23.1 C
Ranchi
Wednesday, February 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

क्रिसमस और न्यू ईयर में है घूमने का प्लान? इन टिप्स की मदद से बुक करें सस्ते फ्लाइट टिकट्स

How To Save Money While Travelling: अगर आप भी इस क्रिसमस और न्यू ईयर में घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स और ट्रिक्स के बारे में बताने वाले है जिनका इस्तेमाल कर आप काफी सस्ते कीमत पर फ्लाइट टिकट्स बुक कर सकेंगे. तो चलिए जानते हैं इनके बारे में डीटेल से.

Undefined
क्रिसमस और न्यू ईयर में है घूमने का प्लान? इन टिप्स की मदद से बुक करें सस्ते फ्लाइट टिकट्स 7

Tips And Tricks To Book Cheap Flight Tickets: कई लोगों के लिए दिसंबर के महीने का मतलब हॉलिडे सीजन होता है. स्कूल और कॉलेज की छुट्टियों के साथ-साथ दुनिया भर में कई जगहों पर क्रिसमस और न्यू ईयर की सेलिब्रेशन काफी जोरदार तरीके से होती है. कारण यहीं है कि, ट्रेवल करने के लिए ये काफी सही समय है. लेकिन, इस सीजन में ट्रेवल करने वालों के लिए सबसे परेशानी की बात है होटल और फ्लाइट की टिकट्स की कीमत. यह समय होटल इंडस्ट्री के साथ-साथ एयरलाइंस के लिए भी सबसे व्यस्त समय है. इस समय फ्लाइट टिकट की कीमतों से लेकर होटल की कीमतों में बढ़ोतरी होती रहती है. आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स एंड ट्रिक्स के बारे में बताने वाले हैं जिनका फायदा उठाकर आप अपने ट्रेवल के दौरान होने वाले खर्चे को काफी कम कर सकते हैं. तो चलिए इन टिप्स के बारे में जानते हैं.

Undefined
क्रिसमस और न्यू ईयर में है घूमने का प्लान? इन टिप्स की मदद से बुक करें सस्ते फ्लाइट टिकट्स 8

क्रोम ब्राउज़र पर फ्लाइट प्राइस ड्रॉप प्लगइन्स को करें डाउनलोड: Google Chrome थर्ड पार्टी प्लगइन्स को सपोर्ट करता है जो लाइव फ्लाइट फेयर्स की निगरानी करता है और कीमत में होने वाली गिरावट के बारे में यूजर्स को जानकारी देता है. आप अगर चाहें तो Flight Fare Compare और CheaperThere जैसे प्लगइन्स को डाउनलोड कर सकते हैं.

Undefined
क्रिसमस और न्यू ईयर में है घूमने का प्लान? इन टिप्स की मदद से बुक करें सस्ते फ्लाइट टिकट्स 9

Microsoft Edge ब्राउज़र में कूपन फीचर इनेबल करें: माइक्रोसॉफ्ट एज की इन-बिल्ट कूपन फीचर पैसे बचाने की प्रोसेस को आसान बनाती है, जो यूजर्स को रिटेल सेलर की साइट पर जाने पर अवेलेबल कूपन के बारे में जानकारी देती है, आप अगर चाहें तो इसे एड्रेस बार में नीले शॉपिंग टैग पर क्लिक करके एक्सेस कर सकते है. चेकआउट के समय, यूजर्स मैन्युअल रूप से कोड लागू कर सकते हैं या Microsoft Edge को ऑटोमैटिक रूप से टेस्टिंग करने और मैक्सिमम बचत के लिए उन्हें लागू करने भी दे सकते हैं.

Undefined
क्रिसमस और न्यू ईयर में है घूमने का प्लान? इन टिप्स की मदद से बुक करें सस्ते फ्लाइट टिकट्स 10

माइक्रोसॉफ्ट एज ब्रॉउजर पर प्राइस कम्पैरिजन पर जाएं: Microsoft Edge टिकटों को सर्च करते समय कीमतों को कम्प्येर करने के फीचर को देकर, यूजर्स की सुविधा के लिए डायरेक्ट लिंक के साथ उसी तरह की अन्य वेबसाइटों से कीमतों की एक लिस्ट प्रोवाइड करके आगे बढ़ता है. अगर मौजूदा कीमत पहले से ही सबसे कम है, तो Microsoft Edge बाइंग प्रोसेस को सरल बनाते हुए यह भरोसा भी दिलाता है.

Undefined
क्रिसमस और न्यू ईयर में है घूमने का प्लान? इन टिप्स की मदद से बुक करें सस्ते फ्लाइट टिकट्स 11

गूगल की इस तरह से लें मदद: Google पहले से ही फ्लाइट प्राइस ट्रैकिंग की सुविधा प्रदान करता है जहां यह यूजर्स को किसी खास फ्लाइट के लिए अवेलेबल सबसे सस्ती कीमत के बारे में जानकारी देता है. हालांकि, AI के साथ हुडने के बाद, Google अब आपको किसी खास डेस्टिनेशन के लिए टिकट खरीदने का सही समय बता सकता है. आपको बस Google Flights का इस्तेमाल करके फ्लाइट टिकट खोजने और एडिशनल डीटेल्स की जांच करने के लिए एक्टिव करना होगा.

Undefined
क्रिसमस और न्यू ईयर में है घूमने का प्लान? इन टिप्स की मदद से बुक करें सस्ते फ्लाइट टिकट्स 12

इन्कॉग्निटो मोड का करें इस्तेमाल: बता दें एयरलाइंस और ऑनलाइन टिकट बुकिंग प्लेटफ़ॉर्म कुकीज़ का इस्तेमाल कर यूजर्स के सर्च पैटर्न की निगरानी करते हैं. उदाहरण के लिए, अगर आप नई दिल्ली से मुंबई के लिए उड़ान टिकट सर्च करते हैं और बाद में इसे बुक करने के लिए वापस आते हैं, तो संभावना है कि आपको अधिक कीमत का सामना करना पड़ सकता है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें