सुपर-30 संस्थापक गणितज्ञ आनंद कुमार 24 को कैंब्रिज में देंगे लेक्चर, कहा…

पटना : सुपर-30 के संस्थापक और गणितज्ञ आनंद कुमार को इंग्लैंड के प्रतिष्ठित कैंब्रिज विश्वविद्यालय में आगामी 24 नवंबर को बोलने के लिए आमंत्रित किया गया है. कैंब्रिज यूनियन से निमंत्रण मिलने पर आनंद ने कहा, ”यह मेरे लिए एक सपना था, जो सच हो गया है, क्योंकि मुझे वहां बोलने का अवसर प्राप्त हुआ […]

By Prabhat Khabar Print Desk | November 20, 2019 1:06 PM

पटना : सुपर-30 के संस्थापक और गणितज्ञ आनंद कुमार को इंग्लैंड के प्रतिष्ठित कैंब्रिज विश्वविद्यालय में आगामी 24 नवंबर को बोलने के लिए आमंत्रित किया गया है. कैंब्रिज यूनियन से निमंत्रण मिलने पर आनंद ने कहा, ”यह मेरे लिए एक सपना था, जो सच हो गया है, क्योंकि मुझे वहां बोलने का अवसर प्राप्त हुआ है, जहां मैं अध्ययन करना चाहता था, लेकिन खराब वित्तीय स्थिति के कारण नहीं जा सका.”

उन्होंने कहा, ”यह मेरे लिए बहुत बड़ी बात है. मैं अब अपने दिवगंत पिता, जो कैंब्रिज में मेरे प्रवेश का पत्र आने पर बहुत खुश हुए थे और बाद में पैसों का इंतजाम नहीं कर पाने पर उदास हो गये थे, को याद करता हूं. मैं कैंब्रिज यूनियन से प्राप्त इस निमंत्रण को उनके आशीर्वाद से लिपटा हुआ महसूस कर रहा हूं.” आनंद ने पटना में दो दशक पूर्व सुपर-30 की शुरुआत की थी, जिसका मकसद समाज के वंचित वर्गों के बच्चों को प्रतिष्ठित आईआईटी में प्रवेश के लिए बिना शुल्क लिए कोचिंग देना था. कैंब्रिज यूनियन ने आनंद को संबोधित पत्र में कहा, ”आपके निस्वार्थ सुपर-30 कार्यक्रम ने भारत में सामाजिक और शैक्षिक बाधाओं को तोड़ने में मदद की है, जिसने दुनिया भर का ध्यान आकर्षित किया है.”

Next Article

Exit mobile version