15.1 C
Ranchi
Wednesday, February 21, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

HomeफोटोPregnancy Diet in Winter: सर्दी के मौसम में जरूर करें इन 8 चीजों का सेवन, जच्चा-बच्चा दोनों रहेंगे स्वस्थ

Pregnancy Diet in Winter: सर्दी के मौसम में जरूर करें इन 8 चीजों का सेवन, जच्चा-बच्चा दोनों रहेंगे स्वस्थ

बच्चे की उम्मीद करना एक जोड़े के जीवन के सबसे रोमांचक अनुभवों में से एक है. इस यात्रा को सुचारू बनाने के लिए, गर्भवती मां को अपने खान-पान की आदतों पर ध्यान देना चाहिए, ताकि वह अस्वास्थ्यकर खान-पान के कारण होने वाले किसी भी अप्रिय लक्षण से बच सकें

undefined

बच्चे की उम्मीद करना एक जोड़े के जीवन के सबसे रोमांचक अनुभवों में से एक है. इस यात्रा को सुचारू बनाने के लिए, गर्भवती मां को अपने खान-पान की आदतों पर ध्यान देना चाहिए, ताकि वह अस्वास्थ्यकर खान-पान के कारण होने वाले किसी भी अप्रिय लक्षण से बच सकें. गर्भावस्था के दौरान यह देखना महत्वपूर्ण है कि आपकी थाली में क्या है.

undefined

प्रेग्नेंसी के दौरान, अपनी डाइट पर नज़र रखना बहुत जरूरी है. सर्दियों में ऐसे कई खाने की चीजें उपलब्ध हैं जो हमें अद्भुत पोषक तत्व दे सकते हैं. जब आप गर्भवती होती हैं, तो संतुलित आहार का सेवन करने की सलाह दी जाती है जिसमें सभी बुनियादी पांच चीजें जैसे अनाज, दाल, फल, सब्जियां, दूध के प्रोडक्ट्स और फैट्स शामिल हों.

Also Read: Pregnancy Tips: ठंड के मौसम में प्रेग्नेंट महिलाएं न करें ये गलतियां, इन बातों का रखें खास ध्यान
undefined
फलियां

फलियों में दाल, मटर, बीन्स, चना, सोयाबीन और मूंगफली शामिल हैं. फलियां कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन, फाइबर और फोलेट का एक बड़ा पौधा-आधारित स्रोत हैं. फोलिक एसिड सबसे महत्वपूर्ण बी विटामिन (बी9) में से एक है.

undefined
दूध और डेयरी उत्पाद

सर्दियों के दौरान दूध का इस्तेमाल कई तरह के व्यंजनों में किया जा सकता है. ये व्यंजन दूध का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ पोषण भी प्रदान करते हैं. अतिरिक्त स्वाद के लिए, आप अदरक, हल्दी या केसर मिला हुआ दूध भी ले सकते हैं.

Also Read: बेबी प्लान करने की सोच रहे हैं आप, तो एक बार इन बातों पर जरूर दें ध्यान
undefined

इस मौसम में शरीर को कुछ पोषक तत्वों की जरूरत होती है, जो मौसमी सब्जियों में मौजूद होते हैं. अपने आहार में सहजन, रतालू, शकरकंद, चुकंदर, पालक, चौलाई का साग, मेथी, सरसों और सरसों की पत्तियां शामिल करें. गर्भवती होने पर इन सब्जियों को शामिल करने से कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं.

undefined
फल

गर्भवती होने पर शरीर की आयरन को अवशोषित करने की क्षमता में सुधार करने के लिए विटामिन सी से भरपूर भोजन करने की सलाह दी जाती है. ये फल कैलोरी में कम हैं और एंटीऑक्सिडेंट और फोलेट का एक अद्भुत स्रोत हैं. संतरा, मौसमी, सेब, खुबानी, अमरूद और करौंदा शीतकालीन फलों के कुछ उदाहरण हैं.

undefined
नट्स और बीज

अखरोट, अलसी के बीज और चिया बीज जैसे खाद्य पदार्थों में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो बच्चे के तंत्रिका विकास में सहायता करता है. शरीर को विभिन्न प्रकार के अन्य पोषक तत्वों के अलावा नट्स और बीजों से पौष्टिक वसा भी प्राप्त होती है.

undefined
वसा और तेल

वसा और तेल का सेवन शरीर में वसा में घुलनशील विटामिन के अवशोषण के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और गर्भावस्था के दौरान ये बच्चे के मस्तिष्क और आंखों के विकास में मदद करते हैं. आजकल बाजार में विभिन्न प्रकार के तेल और फैट्स उपलब्ध हैं.

undefined
तरल पदार्थ

गर्भावस्था के दौरान खुद को कब्ज से बचाने के लिए, साथ ही एमनियोटिक द्रव की मात्रा बनाए रखने के लिए खुद को हाइड्रेटेड रखना बहुत महत्वपूर्ण है. पूरे दिन तरल पदार्थ पियें, भले ही आपको प्यास न लग रही हो. आप इस मौसम में विभिन्न सूप जैसे टमाटर चुकंदर सूप, पालक सूप, ब्रोकोली सूप और मशरूम सूप का आनंद लेकर अपने तरल पदार्थ का सेवन बढ़ा सकते हैं.

Also Read: Health: खाना बनाते वक्त क्या आप भी करते हैं ये गलतियां, तो हो जाइए सावधान, वरना स्वास्थ्य पर पड़ेगा बुरा असर
undefined
अनाज

हमारे देश में विभिन्न प्रकार के अनाज उपलब्ध हैं. बाजरा एक ऐसा अनाज है, जो सर्दियों के मौसम में पसंद किया जाता है. आज बाजरा की कई किस्में उपलब्ध हैं, जिनमें छोटा बाजरा, प्रोसो बाजरा, फिंगर बाजरा, फॉक्सटेल बाजरा, कोदो बाजरा और बार्नयार्ड बाजरा आदि शामिल हैं. ये सभी रंग, बनावट, स्वाद और पोषण मूल्य में एक दूसरे से भिन्न हैं.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें