19.1 C
Ranchi
Saturday, March 2, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Bihar Inter Exam: भागलपुर में इंटर परीक्षा सेंटरों की तैयारी जानिए, गंगा पुल पर इन वाहनों पर रहेगी रोक…

Bihar Inter Exam 2024: बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा को लेकर भागलपुर के 50 सेटरों पर कड़ी तैयारी की गयी है. विक्रमशिला सेतु पर वाहनों के परिचालन पर भी पाबंदी लगायी गयी है. जानिए क्या है इंटर परीक्षा को लेकर प्रशासन की पूरी तैयारी..

Bihar Inter Exam: बिहार इंटर परीक्षा 1 से 12 फरवरी तक चलने वाल है. इंटर परीक्षा 2024 में काफी संख्या में स्टूडेंट्स और उनके अभिभावकों की आवाजाही भागलपुर शहर में होने की संभावना है. इसे देखते हुए ट्रैफिक पुलिस ने भी तैयारी की है. परीक्षा के दौरान हर रोज विक्रमशिला पुल पर वाहनों के परिचलान में पाबंदी लगायी जाएगी. वहीं शहरी क्षेत्र में यातायात पुलिस विशेष निगरानी रखेगी. जाम की समस्या से निपटने के लिए विशेष तैयारी की जाएगी. इंटर के परीक्षा केंद्रों पर जारी निर्देश में बड़ा बदलाव भी किया गया है. जानिए क्या है पूरी तैयारी..

विक्रमशिला सेतु पर इन वाहनों को रहेगी रोक.. 

भागलपुर में इंटर परीक्षा 50 सेटरों पर होने जा रही है. 39 हजार से अधिक परीक्षार्थी इस एग्जाम में शामिल होंगे. वहीं इंटर परीक्षा को लेकर डीएम ने शिक्षा विभाग के साथ समीक्षा बैठक भी की है. इंटर परीक्षा को लेकर बिहार बोर्ड की ओर से एक अधिकारी को भी भेजा जाएगा जो मॉनिटरिंग करेंगे. वहीं परीक्षा के दौरान हर रोज एग्जाम शुरू होने से दो घंटे पहले से खत्म होने के एक घंटे बाद तक विक्रमशिला पुल पर भारी वाहनों का परिचालन बंद रहेगा.

ट्रैफिक को लेकर विशेष व्यवस्था..

यातायात थानाध्यक्ष विशेष कुमार ने कहा कि परीक्षा को लेकर शहरी क्षेत्र में यातायात पुलिस विशेष निगरानी रखेगी. जिन जगहों पर ज्यादा जाम लगती है, वहां पर यातायात पुलिस की संख्या बढ़ाई जायेगी. खासकर बड़ी पोस्ट ऑफिस, मारवाड़ी पाठशाला, टीएनबी कॉलेज, टीएनबी कॉलेजिएट, मुस्लिम इंटर कॉलेज, मुस्लिम, डिग्री कॉलेज, लाॅ कॉलेज आदि जगहों की सड़कों पर यातायात पुलिस की विशेष निगरानी रहेगी. इसके अलावा शहर की सड़कों पर ज्यादा जाम ना लगे इसके लिए लगातार यातायात पुलिस की पेट्रोलिंग टीम भी घूमती रहेगी.

 जूता-मौजा पहनकर जा सकेंगे परीक्षार्थी

इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा एक से 12 फरवरी तक होगी. इस दौरान चार व 11 फरवरी को रविवार होने के कारण परीक्षा नहीं होगी. पूर्व से यह निर्देश है कि परीक्षा केंद्रों पर जूता-मौजा पहन कर परीक्षार्थी नहीं जा सकते हैं, लेकिन वर्तमान में जारी शीतलहर को ध्यान में रखते हुए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के परीक्षा नियंत्रक ने उक्त निर्देश को निरस्त करते हुए परीक्षार्थियों को जूता-मौजा पहन कर परीक्षा केंद्र में जाने की अनुमति दी है. दूसरी ओर जिले में परीक्षा की तैयारी को लेकर डीएम डॉ नवल किशोर चौधरी ने मंगलवार को समाहरणालय के समीक्षा भवन में समीक्षा की.

Also Read: BSEB Exam 2024: छात्र जूता-मोजा पहन कर भी दे सकेंगे इंटर परीक्षा, पढ़ें एग्जाम के लिए जरूरी दिशा-निर्देश
सेंटरों पर कड़ी रहेगी सुरक्षा

इंटर परीक्षा दो पालियों में 09.30 से 12.45 बजे तक और 02.00 से 05.15 बजे तक होगी. परीक्षा का आयोजन सदर अनुमंडल अंतर्गत 38, नवगछिया अनुमंडल अंतर्गत छह व कहलगांव अनुमंडल अंतर्गत छह केंद्रों पर होगी. परीक्षा संचालन के लिए 50 स्टेटिक दंडाधिकारी, 15 गश्ती दल सह जोनल दंडाधिकारी व 10 उड़नदस्ता दल सह सुपर जोनल दंडाधिकारी के अलावा पर्याप्त संख्या में पुलिस पदाधिकारियों व पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गयी है.

कंट्रोल रूम एक्टिव रहेगा, मोबाइल समेत इन चीजों पर बैन..

निर्देश दिया गया है कि परीक्षा केंद्रों पर प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी प्रत्येक परीक्षा की तिथि को सुबह 07.30 बजे से उपस्थित रहेंगे. इनका दायित्व होगा कि परीक्षा केंद्र में केवल परीक्षार्थी को ही परीक्षा केंद्र के मुख्य द्वार पर उनके प्रवेश पत्र को देख कर अंदर जाने देंगे. किसी भी स्थिति में परीक्षार्थी के अतिरिक्त अनधिकृत व्यक्ति परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं करेंगे. मोबाइल व अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का उपयोग परीक्षा केंद्र परिसर में पूरी तरह से बैन रहेगा. परीक्षा के सुचारू संचालन में सहायता के लिए जिला नियंत्रण कक्ष (दूरभाष सख्या-2402871) सक्रिय रहेगा.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें