15.1 C
Ranchi
Wednesday, February 21, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

HomeफोटोPhotos: अगर आपको भी है टाइप 2 डाइबिटीज, तो अपनाएं ये 5 योग आसन, काफी हद तक मिलेगी राहत

Photos: अगर आपको भी है टाइप 2 डाइबिटीज, तो अपनाएं ये 5 योग आसन, काफी हद तक मिलेगी राहत

टाइप 2 मधुमेह आपके शरीर में रक्त शर्करा को संसाधित करने के तरीके को प्रभावित करता है. कई विशेषज्ञ मधुमेह प्रबंधन के लिए योग की सलाह देते हैं. योग के नियमित अभ्यास से रक्तचाप, रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है

undefined

टाइप 2 मधुमेह आपके शरीर में रक्त शर्करा को संसाधित करने के तरीके को प्रभावित करता है. कई विशेषज्ञ मधुमेह प्रबंधन के लिए योग की सलाह देते हैं. योग के नियमित अभ्यास से रक्तचाप, रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है और परिसंचरण में भी सुधार हो सकता है. नियमित अभ्यास से मधुमेह की अन्य जटिलताओं जैसे हृदय रोग का खतरा भी कम हो जाता है. इस बीच, अपने डॉक्टर द्वारा सुझाए गए तरीकों और दवाओं का पालन करना जारी रखना महत्वपूर्ण है. टाइप 2 मधुमेह प्रबंधन के लिए नियमित रूप से अभ्यास करने के लिए यहां 5 योग आसन के बारे में बताया गया हैं.

Also Read: सर्दियों में रोज खाएं ये पांच ड्राई फ्रूट्स, नहीं लगेगी ठंड
undefined

टेबलटॉप स्थिति में अपने हाथों और घुटनों से शुरुआत करें. सुनिश्चित करें कि आपकी कलाइयां आपके कंधों के नीचे हों और आपके घुटने आपके कूल्हों के नीचे हों. अपनी पीठ को झुकाते हुए श्वास लें, अपना सिर उठाएं और अपने श्रोणि को ऊपर झुकाएं. सांस छोड़ते हुए अपनी पीठ को गोल करें, अपनी ठुड्डी को अपनी छाती से लगाएं और अपने श्रोणि को नीचे की ओर झुकाएं इन दोनों स्थितियों के बीच सहजता से सांस लें और छोड़ें. इस आसन को 10 बार दोहराएं.

undefined

अपने पैरों को अपने सामने सीधा फैलाकर बैठें. श्वास लें और अपनी बाहों को ऊपर की ओर ले जाएं. सुनिश्चित करें कि आपकी रीढ़ सीधी हो. सांस छोड़ें, अपने कूल्हों पर झुकें और कमर से आगे की ओर झुकें. अपनी पीठ को सीधा रखते हुए, अपने पैर की उंगलियों तक पहुंचें. 

undefined

अपने हाथों को अपने कंधों से थोड़ा आगे और घुटनों को अपने कूल्हों के नीचे से शुरू करें. अपने पैर की उंगलियों को नीचे दबाएं, सांस छोड़ें और अपने कूल्हों को ऊपर की ओर उठाएं. अपने पैरों को सीधा करें और अपने शरीर के साथ उल्टे V का आकार बनाएं. अपने हाथों को चटाई में मजबूती से दबाएं, अपने सिर को अपनी बाहों के बीच आराम दें और अपने कोर को संलग्न करें. गहरी सांस लेते हुए मुद्रा बनाए रखें और अपनी रीढ़ को लंबा करने का लक्ष्य रखें. अपने पूरे शरीर को तानें.

undefined

अपने शरीर को टेबलटॉप स्थिति में रखकर शुरुआत करें. अपने बड़े पैर की उंगलियों को छूते हुए और घुटनों को अलग रखते हुए, अपनी एड़ियों के बल बैठें. अपनी बाहों को आगे बढ़ाएं, अपनी छाती को चटाई पर टिकाएं और अपने माथे को फर्श पर टिकाएं. इस विश्राम मुद्रा में गहरी सांस लें और आराम करें.

undefined

टेबलटॉप स्थिति से शुरुआत करें. अपनी एड़ियों को सीधे अपने घुटनों के पीछे रखते हुए धीरे-धीरे अपने घुटनों को अलग-अलग ले जाएं. अपने पैरों को मोड़ें ताकि तलवे ऊपर की ओर रहें, और अपने कूल्हों को अपने घुटनों के अनुरूप रखें. अपनी छाती को ज़मीन की ओर झुकाएं और अपने फोरआर्म्स को ज़मीन पर टिकाएं. आप कमर और भीतरी जांघों में गहरा खिंचाव महसूस करेंगे. मुद्रा बनाए रखें और गहरी सांस लें. मुद्रा से बाहर आने के लिए, धीरे से अपने घुटनों को एक साथ वापस लाएं. फ्रॉग पोज़ एक गहन खिंचाव है इसलिए यदि आप शुरुआती हैं तो सावधान रहें.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें