1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. nalanda
  5. new ropeway start in rajgir before february cm nitish kumar inspects beautification work asj

फरवरी के पहले शुरू हो जायेगा राजगीर में नया रोपवे, नीतीश कुमार ने किया सौंदर्यीकरण कार्य का निरीक्षण

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राजगीर में बन रहे नये रोपवे का निरीक्षण किया.
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राजगीर में बन रहे नये रोपवे का निरीक्षण किया.
Prabhat Khabar

पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को राजगीर में बन रहे नये रोपवे के अलावा घोड़ा कटोरा और वेणुवन के सौंदर्यीकरण कार्य का निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने सभी महत्वपूर्ण कार्यों को बेहतर तरीके से और जल्द-से-जल्द पूरा करने का निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि फरवरी के पहले इस रोपवे को चालू कर दिया जाये.

इसके तैयार होने से पर्यटकों के साथ ही स्थानीय लोगों को काफी सुविधा होगी. राजगीर के इस नये रोपवे को 25 अक्तूबर, 2019 तक ही बनकर तैयार हो जाना था, लेकिन कुछ मोडिफिकेशन कार्य और कोरोना की वजह से इसमें देरी हुई.

सीएम ने अधिकारियों से कहा कि पहाड़ पर जाने के रैंप की बगल में मजबूत रेलिंग बनायी जाये. उन्होंने पुराने रोपवे का भी निरीक्षण किया और इसका बेहतर तरीके से रखरखाव करने को लेकर अधिकारियों को कई सुझाव दिये.

इसके बाद मुख्यमंत्री ने घोड़ा कटोरा झील और घोड़ा कटोरा पार्क का भी निरीक्षण किया. उन्होंने वन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि जंगल के कचरे या अन्य अवशेष को नहीं जलाएं, बल्कि इसे एक जगह किसी गड्ढे में रख दें, ताकि यह खाद के रूप में परिवर्तित हो सके. इसके बाद मुख्यमंत्री ने वेणुवन के सौंदर्यीकरण कार्यों का जायजा किया और जरूरी निर्देश दिये. उन्होंने इस वन के विस्तारीकरण कार्य का भी विस्तृत जायजा लिया.

सीएम ने कहा कि विस्तारीकरण की यह योजना जल्द ही पूरी हो जायेगी, जिसके बाद वेणुवन की सुंदरता काफी बढ़ जायेगी. इससे बड़ी संख्या में लोग यहां आयेंगे. यहां बच्चों के साथ ही अन्य लोगों की सुविधा का भी ख्याल रखा गया है. यहां दूसरे देशों के भी धर्मावलंबी पूजा करने के लिए आते हैं.

उनकी भी सहूलियत को ध्यान में रखते हुए नयी डिजाइन के तहत तालाब के आसपास निर्माण कार्य कराये जा रहे हैं. वेणुवन के भ्रमण के दौरान मुख्यमंत्री भी यहां की सुंदरता को देखकर अभिभूत हुए और यहां के तालाब में बत्तख और मछलियों को कुछ देर तक दाना खिलाया.

मुख्यमंत्री ने नये रोपवे के निर्माण कार्य का जायजा लेते हुए इससे जुड़ी तमाम बातों को जाना. रोपवे के केबिन, रैंप और यात्रियों के पहुंचने के रास्ते की भी जानकारी ली. विशेषज्ञों ने सीएम को बताया कि नये रोपवे का एक्सीलेरेशन और डिएक्सीलेरेशन अपने आप में यूनिक है.

इन सभी स्थानों का भ्रमण करने के बाद मुख्यमंत्री राजकीय अतिथिशाला गये, जहां नालंदा के सांसद कौशलेंद्र कुमार विधायक श्रवण कुमार, कौशल किशोर, जितेंद्र कुमार व प्रेम मुखिया समेत अन्य जनप्रतिनिधियों और अन्य लोगों ने उनका स्वागत किया.

मुख्यमंत्री के साथ मुख्य सचिव दीपक कुमार, सीएम के प्रधान सचिव चंचल कुमार, कला-संस्कृति विभाग के प्रधान सचिव मनुभाई परमार, सीएम के सचिव मनीष कुमार वर्मा, आइजी संजय सिंह, गोपाल सिंह, डीएम योगेंद्र सिंह, एसपी निलेश कुमार समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें