17.1 C
Ranchi
Tuesday, March 5, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

IRCTC कराएगी धार्मिक स्थलों का भ्रमण, गया जंक्शन से 21 जनवरी को खुलेगी स्वदेश दर्शन स्पेशल ट्रेन

स्वदेश दर्शन स्पेशल ट्रेन से तिरूपति बालाजी, कन्याकुमारी, स्वामी विवेकानंद, सनसेट प्वाइंट, रामेश्वरम ज्योतिर्लिंग व मल्लिकार्जुन की यात्रा करायी जायेगी. यात्री गया रेलवे स्टेशन से भी 11 दिनों की इस यात्रा को कर सकेंगे. इस यात्रा के दौरान आइआरसीटीसी की ओर से गाइड, डॉक्टर सहित अन्य सुविधा दी जायेगी.

गया. इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड (IRCTC) आपके सफर को हमसफर बनाने के लिए एक से बढ़ कर एक योजना बना रहा है. अब लोगों को धार्मिक स्थलों को भ्रमण कराने के लिए 21 जनवरी को गया रेलवे स्टेशन से स्वदेश दर्शन स्पेशल ट्रेन चलाने की तिथि तय की है. इस स्वदेश दर्शन स्पेशल ट्रेन से तिरूपति बालाजी, कन्याकुमारी, स्वामी विवेकानंद, सनसेट प्वाइंट, रामेश्वरम ज्योतिर्लिंग व मल्लिकार्जुन की यात्रा करायी जायेगी.

कितना होगा किराया 

आइआरसीटीसी के संयुक्त महाप्रबंधक राजेश कुमार ने बताया कि लोगों को धार्मिक स्थलों पर घुमाने के लिए यह प्लान तय किया गया है. उन्होंने बताया कि स्लीपर में टिकट के लिए प्रत्येक व्यक्ति को 17 हजार 999 रुपये शुल्क देना है. वहीं, थर्ड एसी में प्रत्येक व्यक्ति को 28 हजार 515 रुपये का भुगतान करना होगा. यह ट्रेन जयनगर से खुलेगी और मधुबनी, दरभंगा, समस्तीपुर, पटना व गया रेलवे स्टेशन से होते हुए जायेगी.

यात्रियों के लिए जारी किया गया हेल्प लाइन नंबर

यात्री गया रेलवे स्टेशन से भी 11 दिनों की इस यात्रा को कर सकेंगे. इस यात्रा के दौरान आइआरसीटीसी की ओर से गाइड, डॉक्टर सहित अन्य सुविधा दी जायेगी. उन्होंने बताया कि ऑफलाइन टिकट बुकिंग करने के लिए गया रेलवे स्टेशन स्थित आइआरसीटीसी ऑफिस में संपर्क करना होगा. यहीं नहीं, लोगों की सुविधा के लिए एक हेल्प लाइन नंबर जारी किया गया है. संयुक्त महाप्रबंधक राजेश कुमार ने बताया कि स्वदेश दर्शन स्पेशल ट्रेन के बारे में जानकारियां लेने के लिए 9771440025 नंबर पर फोन करना होगा. फोन करने के बाद अपना नाम और पता बताना होगा. इसके बाद गौतम किशोर के माध्यम से हर जानकारियां दी जायेंगी.

कहां से करें बुकिंग 

इस संबंध में इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड के संयुक्त महाप्रबंधक राजेश कुमार ने बताया कि बिहार के पर्यटकों की मांग और उनके द्वारा दिये गये सुझाव को देखते हुए स्वदेश दर्शन यात्रा शुरू करने का निर्णय लिया गया है. स्वदेश दर्शन स्पेशल ट्रेन 21 जनवरी 2023 को जयनगर से खुलेगी और मधुबनी, दरभंगा, समस्तीपुर, पटना और गया जंक्शन पर तीर्थ यात्रियों को ट्रेन में सवार होने के लिए रोकी जायेगी. सभी धामों की यात्रा कराने के बाद 31 जनवरी को वापस जयनगर लौटेगी. यहीं नहीं, घूमने के लिए गैर वातानुकूलित बस की व्यवस्था की गयी है. वहीं, ऑनलाइन टिकट बुकिंग करने के लिए www.irctctourism.com पर जाकर बुकिंग कर सकेंगे. यहीं नहीं, दिये गये हेल्पलाइन पर भी सहयोग ले सकेंगे.

यात्रा करने के दौरान मिलेंगी ये सुविधाएं

  • शयनयान नन एसी व थर्ड एसी में यात्रा होगी

  • रात में विश्राम करने के लिए होटल की सुविधा

  • शाकाहारी भोजन में सुबह, दोहर और रात में भोजन की सुविधा

  • नाश्ते और भोजन के साथ एक बोतल पानी की सुविधा

  • प्रत्येक कोच में सिक्यूरिटी और टूर गाइड की सुविधा

  • आइआरसीटीसी के ट्रेन प्रबंधक की सुविधा

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें