18.7 C
Ranchi
Tuesday, February 27, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बिना बिजली की खपत किए सर्दियों में बरकरार रखें कमरे की गरमाहट, आजमाएं सिम्पल उपाय

Winter Care Tips : सर्दियों में ठंडी हवाओं से तापमान में गिरावट लोगों के जन-जीवन को प्रभावित करती है. ऐसे में घर के अंदर कमरे में गर्माहट बरकरार रखने के लिए लोग कई उपाय भी करते हैं. रूम हीटर का इस्तेमाल बिजली बिल का झटका देता है . ऐसे में बिना बिजली की खपत आप इन तरीकों को अपना सकते हैं.

Undefined
बिना बिजली की खपत किए सर्दियों में बरकरार रखें कमरे की गरमाहट, आजमाएं सिम्पल उपाय 8

सर्दी आते ही घर में गीजर से लेकर कई बिजली के उपकरण यूज होने लगते हैं लिहाजा विंटर सीजन में बिजली का बिल अलग ही झटका देता है. ऐसे में अगर कुछ आसान उपाय आपके इस प्रॉब्लम का सोल्युशन निकाल सकते हैं.

Undefined
बिना बिजली की खपत किए सर्दियों में बरकरार रखें कमरे की गरमाहट, आजमाएं सिम्पल उपाय 9

खिड़की या दरवाजे के दरारें बंद करें : ​खिड़की या दरवाजे में जरा-सी भी दरार है, तो इससे ठंडी हवा अंदर आ सकती है. ऐसे में इसे बंद करने के लिए आप स्पंज या फिर कोई कपड़ा लगा सकते हैं. इससे हवा बाहर से अंदर ना आ पायेगी और कमरे की गर्माहट बरकरार रहेगी. आप चाहें, तो खिड़कियों को बबल रैप से कवर कर सकते हैं. यह घर में ठंडी हवा को आने से रोकता है.

Undefined
बिना बिजली की खपत किए सर्दियों में बरकरार रखें कमरे की गरमाहट, आजमाएं सिम्पल उपाय 10

खिड़की पर लगाएं मोटे पर्दे : पर्दे घर को खूबसूरत लुक देते हैं. साथ ही सर्दियों में यही पर्दे रूम को गर्म भी रखते हैं. सर्दियों में बाहर की ठंडी हवा को घर में आने से रोकने के लिए आप खिड़की पर मोटे पर्दे लगाएं. सर्दियों में घर के लिए गाढ़े रंग के पर्दों का चुनाव कर सकते हैं. इससे ठंड कमरे में प्रवेश नहीं कर पाती है व रूम काफी समय तक गर्म रह सकता है.

Undefined
बिना बिजली की खपत किए सर्दियों में बरकरार रखें कमरे की गरमाहट, आजमाएं सिम्पल उपाय 11

वुलन बेडशीट बिछाएं : वैसे तो आजकल वुलन बेडशीट्स आने लगी हैं. उन्हें बेड पर बिछाने से बिस्तर ठंडा नहीं लगता. अगर आपके पास ये बेडशीट नहीं है, तो कमरे को गर्म रखने के लिए बेड पर मोटा कंबल बिछाएं. यह तरीका आपको एकदम से गर्मी का अहसास देगा.

Undefined
बिना बिजली की खपत किए सर्दियों में बरकरार रखें कमरे की गरमाहट, आजमाएं सिम्पल उपाय 12

हॉट वॉटर बैग यूज करें : सर्दियों में खुद को गर्म रखने के लिए हॉट वॉटर बैग का इस्तेमाल भी सबसे कारगर उपाय हो सकता है. खासकर सोते समय बेड पर हॉट वॉटर बैग रखने से आपका बिस्तर गर्म रहता है और आपको ठंड भी नहीं लगती है. यह सुरक्षा की दृष्टि से भी काफी बेहतरीन तरीका है.

Undefined
बिना बिजली की खपत किए सर्दियों में बरकरार रखें कमरे की गरमाहट, आजमाएं सिम्पल उपाय 13

फर्श पर दरी बिछाएं : सर्दी के मौसम में घर का फर्श सबसे अधिक ठंडा रहता है. ऐसे में पैरों को ठंड से सुरक्षित रखने के लिए आप फ्लोर पर रग्स (दरी) बिछा सकते हैं. इससे आपको ठंडी कम लगेगी. साथ ही रग्स से आपके घर का लुक भी काफी निखर कर सामने आयेगा.

Undefined
बिना बिजली की खपत किए सर्दियों में बरकरार रखें कमरे की गरमाहट, आजमाएं सिम्पल उपाय 14

धूप के लिए खिड़की खोल कर रखें : सर्दियों में ठंडी हवाओं से बचने के लिए लोग अक्सर घर के खिड़की दरवाजे बंद रखते हैं, लेकिन दिन में कमरे की खिड़कियां खोलने से धूप अंदर आती है, जिससे आपका कमरा गर्म हो जाता है. वहीं, धूप जाने के बाद खिड़की बंद करके आप कमरे की गरमाहट बरकरार रख सकते हैं.

Also Read: सर्दी के मौसम में गरम नहीं, बल्कि ठंडे पानी से नहाने पर मिलते हैं कई स्वास्थ्य लाभ, जानें क्या है वो
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें