1. home Hindi News
  2. prabhat literature
  3. booker prize 2020 burnt sugar novel author avni doshi book review

Booker Prize 2020, Burnt Sugar : दो औरतों के प्रेम संबंध का बखूबी चित्रण, अंत तक बांधने में सफल उपन्यास

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Booker Prize 2020, Burnt Sugar,Avni Doshi
Booker Prize 2020, Burnt Sugar,Avni Doshi
Photo : Twitter

दुबई में रहने वाली भारत मूल की लेखिका अवनि दोशी का नाम Booker Prize 2020 के लिए शार्ट लिस्ट किया गया है. अवनि के अलावा 13 अन्य लेखकों का नाम भी बुकर अवार्ड 2020 के लिए शार्ट लिस्ट किया गया है. अवनि का नाम उनकी किताब ‘बर्न्ट शुगर’ के लिए लिस्ट में शामिल किया गया है.

अवनि दोशी का यह उपन्यास प्रेम संबंध पर आधारित है, लेकिन काबिलेगौर यह है कि यह उपन्यास मां-बेटी के संबंधों पर आधारित है. ‘बर्न्ट शुगर’ उपन्यास की पूरी कहानी अवनि ने पात्र तारा और अंतरा के बीच बुना है. इस उपन्यास में मां-बेटी के बीच के प्यार को दर्शाया गया है. यह उपन्यास कई बार जटिल हो जाता है, तो कई बार बहुत ही भावुक करता है.

पात्र तारा अपनी जवानी में काफी बेफिक्र थी. उसने एक आश्रम जाने के लिए अपने प्रेमपूर्ण शादी को तोड़ दिया था. वह संपन्न माता-पिता की संतान थी, लेकिन अपनी बेटी के साथ अभाव में रही, अपनी बेफिक्री की वजह से. उसकी बेटी को अपनी उस मां की देखभाल करनी होती है जिसने कभी उसकी देखभाल नहीं की.

यह प्रेम कहानी दो औरतों यानी मां-बेटी की है. जिसमें प्यार और धोखा दोनों है. इस उपन्यास में मिथक टूटते हैं. स्मृति दो औरतों को बांधती भी है और अलग भी करती है. इस उपन्यास में शादी, बच्चे और अपने लिए एक औरत की सोच को बखूबी उकेरा गया है. इस उपन्यास की कई लेखकों ने बहुत प्रशंसा की है.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें