18.1 C
Ranchi
Tuesday, February 27, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बिहार इंटर परीक्षा 2024 नहीं दे सके छात्रों को मिलेगा एक और मौका, बोर्ड ने बतायी विशेष परीक्षा की तारीख…

बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा 2024 में जिन परीक्षार्थियों का एग्जाम किसी कारणवश छूट गया है उन्हें घबराने की जरूरत नहीं है. बोर्ड की ओर से विशेष परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. बोर्ड की ओर से परीक्षा की तारीख और रिजल्ट की जानकारी दी गयी..

Bihar Board Inter Exam: बिहार बोर्ड की इंटर परीक्षा गुरुवार से शुरू हो गयी है. इंटरमीडिएट परीक्षा के पहले दिन ही कई परीक्षार्थी एग्जाम सेंटर पहुंचकर भी परीक्षा देने से वंचित रह गए. कई जिलों में इसे लेकर परीक्षार्थी नाराज हुए और जद्दोजहद की. बोर्ड के द्वारा जारी गाइडलाइन के तहत तय समय सीमा तक सेंटर में प्रवेश नहीं कर सके परीक्षार्थियों को अंदर जाने की अनुमति नहीं मिली. वहीं बोर्ड की ओर से जानकारी दी गयी है कि परीक्षा देने से वंचित रहे छात्रों को एक और मौका दिया जाएगा.

बिहार इंटर परीक्षा से वंचित रहे कई छात्र

बिहार में इंटर परीक्षा देने से कई परीक्षार्थी वंचित रह गए. निर्धारित समय के अंदर वो सेंटर नहीं पहुंच सके और लेट होने पर उन्हें प्रवेश नहीं दिया गया. इंटरमीडिएट परीक्षा के पहले दिन विलंब से पहुंचे ऐसे परीक्षार्थियों ने जमकर हंगामा भी किया. कई जगहाें पर परीक्षार्थी ट्रैफिक जाम में फंसे तो कई जगहों पर ट्रेन लेट होने से कई परीक्षार्थियों के एग्जाम छूट गए.

कम्पार्टमेंटल-सह-विशेष परीक्षा के बारे में जानिए..

इंटर व मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2024 में शामिल होने से वंचित स्टूडेंट्स को विशेष परीक्षा में शामिल होने का मौका बिहार विद्यालय परीक्षा समिति देगी. इन सभी स्टूडेंट्स के लिए विशेष परीक्षा का आयोजन अप्रैल में किया जायेगा. परीक्षा में शामिल होने के लिए समिति ने इंटर व मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2024 का रिजल्ट जारी करने के एक हफ्ते बाद ही कम्पार्टमेंटल-सह-विशेष परीक्षा की प्रक्रिया शुरू कर देगी.

Also Read: बिहार इंटर परीक्षा के पहले दिन 51 परीक्षार्थी निष्कासित, दूसरे के बदले परीक्षा देते हुए फर्जी छात्र भी धराए
विशेष परीक्षा की तिथि और रिजल्ट के बारे में जानिए..

समिति ने कहा कि मैट्रिक व इंटर वार्षिक परीक्षा 2024 में शामिल होने से वंचित वैसे रजिस्टर्ड स्टूडेंट्स जो स्कूलों और कॉलेजों द्वारा आयोजित सेंटअप परीक्षा में उत्तीर्ण हैं, लेकिन शिक्षण संस्थान के प्रधान की लापरवाही के कारण उनका ऑनलाइन आवेदन पत्र नहीं भरा जा सका, वैसे स्टूडेंट्स को विशेष अवसर दिया जायेगा. इसी कारण मैट्रिक व इंटर विशेष परीक्षा 2024 को आयोजित करने का निर्णय लिया गया है. समिति के परीक्षा नियंत्रक ने कहा है कि विशेष परीक्षा का आयोजन अप्रैल 2024 तक तथा उनका परीक्षाफल मई में अथवा अधिकतम जून तक प्रकाशित करने का लक्ष्य रखा गया है. ऐसे स्टूडेंट्स को मैट्रिक व इंटर वार्षिक परीक्षा 2024 के अनुरूप परीक्षाफल श्रेणी के साथ प्रकाशित किया जायेगा.

लेट से पहुंचे परीक्षार्थियों का कई सेंटरों पर हंगामा

गौरतलब है कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) की इंटरमीडिएट की परीक्षा गुरुवार से शुरू हुई. राज्यभर में पहले दिन कुछ एक जगहों को छोड़ कर परीक्षा शांतिपूर्ण रही. जहानाबाद, नालंदा, खगड़िया, भागलपुर, शेखपुरा आदि जगहों पर देर से पहुंचने वाले परीक्षार्थियों की परीक्षा छूट गयी. इसके बाद परीक्षार्थियों ने हंगामा किया. भागलपुर में क्राइस्ट चर्च स्कूल में बने सेंटर पर पथराव किया गया. इस दौरान परीक्षार्थियों ने जमकर हंगामा किया. इस दौरान पुलिस ने हल्का बल प्रयोग भी किया. जहानाबाद में लेट से पहुंचने पर रोके जाने पर छात्राओं ने जमकर हंगामा किया और एनएच 110 को जाम कर दिया. पटना में भी कई सेंटरों पर भी देर से पहुंचने वाले दर्जनों परीक्षार्थी भी परीक्षा नहीं दे पाये. परीक्षा नहीं दे पाने के कारण अलग-अलग केंद्रों के बाहर परीक्षार्थियों ने हंगामा किया.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें