रवि किशन ने भोजपुरी को आठवीं अनुसूची में शामिल करने की मांग की

नयी दिल्ली : भोजपुरी फिल्मों के सुपरस्टार और गोरखपुर से भाजपा सांसद रवि किशन ने सोमवार को लोकसभा में भोजपुरी को संविधान की आठवी अनुसूची में शामिल करने की मांग की. सदन में शून्यकाल के दौरान उन्होंने कहा कि देश में करीब 25 करोड़ लोग भोजपुरी बोलते और समझते हैं. मॉरीशस में इसे दूसरी राष्ट्रभाषा […]

By Prabhat Khabar Print Desk | July 1, 2019 4:14 PM

नयी दिल्ली : भोजपुरी फिल्मों के सुपरस्टार और गोरखपुर से भाजपा सांसद रवि किशन ने सोमवार को लोकसभा में भोजपुरी को संविधान की आठवी अनुसूची में शामिल करने की मांग की. सदन में शून्यकाल के दौरान उन्होंने कहा कि देश में करीब 25 करोड़ लोग भोजपुरी बोलते और समझते हैं. मॉरीशस में इसे दूसरी राष्ट्रभाषा का दर्जा मिला हुआ है. कई कैरेबियाई देशों में भोजपुरी बोली जाती है.

रवि किशन ने कहा कि लोकसभा चुनाव के प्रचार के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार की एक सभा में भोजपुरी में जनता का अभिवादन किया तो लोगों को लगा अब भोजपुरी को आठवीं अनुसूची में शामिल कर लिया जायेगा. इस दौरान किशन ने भोजपुरी में एक गीत गाना शुरू किया तो लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि आप सिर्फ अपनी बात रखिए. सांसद ने कहा कि भोजपुरी को आठवीं अनुसूची में शामिल किया जाए. सत्तापक्ष और विपक्ष के कई सदस्य भी रवि किशन का समर्थन करते देखे गए.

Next Article

Exit mobile version