24.1 C
Ranchi
Saturday, March 2, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

भाजपा को वोट दो, बिहारी लड़कियों से करायेंगे शादी

भाजपा नेता ओमप्रकाश धनकड़ ने दिया शर्मनाक बयान सुशील मोदी को बताया अपना दोस्त, बिहार में तीखा विरोध गुड़गांव/पटना : भाजपा के किसान मोरचा के राष्ट्रीय अध्यक्ष ओम प्रकाश धनकड़ ने हरियाणा के युवकों से किये एक विचित्र वादे में कहा कि हमारी पार्टी राज्य में सत्ता में आयी, तो कुंवारे लड़कों की बिहार से […]

भाजपा नेता ओमप्रकाश धनकड़ ने दिया शर्मनाक बयान

सुशील मोदी को बताया अपना दोस्त, बिहार में तीखा विरोध

गुड़गांव/पटना : भाजपा के किसान मोरचा के राष्ट्रीय अध्यक्ष ओम प्रकाश धनकड़ ने हरियाणा के युवकों से किये एक विचित्र वादे में कहा कि हमारी पार्टी राज्य में सत्ता में आयी, तो कुंवारे लड़कों की बिहार से लड़कियां लाकर शादी कराई जायेगी. उन्होंने शुक्रवार को जींद के नरवाना में किसान महासम्मेलन में नारा दिया कि भाजपा को मजबूत बनाओ और कुंवारों के लिए दुल्हन पाओ. इस बयान का बिहार में तीखा विरोध हुआ है.

धनकड़ ने कहा, अभी हरियाणा के लड़के पैसे देकर बिहार की लड़कियों से शादी करते हैं, लेकिन अगर हरियाणा में हमारी सरकार बनी, तो इसके लिए उन्हें पैसे खर्च नहीं करने होंगे.

उन्होंने यह भी कहा कि बिहार में भाजपा नेता और पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी मेरे अच्छे मित्र हैं. हम सुसंगत जोड़ी सुनिश्चित करेंगे. अन्य स्थानों से दुल्हन लाने की परंपरा समाप्त करेंगे.

उधर, हरियाणा में रहनेवाले पूर्वाचल के लोगों ने इस बयान की निंदा करते हुए धनखड़ को सार्वजनिक रूप से माफी मांगने को कहा है. पूर्वाचल एकता मंच ने कहा है कि अगर धनखड़ ने सार्वजनिक रूप से माफी नहीं मांगी, तो पूरे राज्य में विरोध प्रदर्शन किया जायेगा. मंच के अध्यक्ष संजय सिंह ने कहा कि हमने लोकसभा चुनाव भाजपा को वोट दिया था. हमें यही अच्छे दिन देखने थे. इस मामले को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने ले जायेंगे. वहीं, पूर्वाचल नेता सत्येंद्र सिंह ने कहा कि गुड़गांव सहित हरियाणा के विकास में लाखों बिहार मूल के श्रमिक काम कर रहे हैं. भाजपा नेता के बयान से श्रमिक बहुत आहत हैं. सभी गुस्से में हैं. भाजपा नेता सौहार्दपूर्ण माहौल को बिगाड़ने का काम किया है. इसके लिए वह सार्वजनिक रूप से माफी मांगे.

मैंने बयान नहीं सुना : राजनाथ. भाजपा अध्यक्ष राजनाथ सिंह से जब पार्टी नेता के इस बयान पर प्रतिक्रिया लेने की कोशिश की गयी, तो उन्होंने यह कहकर मामले से पल्ला झाड़ लिया कि उन्होंने बयान सुना ही नहीं.

विरोध के बाद पलटे धनकड़

जब पूर्वाचल के समूहों ने विरोध प्रदर्शन की धमकी दी, तो धनकड़ ने सफाई दी कि मेरे बयान को तोड़-मरोड़ कर पेश किया गया है. हम चाहते हैं कि बिहार के गरीब क्षेत्रों से तस्करी के जरिये हरियाणा लायी जानेवाली लड़कियों को सुरक्षा और सम्मान दिया जाये. यहां के लड़कों से शादी करवा कर उन्हें सही तरीके से पुनर्वासित किया जाये.

कौन है धनकड़ : ओम प्रकाश धनकड़ भाजपा किसान मोरचा के अध्यक्ष हैं. लोकसभा चुनाव में रोहतक से भाजपा के उम्मीदवार थे. उन्हें कांग्रेस के दीपिंदर हुड्डा ने हराया.

हरियाणा में सबसे कम लिंगानुपात

कन्याभ्रूण हत्या के चलते हरियाणा में लड़कों की तुलना में लड़कियों की संख्या सबसे कम है. 2011 के आंकड़ों के मुताबिक हरियाणा में 1000 पुरुषों पर महिलाओं की संख्या 879 है. इसके कारण वहां बड़ी संख्या में लड़कों की शादियां नहीं हो पा रही है. भाजपा ने इसी समस्या को चुनावी मुद्दा बनाने की कोशिश की है. हरियाणा के मुकाबले बिहार में लिंगानुपात 918 है, राष्ट्रीय लिंगानुपात 943 है.

राज्य महिला आयोग करायेगा जांच

पटना : धनकड़ के बयान की राज्य महिला आयोग जांच करायेगी. जांच में यदि बिहार की लड़कियों के साथ हरियाणा के कुंवारों की शादी की बात सही पायी गयी, तो आयोग कार्रवाई करेगा. राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष अंजुम आरा ने कहा कि शादी किसी का भी निजी मामला और अपनी पसंद से होती है. इसे कोई जबरदस्ती नहीं करा सकता है. धनकड़ का बयान सही पाये जाने पर आयोग इस दिशा में उचित कार्रवाई करेगी.

जबरन नहीं होती है शादी : शरद

जदयू के अध्यक्ष शरद यादव ने बयान की कड़ी निंदा की है. उन्होंने धनकड़ फालतू आदमी बताते हुए कहा कि इस तरह के बयान को महत्व देने की जरूरत नहीं है. शरद यादव ने कहा कि शादियां आपसी समहति से होती है कोई जबरन नहीं करवाता.

महिलाओं को अपमानित किया : लालू

पटना. राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद ने कहा कि धनकड़ ने महिलाओं को अपमानित करनेवाला बयान दिया है. उसका बयान बहुत ही निंदनीय व डिस्ट्रक्टिव है. वह अपने को नहीं देखता है. हरियाणा में लड़कियों की संख्या कम है. वहां पर गोत्र बचा कर शादी करने का रिवाज है.इस तरह का गंदा बयान देनेवाले धनकड़ का हम मरम्मत करेंगे.

समर्थन में उतरे सुशील मोदी

पटना : धनकड़ के बयान पर प्रदेश भाजपा में मतभेद सामने आया है. जहां भाजपा विधानमंडल दल के नेता सुशील कुमार मोदी ने धनकड़ के बयान का समर्थन किया है, वहीं पाटलिपुत्र के पार्टी सांसद रामकृपाल यादव ने इस पर आपत्ति जतायी है.

सुशील कुमार मोदी ने रविवार को कहा कि धनकड़ ने बिहार की गरीब लड़कियों की खरीद-फरोख्त पर जो बयान दिया है, उसका गलत अर्थ नहीं निकाला जाना चाहिए. हरियाणा में ऐसे लोग, जिनकी शादी नहीं हो पाती है, वे गरीबों को अच्छे पैसे देकर उनकी लड़कियों को खरीद लेते हैं और शादी कर लेते हैं. धनकड़ ने तो यह भी कहा है कि अगर हरियाणा में भाजपा की सरकार बनती है, तो न केवल वे इस पर रोक लगायेंगे, बल्कि वैधानिक शादियों को बढ़ावा भी देंगे. आम तौर पर खरीद-फरोख्त कर लायी गयी लड़कियों से शादी के बाद भी अमानवीय व्यवहार किया जाता है.

उन्हें परिवार में इज्जत भी नहीं मिलती. उन्होंने बिहारी गरीब लड़कियों की खरीद-फरोख्त मामले की उच्चस्तरीय जांच कराने की मांग सरकार से की है.उन्होंने कहा है कि लिंगानुपात की विषमता के कारण वहां ऐसी स्थिति पैदा हुई है. यह एक सामाजिक समस्या है. दूसरी ओर सांसद रामकृपाल यादव ने कहा कि धनकड़ का बयान आपत्तिजनक है. भाजपा नेतृत्व के पार्टी नेताओं के ऐसे बयानों पर लगाम लगाना चाहिए.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें