28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पटनावासियों को नए साल में जाम से मिलेगी राहत, गाय घाट से कंगन घाट तक गंगा पथ पर शुरू होगा परिचालन

जेपी गंगा पथ दीघा से गाय घाट तक चालू है. इस पर वाहनों का आवागमन जारी है. दीघा से दीदारगंज के बीच 20.5 किलोमीटर में 12.1 किलोमीटर तैयार हो गया है. चार पार्ट में बन रहे इस मार्ग के तीसरे चरण के अंतर्गत कंगन घाट तक जेपी गंगा पथ तक अगले वर्ष निर्माण शुरू हो जाएगा.

पटना में जेपी गंगा पथ पर दीघा से गाय घाट तक गाड़ियों का परिचालन शुरू हो गया है. वहीं इसके तीसरे चरण के तहत नये साल में गाय घाट से कंगन घाट तक वाहनों का परिचालन शुरू होने की संभावना है. कंगन घाट तक जेपी गंगा पथ के निर्माण के लिए गाय घाट से लेकर महावीर घाट के पास तक स्पैन पर सेगमेंट बिछाने का काम पूरा हो चुका है. इससे आगे मितन घाट तक सेगमेंट बिछाने का काम किया जा रहा है. इसे भी एक माह के अंदर पूरा कर लिया जायेगा. इस निर्माण के पूरा होने के बाद जेपी गंगा पथ पर कंगन घाट तक वाहनों का परिचालन शुरू हो जायेगा. इसके चाल होते ही पटना सिटी की सबसे बड़ी समस्या जाम से लोगों को बड़ी राहत मिलेगी.

तेजी से हो रहा गंगा पथ का निर्माण

गाय घाट से कंगन घाट के बीच गंगा पथ का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है. मीतन घाट से कंगन घाट तक जेपी गंगा पथ लगभग पूरी तरह तैयार हो चुका है. कंगन घाट से डाउन रैंप भी बन चुका है. इसके साथ ही कंगन घाट और भद्र घाट के जुड़ते ही गाय घाट से गांधी मैदान की ओर जाने वाले गंगा पथ के दूसरे लेन पर भी परिचालन शुरू हो जाएगा.

पटना सिटी और पीमसीएच की होगी अच्छी कनेक्टिविटी

कंगन घाट तक परिचालन शुरू हो जाने के बाद दीघा से कंगन घाट की लगभग 17 किलोमीटर की दूरी कुछ ही मिनटों में तय कर ली जाएगी. इसके साथ ही पटना सिटी के लोगों की पटना मेडिकल कॉलेज एण्ड हॉस्पिटल (पीमसीएच) से भी अच्छी कनेक्टिविटी हो जाएगी. इससे मरीजों और उनके परिजनों को पीएमसीएच पहुंचने में कम समय लगे और उन्हें किसी प्रकार की असुविधा नहीं होगी.

इन जगहों पर जाना होगा आसान

जेपी गंगा पथ की कनेक्टिविटी गायघाट से इसी वर्ष बीते 14 अगस्त को की गयी थी. मुख्यमंत्री ने इसका उद्घाटन किया था. लेकिन इसका एक ही लेन चालू हुआ था, अब दूसरा लेन चालू होने से अशोक राजपथ पर गायघाट से लेकर महेंद्रू के बीच लगने वाले जाम से भी मुक्ति मिलेगी. उत्तर बिहार से आने वाले लोग सीधे गंगा पथ के रास्ते पटना की ओर जा सकते हैं. गंगा पथ के निर्माण से शक्तिपीठ बड़ी पटनदेवी, अगमकुआं शीतला माता मंदिर, गायघाट बड़ी संगत गुरुद्वारा, एनएमसीएच अस्पताल समेत अन्य संस्थान में आने वालों को भी सुगम मार्ग मिला है. उम्मीद की जा रही है कि नये वर्ष में कंगन घाट और पटना घाट सड़क से कनेक्टिविटी हो जाएगी. इससे पटना साहिब के लोगों की कनेक्टिविटी सहज और सरल हो जायेगी.

Also Read: पटना के गंगा पथ को रिवर फ्रंट के रूप में किया जायेगा विकसित, जिम और पार्किंग के साथ मिलेगी खाने-पीने की सुविधा

चार पार्ट में बन रहा पूरा गंगा पथ

जेपी गंगा पथ दीघा से गाय घाट तक चालू है. इस पर वाहनों का आवागमन जारी है. दीघा से दीदारगंज के बीच 20.5 किलोमीटर में 12.1 किलोमीटर तैयार हो गया है. चार पार्ट में बन रहे जेपी गंगा पथ में दीघा से नौजर घाट 13.1 किलोमीटर तक नवयुगा एजेंसी, 13.1 किमी से 16.5 किलोमीटर पटना घाट तक जीआर इन्फ्रास्ट्रक्चर, 16.5 से 19.9 किमी पटना घाट से धर्मशाला घाट तक एसपी सिंगला व 19.9 से 20.5 किमी धर्मशाला घाट से दीदारगंज तक जीआर इन्फ्रास्ट्रक्चर काम कर रही है.

Also Read: जेपी गंगा पथ से कृष्णा घाट की कनेक्टिविटी का काम शीघ्र होगा शुरू, जानिए आपको क्या होगा इससे लाभ….

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें