सीबीएससी बोर्ड परीक्षा : विकलांगों को 20 अंकों का ग्रेस

पटना : सीबीएसइ की ओर से विकलांग विद्यार्थियों को बोर्ड परीक्षा में 20 अंक का ग्रेस देने का निर्णय लिया गया है. यह नियम 2015 में होनेवाली 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं में लागू कर दिया जायेगा. इसके अलावा सीबीएसइ ने 2015 की बोर्ड परीक्षा में 30 मिनट का अतिरिक्त समय भी विकलांग विद्यार्थियों को […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 30, 2014 7:22 AM
पटना : सीबीएसइ की ओर से विकलांग विद्यार्थियों को बोर्ड परीक्षा में 20 अंक का ग्रेस देने का निर्णय लिया गया है. यह नियम 2015 में होनेवाली 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं में लागू कर दिया जायेगा. इसके अलावा सीबीएसइ ने 2015 की बोर्ड परीक्षा में 30 मिनट का अतिरिक्त समय भी विकलांग विद्यार्थियों को देने का निर्णय लिया है. इसके लिए जल्द (जनवरी के प्रथम सप्ताह) बोर्ड की ओर से स्कूलों के पास सूचना भेजी जायेगी. सीबीएसइ के अनुसार सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर यह शुरू किया जायेगा.
पांच अंक के ग्रेस को किया गया 20 अंक
अभी तक विकलांग विद्यार्थियों को सामान्य विद्यार्थियों की तरह ही पांच अंक का ग्रेस दिया जाता था. लेकिन अब सीबीएसइ ने इसे बढ़ा कर 20 अंक कर दिया है. सीबीएसइ के सूत्रों के मुताबिक विकलांग विद्यार्थियों को मोरल स्पोर्ट की जरूरत होती है. अंक का ग्रेस देने से ऐसे विद्यार्थी पढ़ाई से जुड़े रहेंगे. अभी तक बोर्ड परीक्षा के दौरान विकलांग विद्यार्थियों को 15 से 20 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाता था. लेकिन अब इसे भी बढ़ा कर 30 मिनट कर दिया गया है. सुप्रीम कोर्ट के अनुसार विकलांग विद्यार्थियों को हर बोर्ड को अलग सुविधाएं देनी चाहिए.

Next Article

Exit mobile version