17.2 C
Ranchi
Friday, February 23, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

HomeदेशWeather Forecast: 'हामून' तूफान के लिए अलर्ट जारी, झारखंड-ओडिशा समेत इन राज्यों में बारिश!

Weather Forecast: ‘हामून’ तूफान के लिए अलर्ट जारी, झारखंड-ओडिशा समेत इन राज्यों में बारिश!

बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने गहरे दबाव के आज शाम तक चक्रवात में तब्दील होने की आशंका है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने एक बुलेटिन में यह जानकारी दी. इस चक्रवाती तूफान को 'हामून' कहा जाएगा, जो ईरान द्वारा दिया गया नाम है.

Undefined
Weather forecast: 'हामून' तूफान के लिए अलर्ट जारी, झारखंड-ओडिशा समेत इन राज्यों में बारिश! 9

बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने गहरे दबाव के सोमवार शाम तक चक्रवात में तब्दील होने की आशंका है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने एक बुलेटिन में यह जानकारी दी. इस चक्रवाती तूफान को ‘हामून’ कहा जाएगा, जो ईरान द्वारा दिया गया नाम है.

Undefined
Weather forecast: 'हामून' तूफान के लिए अलर्ट जारी, झारखंड-ओडिशा समेत इन राज्यों में बारिश! 10

बुलेटिन के मुताबिक, रविवार रात को उत्तर-पूर्व की तरफ बढ़ने के बाद गहरे दबाव वाला यह क्षेत्र पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी में ओडिशा के पारादीप से लगभग 400 किलोमीटर और पश्चिम बंगाल के दीघा से करीब 550 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में केंद्रित है.

Undefined
Weather forecast: 'हामून' तूफान के लिए अलर्ट जारी, झारखंड-ओडिशा समेत इन राज्यों में बारिश! 11

बुलेटिन में कहा गया है, ‘गहरे दबाव के अगले 12 घंटे में चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की आशंका है. इसके उत्तर-उत्तरपूर्व की तरफ बढ़ने और 25 अक्टूबर की शाम के आसपास गहरे दबाव के रूप में खेपुपारा और चटगांव के बीच बांग्लादेश तट को पार करने का अनुमान है.’

Undefined
Weather forecast: 'हामून' तूफान के लिए अलर्ट जारी, झारखंड-ओडिशा समेत इन राज्यों में बारिश! 12

इस बीच, ओडिशा सरकार ने सभी जिला कलेक्टर को किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने का निर्देश दिया है. उसने भारी बारिश होने की सूरत में प्रशासन से निचले इलाकों से लोगों को निकालने को भी कहा है.

Undefined
Weather forecast: 'हामून' तूफान के लिए अलर्ट जारी, झारखंड-ओडिशा समेत इन राज्यों में बारिश! 13

मौसम वैज्ञानिक यू एस दास ने कहा, ‘‘यह प्रणाली (चक्रवात) ओडिशा तट से करीब 200 किलोमीटर दूर समुद्र में बढ़ेगी. इसके प्रभाव से सोमवार को तटीय ओडिशा में कुछ स्थानों पर और अगले दो दिनों में कई जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की आशंका है.’’

Undefined
Weather forecast: 'हामून' तूफान के लिए अलर्ट जारी, झारखंड-ओडिशा समेत इन राज्यों में बारिश! 14

मौसम विभाग ने बताया कि क्योंझर, मयूरभंज और ढेंकनाल के अलावा उत्तर और दक्षिण के तटीय जिलों में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

Undefined
Weather forecast: 'हामून' तूफान के लिए अलर्ट जारी, झारखंड-ओडिशा समेत इन राज्यों में बारिश! 15

मत्स्य पालन एवं पशु संसाधन विकास विभाग ने मछुआरों को गहरे समुद्र में न जाने की सलाह दी है. पड़ोसी राज्य पश्चिम बंगाल में मौसम विभाग ने पूर्व मेदिनीपुर, कोलकाता और दक्षिण 24 परगना जिलों के कुछ हिस्सों में बिजली कड़कने और मध्यम स्तर की बारिश होने के साथ बादल गरजने की भविष्यवाणी की है.

Undefined
Weather forecast: 'हामून' तूफान के लिए अलर्ट जारी, झारखंड-ओडिशा समेत इन राज्यों में बारिश! 16

आईएमडी ने लोगों को आंधी-तूफान के दौरान सुरक्षित स्थानों पर रहने की सलाह दी है. मौसम की स्थिति को ध्यान में रखते हुए दुर्गा पूजा आयोजकों ने पर्व के दौरान संभावित बारिश और तेज हवाओं से निपटने की तैयारियां तेज कर दी हैं.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें