21.1 C
Ranchi
Sunday, February 25, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

HomeबिहारजमुईBihar Weather: भागलपुर समेत इन जिलों में इस दिन से घटेगी ठंड और निकलेगी धूप, अभी जारी रहेगी शीतलहर...

Bihar Weather: भागलपुर समेत इन जिलों में इस दिन से घटेगी ठंड और निकलेगी धूप, अभी जारी रहेगी शीतलहर की मार..

बिहार में प्रचंड ठंड चल रही है. लोग शीतलहर से कांप रहे हैं. वहीं धूप का बेसब्री से इंतजार लोग कर रहे हैं. भागलपुर, बांका और मुंगेर को लेकर मौसम विभाग की ओर से जानकारी दी गयी है कि कबतक ठंड का कहर जारी रहेगा. जानिए वेदर रिपोर्ट..

Bihar Weather Report: बिहार में ठंड का प्रकोप जारी है. पूरा राज्य शीतलहर की मार को झेल रहा है. भागलपुर जिले में शीतलहर (Bhagalpur Weather) का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है. लगातार तीसरे दिन धूप नहीं निकलने से स्थिति और भी बदतर हो गयी. सर्द पछिया हवा से लोग कांप रहे हैं. बुधवार को भी अधिकतम तापमान 15 डिग्री से कम 14.5 डिग्री रहा. जबकि सुबह के समय सर्द हवा नहीं चलने से न्यूनतम तापमान एक डिग्री चढ़कर 9.5 डिग्री रहा. वहीं बांका और मुंगेर में भी गलन वाली सर्दी है. मौसम विभाग की ओर से जानकारी दी गयी है कि भागलपुर व आसपास के जिलों में ठंड कब से घटेगी.

कब से मौसम में होगा सुधार?

18 से 20 जनवरी तक भागलपुर जिले में ठंड जारी रहेगी. 21 से अधिकतम तापमान में वृद्धि हो सकती है. शाम से लेकर सुबह तक कोहरा छाया रहेगा. इस दौरान पश्चिमी हवा चलने की संभावना है, हवा की औसत गति दो से पांच किलोमीटर प्रति घंटा रह सकती है. 18 और 19 जनवरी को आसमान में हल्के बादल छाये रह सकते हैं. बीएयू सबौर के ग्रामीण कृषि मौसम सेवा के नोडल पदाधिकारी डॉ सुनील कुमार ने बताया कि किसान इस समय गेहूं की फसल में तेज हवा में किसी भी प्रकार का छिड़काव करने से बचें. गेहूं और सब्जियों में सिंचाई रोक दें. आलू की फसल में पिछैती झुलसा रोग लगने की संभावना अभी रहती है, निरंतर निरीक्षण करते रहें.

Also Read: Bihar Weather: बिहार में ठंड की विदाई की आयी तारीख, बारिश और शीतलहर को लेकर भी मौसम विभाग ने दी जानकारी..
बांका जिले का मौसम..

बांका जिलेभर में पिछले कई दिनों से पछुआ हवा के साथ हाड़ कंपा देने वाली ठंड का सितम जारी है. बुधवार को भी सुबह छाया कोहरा दोपहर में छंटा और उसके बाद बादलों ने सूर्यदेव की किरणों पर पहरा लगा दिया. इसके चलते पूरे दिन शीतलहर चलती रही और शाम होते-होते गलन शुरू हो गयी. मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले दिनों में भी कोहरा व बादल ऐसे ही छाये रहने का अनुमान है. हालांकि बीच-बीच में धूप निकलने की बात कही जा रही है. लेकिन सर्दी कम होने की संभावना नहीं नजर आ रही है. उधर मौसम में ठिठुरन बने रहने से जनजीवन अस्तव्यस्त है. ठंड के कारण लोग घरों में दुबके रहने को मजबूर है. मौसम खराब होने के कारण बाजार जल्द ही सूना हो रहा है. दुकानें भी समय से पहले ही बंद हो रही हैं. दिन का अधिकतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान चार डिग्री सेल्सियस बना रहा. मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि आगामी 48 घंटे तक शीतलहर चलेगी.

मुंगेर का तापमान..

कोल्ड डे के कहर से मुंगेरवासियों को फिलहाल कोई राहत मिलने की उम्मीद नहीं है. बल्कि अब ठंड और बढ़ने वाली है. मौसम विभाग ने भी साफ कर दिया है कि आने वाले पांच दिनों तक तापमान में वृद्धि होने की कोई संभावना नहीं है. जबकि अधिकतम के साथ न्यूनतम तापमान में अभी और भी गिरावट जारी रहेगा. गुरूवार को तो कोल्ड डे और घने स्तर का कुहासा रहने की संभावना भी व्यक्त की गयी है. बुधवार को भी दिन की शुरूआत कोल्ड वेव से शुरू हुई. दिन भर आसमान में बादल छाया रहा. पूरा दिन मुंगेर में कोल्ड डे बना रहा. बुधवार को अधिकतम तापमान जहां 18 डिग्री सेल्सियस रहा, वहीं न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस पर रही. 10 किलोमीटर की रफ्तार से हवा चलता रहा.

मुंगेर का मौसम कैसा रहेगा..

मौसम विभाग की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार मुंगेर में 18 से 22 जनवरी तक कोल्ड डे की स्थिति बनी रहेगी. जबकि घने स्तर का कुहासा छाया रहेगा. गुरुवार को तापमान में कमी और पूर्वी हवाओं के मिलन से पूरे जिले में बहुत घना कुहासा छाया रहेगा. जिसके देर तक छाए रहने की संभावना है. गुरुवार को अधिकतम तापमान 18 और न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. दिन भर आसमान में बादल छाया रहेगा और 8 किलोमीटर की रफ्तार से पछुआ हवा चलेंगी.

जमुई का मौसम..

जमुई जिले में तापमान में गिरावट लगातार जारी है. पछिया हवाओं से पारा गिरने से मौसम और भी सर्द हो गया है. सुबह में तापमान में गिरावट देखी जा रही है. सर्द हवाओं व कुहासों के कारण शहरी इलाके के साथ साथ ग्रामीण इलाकों के लोग गलन जैसे हालात से परेशान हो रहे हैं. 

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें