16.1 C
Ranchi
Saturday, February 24, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeबड़ी खबरबिहार में चल रही थी नकली विदेशी शराब बनाने की फैक्ट्री, बोतल की पैकिंग ऐसी की नहीं पकड़ पाते...

बिहार में चल रही थी नकली विदेशी शराब बनाने की फैक्ट्री, बोतल की पैकिंग ऐसी की नहीं पकड़ पाते थे लोग

बिहार के मुजफ्फरपुर जिले में नकली विदेश शराब बनाने वाली एक फैक्ट्री का खुलासा किया गया. अहियापुर थाना क्षेत्र के राघोपुर गांव में दो मंजिले मकान के अंदर नकली विदेशी शराब तैयार किया जा रहा था. बाहरी राज्यों से स्पिरिट का खेप मंगाकर इसे तैयार किया जाता था.

बिहार में नकली शराब बनाने वाली एक फैक्ट्री लंबे समय से चल रही थी. मुजफ्फरपुर के अहियापुर थाना क्षेत्र के राघोपुर गांव में दो मंजिले मकान के अंदर चल रहे नकली विदेशी शराब की फैक्ट्री का उत्पाद विभाग की टीम ने खुलासा किया है. छापेमारी के दौरान मकान के अंदर पार्टी कर रहे चार धंधेबाजों को गिरफ्तार किया गया है.

सरगना समेत 4 लोग गिरफ्तार

प्रभारी उत्पाद अधीक्षक अभिनव कुमार व इंस्पेक्टर पिंकी कुमारी के नेतृत्व में यह कार्रवाई की गयी है. शनिवार की रात आठ बजे से शुरू हुई कार्रवाई रात 11 बजे तक जारी थी. इस दौरान एक पिकअप भी जब्त किया गया. उसके अंदर रखे हजारों खाली बोतल, कमरे के अंदर से शराब पैकिंग करने की सामग्री, 25 लीटर वाली स्प्रिट के 10 से अधिक खाली गैलन, रैपर, ढक्कन समेत अन्य सामान बरामद किया गया है. मौके से जिन चार लोगों को पकड़ा गया है, उनमें नकली शराब बनाने की फैक्ट्री का सरगना भी शामिल है. करीब पांच कार्टन नकली तैयार विदेशी शराब भी जब्त की गयी है.

ऐसे तैयार होता था नकली विदेशी शराब.. 

प्रभारी उत्पाद अधीक्षक अभिनव कुमार ने बताया कि सूचना मिली थी कि राघोपुर में एक दो मंजिले मकान के अंदर नकली विदेशी शराब की फैक्ट्री चल रही है. यहां दूसरे राज्यों से स्प्रिट मंगवा कर शराब की पैकिंग की जाती है. फिर कार्टन में उसे दूसरे राज्यों में निर्मित विदेशी शराब की तरह सजाकर खुले बाजारों में सप्लाई की जा रही है. सूचना के आलोक में इंस्पेक्टर पिंकी कुमारी के नेतृत्व में विशेष टीम का गठन कर छापेमारी की गयी. वे खुद पूरी कार्रवाई की मॉनीटरिंग कर रहे थे.

Also Read: बिहार में प्रेमी का काट दिया प्राइवेट पार्ट, दो बच्चाें की मां से दिल लगाने पर महिला के परिजनों ने दी सजा
कमरे में चल रही थी शराब पार्टी

प्रभारी उत्पाद अधीक्षक ने बताया कि टीम जब छापेमारी करने पहुंची तो दो मंजिला मकान के बाहर एक पिकअप खड़ी थी. कमरे का दरवाजा बाहर से लगा हुआ था. टीम ने किसी तरह से दरवाजा खुलवाया, तो अंदर चार लोग शराब का सेवन कर रहे थे. टीम जब अंदर दाखिल हुई, तो चारों ने भागने की कोशिश की. इनको खदेड़ कर पकड़ लिया गया. कमरे के अंदर से नकली विदेशी शराब पैकिंग करने की सामग्री, स्प्रिट की 10 से अधिक प्लास्टिक की खाली गैलन, हजारों खाली बोतलें, रैपर व ढक्कन समेत अन्य सामान बरामद किया गया है. चारों की मोबाइल जब्त करने की कवायद की जा रही है. कहां-कहां नकली शराब की सप्लाई की जा रही थी उसके बारे में चारों से पूछताछ की जा रही है.

लंबे समय से चल रही थी नकली शराब की फैक्ट्री

उत्पाद विभाग की छानबीन में यह बात सामने आयी है कि राघोपुर स्थित दो मंजिला मकान में लंबे समय से नकली विदेशी शराब की फैक्ट्री चल रही थी. यहां शराब का निर्माण करने के बाद उसको पिकअप के माध्यम से अलग-अलग जगहों पर खेप पहुंचायी जा रही थी. शराब निर्माण के लिए कहां से स्प्रिट, खाली बोतल व ढक्कन समेत अन्य सामान मंगवाता था. इसमें और कौन-कौन से धंधेबाज शामिल हैं, चारों से पूछताछ की जा रही है.

पटना में अवैध तरीके से जमा किया स्पिरिट का खेप धराया

बता दें कि पटना में पिछले दिनों 104 गैलन स्पिरिट जकरियापुर इलाके में मद्य निषेध विभाग की छापेमारी में बरामद किया गया है. पुलिस टीम को आशंका है की इस स्पिरिट की खेप को पटना और आसपास के इलाके में देशी विदेशी जहरीला शराब बनाने के इरादे से ही मंगवाया गया था. जकरियापुर के जिस गोदाम से स्पिरिट का खेप बरामद हुआ ,वहां के मैनेजर को गिरफ्तार कर लिया गया. राम कृष्ण नगर थाना अंतर्गत कृष्णा निकेतन स्कूल के पास दिव्या ट्रांसपोर्ट में 104 गैलेन में कुल 4000 हज़ार लीटर स्पिरिट शराब निर्माण के लिए लाया गया था.यह स्पिरिट की खेप महाराष्ट्र से बुक की गई थी. मालूम हो की पूर्व में बिहार के कई ज़िलों में ट्रांसपोर्ट के माध्यम से भेजे गये स्पिरिट से बने अवैध देशी शराब के सेवन से कई लोगों की मौत होने की घटना भी हो चुकी है. जप्त स्पिरिट का बाज़ार मूल्य लगभग 30-35 लाख रुपया बताया जा रहा है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें