21.1 C
Ranchi
Thursday, February 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

भागलपुर से भी अब उड़ेंगे विमान, सरकार ने नये सिविल एयरपोर्ट के लिए मांगी 475 एकड़ जमीन

बिहार सरकार के मंत्रिमंडल सचिवालय विभाग के सिविल विमानन निदेशालय के निदेशक (संचालन) निशीथ वर्मा ने जिलाधिकारी को 475 एकड़ जमीन चिह्नित कर रिपोर्ट उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है. हवाई अड्डा का निर्माण हो जाने से हवाई सेवा शुरू हो जायेगी और फिर भागलपुर सहित आसपास के जिले के विकास को पंख लग जायेंगे.

संजीव झा, भागलपुर. भागलपुर जिले में हवाई सेवा शुरू करने की बहुप्रतीक्षित मांग पूरी होने की उम्मीद जग गयी है. कुल 475 एकड़ भूमि पर हवाई अड्डा का निर्माण होगा. इसके लिए बिहार विधानसभा में मंत्री ने सरकारी आश्वासन दे दिया है. साथ ही बिहार सरकार के मंत्रिमंडल सचिवालय विभाग के सिविल विमानन निदेशालय के निदेशक (संचालन) निशीथ वर्मा ने जिलाधिकारी को 475 एकड़ जमीन चिह्नित कर रिपोर्ट उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है. हवाई अड्डा का निर्माण हो जाने से हवाई सेवा शुरू हो जायेगी और फिर भागलपुर सहित आसपास के जिले के विकास को पंख लग जायेंगे.

जिला प्रशासन के स्तर से शुरू हुई कार्रवाई

विधायक पवन कुमार यादव ने भागलपुर जिला में हवाई अड्डा निर्माण की मांग रखी थी. इस पर हवाई अड्डा निर्माण किये जाने के लिए मंत्री ने सरकारी आश्वासन दिया था, जिस पर 31.03.2023 को गैरसरकारी संकल्प जारी किया गया था. सरकार के स्तर से इन कार्रवाईयों के बाद सिविल विमानन निदेशालय के निदेशक निशीथ वर्मा ने डीएम को गत 05.02.2024 को आवश्यक पत्र भेज कर 475 एकड़ भूमि चिह्नित कर रिपोर्ट भेजने का निर्देश दिया. इसकी सूचना बिहार विधानसभा के उपसचिव को भी दी गयी है. इसके साथ ही जिला प्रशासन के स्तर से भूमि चिह्नित करने की कार्रवाई शुरू कर दी गयी है.

Also Read: पूर्णिया एयरपोर्ट के नये टर्मिनल बिल्डिंग डिजाइन फाइनल, एप्रोच रोड की जमीन मिलते ही हवाई सेवा होगी शुरू

गोराडीह या कहलगांव में चिह्नित की जा सकती है जमीन

गोराडीह में हवाई अड्डा के लिए जमीन चिह्नित की जा सकती है. यहां गोशाला की लगभग 450 एकड़ जमीन मोहनपुर व अमानत सरकार मौजा में है. मोहनपुर मौजा में 333.06 एकड़ और अमानत सरकार मौजा में 208 एकड़ 15 डिसमिल जमीन है. मार्च, 2022 में विभिन्न योजनाओं को धरातल पर उतारने के उद्देश्य से इस जमीन पर कई पदाधिकारी गये भी थे, पर यह जमीन उपयोग लायक है या नहीं यह अभी तक तय नहीं हो पाया है. इसके अलावा कहलगांव में भी वर्षों पूर्व औद्योगिक क्षेत्र के लिए जमीन ली गयी थी, पर कुछ हुआ नहीं.

हवाई सेवा शुरू होने से कई लाभ होंगे

  • भागलपुर जिला रेशम उद्योग के मामले में दुनिया भर में जाना जाता है. इस उद्योग को काफी सहयोग मिलना शुरू हो जायेगा.

  • जिले में हवाई सेवा नहीं रहने से बड़े डॉक्टर आने से कतराते हैं, लेकिन सेवा मिलने से यहां बड़े-बड़े अस्पताल खुलेंगे.

  • खास कर व्यवसायी वर्ग को बड़ा लाभ होगा, जिनका कारोबार विभिन्न मेट्रोपोलिटन सिटी या अन्य राज्यों से जुड़ा हुआ है.

  • वर्तमान में नजदीकी हवाई अड्डा बागडोगरा, देवघर व पटना में है. यहां जाने की परेशानी आमलोगों की भी दूर हो जायेगी.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें