18.1 C
Ranchi
Tuesday, February 27, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

IIT दिल्ली से बीटेक के बाद UPSC मेंस में हुए सफल, अब पहले ही प्रयास में अनुभव ने क्वालिफाई किया BPSC

BPSC 68वीं संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा का फाइनल रिजल्ट जारी कर दिया है. अरवल जिले के रहने वाले अनुभव को दूसरी रैंक मिली है. उन्होंने अपने पहले प्रयास में ही बीपीएससी की परीक्षा क्वालीफाइ कर ली है. उन्हें ज्वाइंट सब रजिस्ट्रार का पद मिला है.

BPSC Topper Success Story : बीपीएससी (बिहार लोक सेवा आयोग) ने सोमवार देर रात 68वीं संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा का फाइनल रिजल्ट जारी कर दिया है. 324 रिक्तियों के लिए 322 अभ्यर्थियों को सफल घोषित किया गया है. पटना सिटी की प्रियांगी मेहता टॉपर बनी हैं. उन्हें राजस्व अधिकारी का पद मिला है. वहीं अरवल जिले अरियारा गांव के रहने वाले अनुभव को दूसरी रैंक मिली है. उन्होंने अपने पहले प्रयास में ही बीपीएससी की परीक्षा क्वालीफाइ कर ली है. उन्हें ज्वाइंट सब रजिस्ट्रार का पद मिला है.

आईआईटी दिल्ली से सिविल इंजीनियरिंग में बीटेक

अनुभव के पिता रंजीत कुमार मिडिल स्कूल के हेड मास्टर हैं और मां गृहिणी हैं. प्रभात खबर से बातचीत के दौरान अनुभव ने बताया कि कक्षा एक से 12 वीं तक की पढ़ाई उन्होंने डीएवी जहानाबाद से की है. कक्षा 10वीं की परीक्षा में उन्हें 10 सीजीपीए मिला था. इसके बाद उन्होंने विज्ञान संकाय में 12 वीं की पढ़ाई. जिसमें अनुभव 88 फीसदी अंक के साथ पास हुए. इसके बाद उन्होंने आईआईटी की प्रवेश परीक्षा दी और पहले प्रयास में ही सफलता हासिल की. अनुभव ने आईआईटी दिल्ली से सिविल इंजीनियरिंग में बीटेक किया है

दूसरे प्रयास में यूपीएससी मुख्य परीक्षा में पाई सफलता

इंजीनियरिंग पूरी करने के बाद अनुभव ने सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी. वह घर से सेल्फ स्टडी के जरिए यूपीएससी की तैयारी कर रहे थे. पिछले साल उन्होंने यूपीएससी प्रीलिम्स भी क्लियर किया था. अनुभव ने अपने दूसरे प्रयास में यूपीएससी मुख्य परीक्षा में सफलता हासिल कर ली है, अब सिर्फ इंटरव्यू बाकी है.

इंडियन इंजीनियरिंग सर्विसेज में भी 17 वां स्थान किया हासिल

अनुभव ने इंडियन इंजीनियरिंग सर्विसेज में भी पूरे देश में 17 वां स्थान हासिल किया है. उन्होंने बताया कि परीक्षा की तैयारी के लिए वह हर दिन 7 से 8 घंटे पढ़ाई करते हैं. जब परीक्षा नजदीक आती है तो 10 घंटे तक पढ़ाई करते हैं. बीपीएससी के लिए तो मात्र 15 दिनों पहले तैयारी शुरु की. अनुभव की इस सफलता से उनके माता-पिता और परिवार के साथ पूरे जिले का नाम रौशन हुआ है.

बचपन से पढ़ने में तेज था अनुभव

अनुभव के परिजनों ने बताया कि अनुभव शुरू से ही पढ़ाई में काफी होशियार था. उन्होंने जो भी परीक्षा दी उसमें उन्हें सफलता मिली. बीपीएससी में अनुभव की सफलता ने परिवार का मान -सम्मान बढ़ाया है. अनुभव की बहन पटना वीमेंस कॉलेज से बीकॉम की पढ़ाई कर रही हैं.

322 अभ्यर्थी बीपीएससी में हुए सफल

आपको बता दें कि बीपीएससी 68वीं मुख्य परीक्षा में सफल उम्मीदवारों का इंटरव्यू 8 जनवरी को शुरू हुआ था, 15 जनवरी को इंटरव्यू खत्म होने के कुछ घंटों बाद आयोग ने अपनी वेबसाइट पर इसका रिजल्ट जारी कर दिया. साक्षात्कार के लिए 817 अभ्यर्थियों को आमंत्रित किया गया था, जिनमें से 50 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे. इनमें से 322 अभ्यर्थियों को सफल घोषित किया गया है. आयोग ने 22 विभागों में नियुक्तियों का रिजल्ट जारी कर दिया है.

Also Read: Bpsc 68th Result: बीपीएससी टॉप टेन मे छह लड़कियां, पटना सिटी की प्रयांगी मेहता टॉपर
Also Read: BPSC 68वीं का फाइनल रिजल्ट जारी, 322 परीक्षार्थी हुए सफल, प्रियांगी मेहता बनी टॉपर

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें