21.1 C
Ranchi
Sunday, March 3, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बोकारो को बनाना चाहिए विकास का आदर्श जिला, शंभूनाथ चौधरी ने विकसित भारत संकल्प यात्रा का किया निरीक्षण

यात्रा का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि सरकारी योजनाओं का लाभ पूरे भारत में नागरिकों तक पहुंचे. यह राष्ट्रव्यापी पहल है, जिसका उद्देश्य नागरिकों को केंद्र सरकार की प्रमुख योजनाओं और कार्यक्रमों के बारे में सूचित करना और उन्हें सशक्त बनाना है.

Undefined
बोकारो को बनाना चाहिए विकास का आदर्श जिला, शंभूनाथ चौधरी ने विकसित भारत संकल्प यात्रा का किया निरीक्षण 7

सूचना और प्रसारण मंत्रालय में अपर महानिदेशक शंभूनाथ चौधरी ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ में हुए कार्यों के लिए बोकारो जिले की प्रशंसा की है. उन्होंने कहा कि गैर-भाजपा शासित राज्यों के कुछ जिला कलेक्टर लोगों तक पहुंच वाली इन गतिविधियों में कोई दिलचस्पी नहीं ले रहे हैं. लेकिन, बोकारो में ऐसा नहीं है. उन्होंने कहा कि यहां के उपायुक्त कुलदीप चौधरी पिछले पांच दिनों से उनके (शंभूनाथ चैधरी) के संपर्क में थे. उन्होंने बोकारो की डीडीसी कीर्तिश्री और एसडीएम मनीषा वत्स को यात्रा का नोडल अधिकारी नियुक्त किया. रामगढ़ और बोकारो जिलों का निरीक्षण करने के बाद शंभुनाथ चौधरी ने कहा कि इस यात्रा का उद्देश्य बहुत व्यापक है. इसका लक्ष्य 25 जनवरी, 2024 तक देश के हर जिले को शामिल करते हुए 2.55 लाख से अधिक ग्राम पंचायतों और 3,600 से अधिक शहरी स्थानीय निकायों को कवर करना है. इसका उद्देश्य लोगों तक पहुंचना और उनमें स्वच्छता सुविधाओं, आवश्यक वित्तीय सेवाओं, बिजली कनेक्शन, एलपीजी सिलेंडरों तक पहुंच, गरीबों के लिए आवास, खाद्य सुरक्षा, उचित पोषण, विश्वसनीय स्वास्थ्य देखभाल, स्वच्छ पेयजल, शहरी फेरीवालों को पीएम स्वनिधि ऋण, मुद्रा ऋण, पीएम आवास आदि जैसी कल्याणकारी योजनाओं के लाभ के बारे में लोगों को जागरूक करना है.

Undefined
बोकारो को बनाना चाहिए विकास का आदर्श जिला, शंभूनाथ चौधरी ने विकसित भारत संकल्प यात्रा का किया निरीक्षण 8

सूचना और प्रसारण मंत्रालय में अपर महानिदेशक शंभूनाथ चौधरी को रामगढ़ और बोकारो जिलों में प्रधानमंत्री की ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ की गतिविधियों की निगरानी के लिए केंद्रीय पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया था. इस यात्रा का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि सरकारी योजनाओं का लाभ पूरे भारत में नागरिकों तक पहुंचे. यह राष्ट्रव्यापी पहल है, जिसका उद्देश्य नागरिकों को केंद्र सरकार की प्रमुख योजनाओं और कार्यक्रमों के बारे में सूचित करना और उन्हें सशक्त बनाना है.

Undefined
बोकारो को बनाना चाहिए विकास का आदर्श जिला, शंभूनाथ चौधरी ने विकसित भारत संकल्प यात्रा का किया निरीक्षण 9

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 नवंबर, 2023 को आदिवासियों के महानायक भगवान बिरसा मुंडा की जन्मस्थली खूंटी से ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ का शुभारंभ किया था. शंभुनाथ चौधरी ने कहा कि रामगढ़ में प्रखंड विकास पदाधिकारी (बीडीओ) ने दो घंटे में ही नीरीक्षण कर लिया. बोकारो में यही काम 8 घंटे में हुआ. यहां दोनों महिला अधिकारियों ने अन्य अधिकारियों साथ केंद्रीय पर्यवेक्षकों को पेटरवार, कसमार, गोमिया ब्लॉक में हुए विकास कार्यों कतो देखने के लिए ले गईं. केंद्रीय पर्यवेक्षक ने जमीनी कार्यों का अवलोकन करने के बाद कहा कि बोकारो को पूरे देश के लिए विकास का एक आदर्श जिला बनना चाहिए.

Also Read: झारखंड: विकसित भारत संकल्प यात्रा के बहाने राज्यसभा सांसद आदित्य साहू ने हेमंत सोरेन सरकार पर साधा निशाना
Undefined
बोकारो को बनाना चाहिए विकास का आदर्श जिला, शंभूनाथ चौधरी ने विकसित भारत संकल्प यात्रा का किया निरीक्षण 10

पेटरवार में स्वयंसहायता समूह (एसएचजी) की महिलाओं के लिए 100 एकड़ बंजर भूमि को आम और अमरूद जैसे फलों और अन्य सब्जियों की फसलों के साथ कृषि-उपज के लिए उपजाऊ बनाया जा रहा है. 60 एकड़ जमीन पर काम पहले ही पूरा हो चुका है. इसी तरह कसमार ब्लॉक में 25 एकड़ भूमि को तार की बाड़ के साथ कंक्रीट की दीवार वाली सीमा से घेरा गया है. यहां एसएचजी समूहों ने 12 एकड़ में हरी मटर और ड्रैगन फ्रूट सहित फलों के पेड़ लगाए हैं.

Undefined
बोकारो को बनाना चाहिए विकास का आदर्श जिला, शंभूनाथ चौधरी ने विकसित भारत संकल्प यात्रा का किया निरीक्षण 11

शंभुनाथ चौधरी ने कहा कि प्रत्येक जिला में केंद्र द्वारा 75 अनिवार्य अमृत सरोवर का निर्माण होना है. बोकारो में पहले से 92 सरोवर हैं. इनमें एक दो एकड़ से अधिक क्षेत्र में बना है, जो संभवतः देश का सबसे बड़ा सरोवर है. यह कसमार में स्थित है. एसएचजी की महिला लाभार्थी इसमें मछली का पालन करतीं हैं. शंभुनाथ चौधरी ने कहा कि मीडिया को पीएम आवास ग्रामीण को देखने के लिए बोकारो के गोमिया ब्लॉक का दौरा करना चाहिए, जहां मुख्य रूप से बेहद गरीब पासी समुदाय को दो कमरे के सेट, एक रसोई घर, शौचालय और बिजली कनेक्शन के साथ 42 आवास प्रदान किए गए हैं.

Also Read: झारखंड : बोकारो में विकसित भारत संकल्प यात्रा 26 से होगी शुरू, केंद्र सरकार के ग्रामीण विकास विभाग ने की बैठक
Undefined
बोकारो को बनाना चाहिए विकास का आदर्श जिला, शंभूनाथ चौधरी ने विकसित भारत संकल्प यात्रा का किया निरीक्षण 12

अधिकारी ने कहा कि यह एक अनोखी आवास योजना है, जहां लाभार्थियों को देश में दिए गए बिखरे आवासों के उलट सौर ऊर्जा, जल निकासी और खेलने के मैदान सभी एक ही भू-खंड में प्रदान किए गए हैं. यहां बने आवासों में हुई सुंदर सफेद और नीले रंग की चित्रकारी के साथ इटली के हेरिटेज कॉटेज जैसे दिखते हैं. उनकी यात्रा का समापन गोमिया के कस्तूरबा विद्यालय के दौरे से हुआ. यहां की कमजोर वर्ग की लड़कियों का सामान्य ज्ञान अन्य छात्रों से बेहतर है. पर्यवेक्षक ने लड़कियों से कुछ प्रश्न भी पूछे.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें