18.7 C
Ranchi
Tuesday, February 27, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

World Mental Health Day 2023: मानसिक थकान के समझिए संकेत, ब्रेक लेकर बूस्ट करें ब्रेन

World Mental Health Day 2023 : क्या आपको मन करता है कि बस यूं ही पड़े रहें और कोई कुछ काम ना बोले, ना ही बात ही करें. हर वक्त थकान लगती है. सवाल है कि ऐसा क्यों होता है ? दरअसल ऐसा इसलिए होता है कि आपके शरीर से अधिक आपका दिमाग थक गया है वो आपसे इन्हीं संकेतों के जरिए अपनी बात कह रहा है.

Undefined
World mental health day 2023: मानसिक थकान के समझिए संकेत, ब्रेक लेकर बूस्ट करें ब्रेन 11

मानसिक स्वास्थ्य हमारे जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा है और इसका सीधा प्रभाव हमारे शारीरिक स्वास्थ्य पर भी पड़ता है. मानसिक थकावट एक गंभीर समस्या हो सकती है, जिसके लक्षण और प्रभाव हमारे दैनिक जीवन को प्रभावित कर सकते हैं.

Undefined
World mental health day 2023: मानसिक थकान के समझिए संकेत, ब्रेक लेकर बूस्ट करें ब्रेन 12

मानसिक थकान का प्रमुख लक्षण होता है. लगातार थकान का अहसास. यह थकान दिनभर काम करने के बावजूद भी हो सकती है, और यह नींद पूरी करने के बाद भी बरकरार रहती है.

Also Read: क्या आपकी Personality दूसरों के लिए बन रही है परेशानी ? जानिए संकेत
Undefined
World mental health day 2023: मानसिक थकान के समझिए संकेत, ब्रेक लेकर बूस्ट करें ब्रेन 13

मानसिक थकावट के चलते, काम या शैक्षणिक प्रदर्शन में महत्वपूर्ण गिरावट आ सकती है. व्यक्ति को अक्सर अक्षमता की भावना हो सकती है, और उन्हें काम में जोरदार संघर्ष का सामना करना पड़ सकता है.

Also Read: भीड़ में अलग पहचान रखते हैं इस तारीख को जन्मे लोग, चेक करें कहीं आप तो नहीं
Undefined
World mental health day 2023: मानसिक थकान के समझिए संकेत, ब्रेक लेकर बूस्ट करें ब्रेन 14

मानसिक थकावट के कारण, ध्यान केंद्रित करने में भी कठिनाई हो सकती है. व्यक्ति काम पर ध्यान केंद्रित करने में संघर्ष कर सकता है, निर्णय लेने में दिक्कतों का सामना कर सकता है, और उन सामान्य कार्यों को पूरा करने में समस्याएँ आ सकती हैं जो पहले आसानी से होती थीं.

Undefined
World mental health day 2023: मानसिक थकान के समझिए संकेत, ब्रेक लेकर बूस्ट करें ब्रेन 15

मानसिक थकावट के चलते, व्यक्ति महत्वपूर्ण तिथियों, नियुक्तियों या कार्यों को सामान्य से अधिक बार भूल सकता है. यह भूलने की बीमारी का बढ़ने का लक्षण हो सकता है, जिसका प्रभाव उनके दैनिक जीवन पर होता है

Undefined
World mental health day 2023: मानसिक थकान के समझिए संकेत, ब्रेक लेकर बूस्ट करें ब्रेन 16

मानसिक थकावट के चलते, व्यक्ति आसानी से चिड़चिड़ापन महसूस कर सकता है. वे अक्सर छोटी सी बातों पर भी उत्तेजित हो सकते हैं और आसपास के लोगों के साथ अच्छे संबंध बनाने में समस्याएँ आ सकती हैं.

Undefined
World mental health day 2023: मानसिक थकान के समझिए संकेत, ब्रेक लेकर बूस्ट करें ब्रेन 17

मानसिक थकावट के कारण, व्यक्ति में भावनात्मक परिवर्तन भी हो सकते हैं. इसमें मनोदशा की बदलाव, उतार-चढ़ाव, भावनात्मक सुन्नता, या निराशा की भावना शामिल हो सकती है.

Undefined
World mental health day 2023: मानसिक थकान के समझिए संकेत, ब्रेक लेकर बूस्ट करें ब्रेन 18

मानसिक थकावट के कारण शारीरिक लक्षण भी हो सकते हैं.इनमें सिरदर्द, पेटदर्द, मांसपेशियों में तनाव या कमज़ोरी जैसे शारीरिक लक्षण शामिल हो सकते है.ये लक्षण तनाव के कारण प्रतिरक्षा प्रणाली के प्रति भी प्रभावी होते हैं.

Undefined
World mental health day 2023: मानसिक थकान के समझिए संकेत, ब्रेक लेकर बूस्ट करें ब्रेन 19

मानसिक थकावट के कारण व्यक्ति को नींद की समस्या हो सकती है. वे थकान महसूस करते होते हैं, लेकिन फिर भी सोने, सोते रहने, या आरामदायक नींद का अनुभव करने में कठिनाई महसूस करते हैं.

Undefined
World mental health day 2023: मानसिक थकान के समझिए संकेत, ब्रेक लेकर बूस्ट करें ब्रेन 20

मानसिक थकावट के कारण व्यक्ति छोटी से बड़ी सामाजिक समस्याओं का सामना कर सकते हैं यह उनके सामाजिक संपर्क को कम कर सकता है और उन्हें दोस्तों और प्रियजनों से अलग कर सकता है.

Also Read: LIFE में चाहिए हैप्पीनेस का बूस्टर, तो फॉलो करें ये टिप्स
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें