24.1 C
Ranchi
Thursday, February 22, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeबिहारदरभंगादरभंगा में 100 बेड का होमी भाभा सुपर स्पेशियलिटी कैंसर अस्पताल बनकर तैयार, मई में शुरू हो सकती है...

दरभंगा में 100 बेड का होमी भाभा सुपर स्पेशियलिटी कैंसर अस्पताल बनकर तैयार, मई में शुरू हो सकती है ओपीडी

100 बेड के होमी भाभा कैंसर अस्पताल की ओपीडी मई से मरीजों के लिए खुल जायेगी. इस क्षेत्र के कैंसर मरीजों की सुविधा के लिए सरकार ने दरभंगा सदर अस्पताल के लिए गंगवारा में बने भवन को 100 बेड का सुपर स्पेशियलिटी कैंसर अस्पताल स्थापित करने का फैसला किया है.

पटना. डीएमसीएच और एम्स के बाद दरभंगा में अब कैंसर के लिए भी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल खुलने जा रहा है. 100 बेड के होमी भाभा कैंसर अस्पताल की ओपीडी मई से मरीजों के लिए खुल जायेगी. उत्तर बिहार के इस इलाके में गले के कैंसर रोगियों की संख्या अधिक है. इस क्षेत्र के कैंसर मरीजों की सुविधा के लिए सरकार ने दरभंगा सदर अस्पताल के लिए गंगवारा में बने भवन को 100 बेड का सुपर स्पेशियलिटी कैंसर अस्पताल स्थापित करने का फैसला किया है.

एमओयू की तैयारी

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार 100 बेड़ वाले इस अस्पताल को होमी भाभा अनुसंधान केंद्र, मुजफ्फरपुर को सौंप देने के प्रस्ताव पर कैबिनेट की मुहर लग चुकी है. यहां तक कि सरकार द्वारा इस आशय का संकल्प भी जारी कर दिया गया है. इसके बाद होमी भाभा सेंटर एमओयू तैयार करने में जुट गया है. होमी भाभा सेंटर और स्वास्थ्य विभाग के बीच अब एमओयू होने के तीन माह के अंदर गंगवारा में ओपीडी की सेवाएं शुरू हो जायेंगी. इस अस्पताल के शुरू हो जाने से दरभंगा समेत कोसी और पूर्णिया प्रमंडल के कैंसर मरीजों को भी लाभ होगा.

सिर, मुंह एवं गर्दन के कैंसर का यहां होगा इलाज

स्वास्थ्य विभाग ने मंगलवार को ही दरभंगा के गंगवारा में 100 बेड के अस्पताल को उपकरण सहित होमी भाभा कैंसर अस्पताल एवं अनुसंधान केंद्र, मुजफ्फरपुर को सौंपने का निर्णय लिया है. यह अस्पताल सिर, मुंह एवं गर्दन के कैंसर अस्पताल के रूप में संचालित होगा. इसको लेकर होमी भाभा अस्पताल से एमओयू किया जायेगा. एमओयू की शर्तों में इसे अगले 10 वर्षों तक के लिए होमी भाभा को दिया जायेगा. उसके बाद इसकी समीक्षा की जायेगी. एमओयू की अवधि तक यह अस्पताल होमी भाभा कैंसर अस्पताल,दरभंगा के रूप में जाना जायेगा.

Also Read: दरभंगा एम्स का डिजाइन फाइनल, केंद्र सरकार ने लगायी मुहर, जानें क्या कहते हैं स्थानीय लोग

अस्पताल का स्वामित्व सरकार के पास रहेगा

इस अस्पताल में आनेवाले कैंसर मरीजों का इलाज होमी भाभा अस्पताल, मुजफ्फरपुर के दर पर की जायेगी. सरकार ने इसके संचालन के लिए 10 करोड़ का रिवॉल्विंग फंड उपलब्ध करायेगी. दरभंगा के इस अस्पताल में विभिन्न सरकारी योजनाओं जिसमें मुख्यमंत्री चिकित्सा सहायता कोष, आयुष्मान भारत योजना आदि का लाभ भी मिलेगा. इसका संचालन होमी भाभा अस्पताल करेगा. इलाज को लेकर यहां पर चिकित्सक व अन्य कर्मियों का प्रबंधन होमी भाभा को करना है. हालांकि अस्पताल का स्वामित्व सरकार के पास यथावत बना रहेगा.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें