1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. 395 children suffering from viral fever admitted in bihar medical colleges during 10 days 13 died asj

बिहार के मेडिकल कॉलेजों में 10 दिनों के दौरान वायरल बुखार से पीड़ित 395 बच्चे भर्ती, 13 की मौत

स्वास्थ्य विभाग ने बच्चों में होनेवाले बुखार को लेकर सभी जिलों को अलर्ट कर दिया है. विभाग के सूत्रों के अनुसार राज्य के मेडिकल कॉलेज अस्पतालों में एक से 10 सितंबर तक वायरल बुखार से पीड़ित 395 बच्चों की भर्ती की गयी.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
वायरल बुखार
वायरल बुखार
प्रभात खबर

पटना. स्वास्थ्य विभाग ने बच्चों में होनेवाले बुखार को लेकर सभी जिलों को अलर्ट कर दिया है. विभाग के सूत्रों के अनुसार राज्य के मेडिकल कॉलेज अस्पतालों में एक से 10 सितंबर तक वायरल बुखार से पीड़ित 395 बच्चों की भर्ती की गयी. इनमें विभिन्न बीमारियों के साथ वायरल बुखार से पीड़ित 13 बच्चों की मौत हुई है, जबकि 295 को स्वस्थ होने के बाद से छुट्टी दे दी गयी.

वायरल फीवर से पीड़ित बच्चे की मौत

नालंदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल के शिशु रोग विभाग में भर्ती निमोनिया व वायरल फीवर पीड़ित एक बच्चे की मौत बीते दिन हो गयी थी. अस्पताल के उपाधीक्षक डॉ सरोज कुमार ने बताया कि बीते दिन पहले चार वर्ष के सब्बलपुर निवासी एक बच्चे को परिजन ने बुखार, निमोनिया समेत अन्य बीमारी से संक्रमित होने की स्थिति में भर्ती कराया था. अस्पताल के शिशु रोग विभाग में 84 बेड वाले वार्ड में 79 मरीज को भर्ती कर उपचार किया जा रहा है.

30 तक 122 ऑक्सीजन प्लांट हो जायेंगे चालू

कोरोना महामारी से निबटने के लिए राज्य में 122 ऑक्सीजन प्लांटों की स्थापना की जा रही है. स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने बताया कि 30 सितंबर तक इनमें से अधिकतम प्लांट से उत्पादन का काम चालू हो जायेगा.

उन्होंने डीआरडीओ द्वारा राज्य में स्थापित होनेवाले 42 ऑक्सीजन प्लांटों की समीक्षा की. इसमें से 13 प्लांट से ऑक्सीजन का उत्पादन शुरू हो गया है, जबकि 13 अन्य प्लांटों से उत्पादन 10 दिनों में शुरू हो जायेगा. शेष ऑक्सीजन प्लांट के स्थापना का कार्य चल रहा है. डीआरडीओ के दो प्लांट अभी तक बिहार नहीं आया है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें