17.1 C
Ranchi
Monday, February 26, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeबड़ी खबरमुंगेर में डेंगू के बाद अब बढ़ रहे टाइफाइड के मरीज, दो माह में सदर अस्पताल आये 38 मरीज

मुंगेर में डेंगू के बाद अब बढ़ रहे टाइफाइड के मरीज, दो माह में सदर अस्पताल आये 38 मरीज

पिछले दो माह में मुंगेर सदर अस्पताल में टाइफाइड के 38 मरीज आये हैं. हालांकि सदर अस्पताल में अब भी बुखार और डेंगू के संदिग्ध लक्षणों से पीड़ित मरीजों के आने का सिलसिला जारी है. सदर अस्पताल में अक्तूबर और नवंबर माह में केवल टाइफाइड के 38 मरीज इलाज के लिये भर्ती हो चुके हैं.

मुंगेर. पिछले माह तक पूरा मुंगेर दो माह से डेंगू संक्रमण के कारण परेशान था. हालांकि मौसम का मिजाज नरम होने के बाद मुंगेर में 90 दिनों बाद डेंगू के मामले तो शून्य हो गये हैं, लेकिन हाल के दिनों में अब जिले में टाइफाइड के मरीज बढ़ने लगे हैं. पिछले दो माह में मुंगेर सदर अस्पताल में टाइफाइड के 38 मरीज आये हैं. हालांकि सदर अस्पताल में अब भी बुखार और डेंगू के संदिग्ध लक्षणों से पीड़ित मरीजों के आने का सिलसिला जारी है. सदर अस्पताल में अक्तूबर और नवंबर माह में केवल टाइफाइड के 38 मरीज इलाज के लिये भर्ती हो चुके हैं. इमरजेंसी वार्ड की रिपोर्ट की मानें तो सदर अस्पताल में अक्तूबर माह में सर्वाधिक 21 टाइफाइड के मरीज भर्ती हुए. वहीं नवंबर माह में टाइफाइड के 17 मरीज भर्ती हुए. जबकि सितंबर माह में भी टाइफाइड के 17 मरीज सदर अस्पताल में भर्ती हुये थे. अब ऐसे में जिले में डेंगू संक्रमण के साथ टाइफाइड के मामले भी लोगों के लिए परेशानी का सबब बना है.

बुखार और डेंगू के संदिग्ध मरीजों की अब भी बढ़ रही संख्या

मुंगेर में जहां टाइफाइड के मामले हाल के दिनों में अधिक हैं. वहीं सितंबर से नवंबर के बीच मुंगेर में डेंगू संक्रमण काल के दौरान एलाइजा जांच में डेंगू के 800 से अधिक मरीज मिले थे. हालांकि 90 दिन बाद अब जिले में डेंगू के मामले शून्य हो चुके हैं, लेकिन इसके बावजूद अब भी सदर अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड में बुखार और डेंगू के संदिग्ध लक्षणों से पीड़ित मरीजों इलाज के लिये पहुंच रहे हैं. सदर अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड की रिपोर्ट के अनुसार नवंबर माह में जहां बुखार के कुल 218 मरीज आये, वहीं डेंगू के संदिग्ध लक्षणों से पीड़ित कुल 435 मरीज आये. जबकि अक्तूबर माह में जहां बुखार के कुल 365 मरीज आये. वहीं डेंगू के संदिग्ध लक्षणों से पीड़ित कुल 817 मरीज आये.

Also Read: बिहार में लड़ाई अब 70 और 30 की होगी, बोले सम्राट चौधरी- इस बार नहीं खुलेगा लालू यादव -नीतीश कुमार का खाता

क्या है टाइफाइड के कारण व लक्षण

टाइफाइड बुखार साल्मोनेला बैक्टीरिया के कारण होने वाला एक प्रकार का संक्रमण है. साल्मोनेला कई प्रकार के होते हैं, लेकिन अधिकांश टाइफाइड बुखार साल्मोनेला टाइफी के कारण होता है. टाइफाइड बुखार संक्रमित व्यक्ति के मल या पेशाब से, दूषित भोजन या पानी का सेवन करने से फैल सकता है. लोगों में फ्लू जैसे लक्षण होते हैं. कभी-कभी डेलिरियम, खांसी, थकावट, कभी-कभी चकते और दस्त होते हैं. इसके पीड़ित मरीजों के रक्त, मल, शरीर के अन्य तरल पदार्थ, या ऊतकों के नमूने बैक्टीरिया को विकसित करने (कल्चर) के लिए प्रयोगशाला में भेजे जाते हैं. टाइफाइड बुखार आम है और इससे बचने के लिये लोगों को बासी व दुषित खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए और बिना बोतल वाला पानी नहीं पीना चाहिए.

कहते हैं अस्पताल उपाधीक्षक

सदर अस्पताल उपाधीक्षक डॉ रमन कुमार ने बताया कि टाइफाइड मुख्यत दूषित भोजन या पानी सहित स्वच्छता के अभाव में फैलता है. इसके इलाज की सभी सुविधायें सदर अस्पताल में मौजूद है. हालांकि इससे बचाव के लिये लोगों को ताजा भोजन और साफ पानी का उपयोग करना चाहिये. वहीं यदि लगातार बुखार के साथ बदन दर्द और सिर दर्द की समस्या होती है तो तुरंत अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर चिकित्सक से संपर्क करना चाहिये.

डेंगू के सात नये मरीज भर्ती

भागलपुर के मायागंज अस्पताल में सोमवार को डेंगू के सात नये संदिग्ध मरीज भर्ती हुए. इस समय अस्पताल में 10 मरीजों का इलाज चल रहा है. इनमें से छह को फील्ड अस्पताल व चार को एचडीयू में भर्ती किया गया है. अस्पताल प्रबंधक सुनील कुमार गुप्ता ने बताया कि सोमवार को स्वस्थ होने के बाद 10 मरीजों को डिस्चार्ज भी किया गया.

तीन दिनों से नहीं आ रहा एक भी डेंगू पॉजीटिव

गया में ठंड से डेंगू का डंक थमा है. क्योंकि, जांच में सिर्फ अब दो फीसदी ही डेंगू संदिग्धों की रिपोर्ट पॉजीटिव आ रही है. संभावना जतायी जा रही है कि दिसंबर के बाद डेंगू के केस नहीं आयेंगे. मगध मेडिकल अस्पताल उपाधीक्षक डॉ एनके पासवान ने बताया कि यहां डेंगू के वार्ड में एक मरीज का इलाज चल रहा है. सोमवार को चार मरीज के स्वस्थ होने पर छुट्टी दी गयी है. तीन दिनों से नये केस सामने नहीं आये हैं. जिले में अबतक 830 मरीज की रिपोर्ट डेंगू पॉजीटिव आ चुकी है. इसमें दो की मौत व आठ मरीजों को बेहतर इलाज के लिए रेफर किया गया है. हालांकि, तीन दिनों से पॉजीटिव नहीं आने पर राहत महसूस की जा रही है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें