शिक्षा विभाग की आधिकारिक वेबसाइट हैक, लिखा- वी लव पाकिस्तान, योर पॉवर इज नॉट इनफ टू स्टॉप मुस्लिम्स

पटना : शिक्षा विभाग की आधिकारिक वेबसाइट को हैकर ने रविवार को हैक कर लिया. वेबसाइट पर हैकर ने अपना नाम रूटायिल्दिज तुर्किश लिखा. हैकर ने विभाग की वेबसाइट पर अपने नापाक पाकिस्तानी प्रेम के आपत्तिजनक संदेश को तीस लाइनों में बार-बार दोहराया था. अपराह्न में ही हैक की गयी विभागीय वेबसाइट से आपत्तिजनक संदेश […]

By Prabhat Khabar Print Desk | August 19, 2019 9:06 AM

पटना : शिक्षा विभाग की आधिकारिक वेबसाइट को हैकर ने रविवार को हैक कर लिया. वेबसाइट पर हैकर ने अपना नाम रूटायिल्दिज तुर्किश लिखा. हैकर ने विभाग की वेबसाइट पर अपने नापाक पाकिस्तानी प्रेम के आपत्तिजनक संदेश को तीस लाइनों में बार-बार दोहराया था. अपराह्न में ही हैक की गयी विभागीय वेबसाइट से आपत्तिजनक संदेश को देर शाम 7:30 बजे हटाया जा सका.

इस कवायद से पहले विभाग ने अपनी वेबसाइट को 5:35 बजे अनुपलब्ध घोषित कर दिया था. जानकारी के मुताबिक, शिक्षा विभाग के आला अफसरों को विभागीय वेबसाइट हैक होने की सूचना करीब दो बजे लग गयी थी. तुर्किश नाम के इस हैकर ने विभागीय वेबसाइट पर लिखा था कि ‘ वी लव पाकिस्तान, योर पॉवर इज नॉट इनफ टू स्टॉप मुस्लिम’. हालांकि, मैसेज में हैकर ने यह नापाक संदेश किसको संबोधित करते हुए लिखा था, यह स्पष्ट नहीं था. शिक्षा विभाग की वेबसाइट के हैक होते ही विभागीय अफसर सन्न रह गये थे. दरअसल रविवार काे अवकाश था, इसलिए आइटी एक्सपर्ट को बुलाने और वेबसाइट से मैसेज हटाने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ी. अंतत: हालात ऐसे बने कि शिक्षा विभाग ने शाम 5:48 बजे पर अपनी वेबसाइट को आधिकारिक तौर पर अनुपलब्ध कर दिया. बाद में लंबी मशक्कत के बाद शिक्षा विभाग के आइटी एक्सपर्टस ने देर शाम 7:30 बजे विभाग की आधिकारिक वेबसाइट को फिर बहाल कर दिया.

प्रवक्ता बोले- बहाल कर दी गयी है विभागीय वेबसाइट

बिहार के शिक्षा विभाग के सह प्रवक्ता अमित कुमार ने कहा है कि विभाग को वेबसाइट हैक होने की सूचना मिली थी. हमारे आइटी एक्सपर्ट ने आपत्तिजनक संदेश को हटा दिया है. इस मामले में आइटी प्रोग्रामर बतायेंगे कि वेबसाइट को कहां से हैक किया गया है. अभी इस संदर्भ में कोई जानकारी नहीं है. फिलहाल विभागीय वेबसाइट अब फिर बहाल कर दी गयी है.

Next Article

Exit mobile version