बिहार में आंधी-बारिश का कहर : वज्रपात से पांच बच्चों सहित 23 की मौत, VIDEO

undefined पटना : बिहार के विभिन्न जिलों मेंरविवारको बारिश के चलते वज्रपात और आंधी-तूफान की चपेट में आकर 23 लोगों की मौत हो गयी. राज्य के आठ जिलों में बिजली गिरने से20 लोगों की मौत हुई. आपदा प्रबंधन विभाग के अतिरिक्त सचिव अनिरुद्ध कुमार ने बताया कि प्रदेश में वज्रपात और आंधी- तूफान की चपेट […]

By Prabhat Khabar Print Desk | May 29, 2017 7:15 AM

undefined

पटना : बिहार के विभिन्न जिलों मेंरविवारको बारिश के चलते वज्रपात और आंधी-तूफान की चपेट में आकर 23 लोगों की मौत हो गयी. राज्य के आठ जिलों में बिजली गिरने से20 लोगों की मौत हुई. आपदा प्रबंधन विभाग के अतिरिक्त सचिव अनिरुद्ध कुमार ने बताया कि प्रदेश में वज्रपात और आंधी- तूफान की चपेट में आने से 23 लोगों की मौत हो गयी. इसमें से पांच लोगों की मौत दीवार गिरने के कारण हुई जबकि बाकी की मौत वज्रपात के कारण हुई. उन्होंने बताया कि पश्चिमी चंपारण के दो अंचलों में छह, पूर्वी चंपारण में पांच, जमुई में चार, मुंगेर एवं मधेपुरा में 2-2, वैशाली, सहरसा और समस्तीपुर में 1-1 व्यक्ति की मौत हो गयी.

रविवार को सूबे के कई जिलों में आंधी और बारिश मौत बनकर आयी. आंधी-बारिश के दौरान वज्रपात से कम-से-कम 20 लोगों की मौत हो गयी और चार बच्चे घायल हो गये. मरनेवालों में सात महिलाएं और पांच बच्चे हैं. सबसे अधिक पांच लोगों की मौत पूर्वी चंपारण जिले में हुई है, जबकि जमुई में चार, भागलपुर में तीन, मुंगेर व मधेपुरा में दो-दो और खगड़िया, समस्तीपुर, वैशाली व सारण में एक-एक की मौत हुई है.

पूर्वी चंपारण जिले के राजेुपर थाने के रानीपुर बारापोखर के पास ठनका गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो गयी. उसकी पहचान रानीपुर गांव के जियालाल राय के 56 वर्षीय पुत्र कंतलाल राय के रूप में हुई है. वह सुबह घास काटने गया था. इसी दौरान तेज आंधी के बाद ठनका के चपेट में आ गया. वहीं, फेनहारा थाने के कोदरिया गांव में ठनके से रामनाथ साह की 18 वर्षीया पुत्री वीणा कुमारी की मौत हो गयी.

तेज हवा देख वीणा छत पर कपड़ा उतारने गयी थी. इसी दौरान वह ठनके की चपेट में आ गयी. कोटवा थाना क्षेत्र में ठनके से दो महिलाओं की मौत हो गयी. कोइरगांवा में अच्छेलाल साह की पत्नी सुनीता देवी अपने बथान पर सामान को बारिश से बचाने का प्रयास कर रही थी, तभी पीपल के पेड़ पर ठनका गिरा. इसकी चपेट में आने से उसकी मौत हो गयी. कररिया के वैरागी टोले में चंद्रिका पासवान की पत्नी मीना देवी केरोसिन लेकर लौट रही थी. इसी दौरान ठनका गिरने से मौत हो गयी. तुरकौलिया चंवर में ठनका गिरने से महिला बुरी तरह झुलस गयी. पीएचसी में इलाज के दौरान उसकी मौत हो गयी. तुरकौलिया मध्य पंचायत के पूर्वी टोला निवासी हीरा साह की पत्नी कोशिला देवी के रूप में उसकी पहचान हुई है.

सारण जिले के पानापुर थाना क्षेत्र के धेनुकी मनिया टोला में ठनका गिरने से उमेश सिंह (37 वर्ष)की मौत हो गयी. सुबह करीब नौ बजे उमेश सिंह खेत में काम कर रहा था, उसी वक्त तेज आंधी व पानी के दौरान उस पर ठनका गिर गया और मौके पर ही उनकी मौत हो गयी.

वहीं, वैशाली जिले के बरांटी ओपी क्षेत्र के जगदीशपुर गांव में ठनका गिरने से एक बच्चे की मौत हो गयी, जबकि एक बच्ची समेत तीन बच्चे गंभीर रूप से घायल हो गये. मृतक विशाल कुमार औद्योगिक थाना क्षेत्र के हिलालपुर का रहने वाला था. घायलों में निक्की कुमारी, शाहिल और उसका भाई हर्ष शामिल हैं. तीनों बच्चे जगदीशपुर गांव के हैं. सभी बच्चे बगीचे में आम चुनने गये थे. इसी बीच ठनका की चपेट में आ गये.
जमुई जिले में ठनका की चपेट में आने से चार लोगों की मौत हो गयी. इनमें तीन महिलाओं व एक बच्ची शामिल है. वहीं भागलपुर में वज्रपात के चपेट में आने से तीन लोगों की मौत हो गयी. इसमें से दो सुलतानगंज व एक नाथनगर के रहनेवाले थे. मुंगेर में दो व खगड़िया में एक बच्ची की मौत हो गयी. मधेपुरा जिला मुख्यालय स्थित गणेश स्थान वार्ड नंबर 13 में बारिश में खेल रहे बच्चों पर ठनका गिरने से दो बच्चे की मौत हो गयी, वहीं एक की हालत चिंताजनक बतायी जा रही है.

समस्तीपुर के मोहिउद्दीननगर के महमद्दीपुर एवं रामगामा गांव में रविवार को आयी भीषण आंधी तथा बारिश के दौरान ठनका की चपेट में आने से एक युवक तथा एक भैंस की मौत हो गयी.

कहां कितनी मौतें
पू. चंपारण 05
जमुई 04
भागलपुर 03
मुंगेर 02
मधेपुरा 02
खगड़िया 01
वैशाली 01
सारण 01
समस्तीपुर 01

Next Article

Exit mobile version