15.1 C
Ranchi
Saturday, February 24, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeफोटोड्राई फ्रूट्स ज्यादा खाने से मोटापा के साथ हो सकती है दांतों की सड़न, जानिए और क्या है...

ड्राई फ्रूट्स ज्यादा खाने से मोटापा के साथ हो सकती है दांतों की सड़न, जानिए और क्या है साइड इफ़ेक्ट्स

SIDE EFFECT OF OVER EATING DRY FRUITS : ड्राई फ्रूट्स समेत किसी भी चीज को जरूरत से ज्यादा खाने से आपकी सेहत पर कई तरह के दुष्प्रभाव हो सकते हैं. जबकि सूखे मेवों को आमतौर पर सीमित मात्रा में पौष्टिक और फायदेमंद माना जाता है, लेकिन इनका अधिक मात्रा में सेवन करने से कई समस्याएं हो सकती हैं:

Undefined
ड्राई फ्रूट्स ज्यादा खाने से मोटापा के साथ हो सकती है दांतों की सड़न, जानिए और क्या है साइड इफ़ेक्ट्स 8

वजन बढ़ना: सूखे मेवे स्वास्थ्य के साथ ऊर्जा से भरपूर होते हैं और इनमें केंद्रित शर्करा और कैलोरी होती है. इन्हें अधिक खाने से अत्यधिक कैलोरी की मात्रा बढ़ सकती है, जिससे वजन बढ़ सकता है.

Undefined
ड्राई फ्रूट्स ज्यादा खाने से मोटापा के साथ हो सकती है दांतों की सड़न, जानिए और क्या है साइड इफ़ेक्ट्स 9

पाचन संबंधी समस्याएं: सूखे मेवे फाइबर से भरपूर होते हैं, जो उचित मात्रा में सेवन करने पर पाचन के लिए फायदेमंद होते हैं. हालाँकि, अत्यधिक फाइबर के सेवन से सूजन, गैस और पेट में परेशानी हो सकती है.

Undefined
ड्राई फ्रूट्स ज्यादा खाने से मोटापा के साथ हो सकती है दांतों की सड़न, जानिए और क्या है साइड इफ़ेक्ट्स 10

रक्त शर्करा स्पाइक्स: कुछ सूखे फल, जैसे किशमिश और खजूर, में उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है और रक्त शर्करा के स्तर में तेजी से वृद्धि हो सकती है. अधिक सेवन से रक्त शर्करा में वृद्धि हो सकती है, विशेष रूप से मधुमेह या इंसुलिन प्रतिरोध वाले व्यक्तियों में.

Undefined
ड्राई फ्रूट्स ज्यादा खाने से मोटापा के साथ हो सकती है दांतों की सड़न, जानिए और क्या है साइड इफ़ेक्ट्स 11

पोषक तत्वों का असंतुलन: जबकि सूखे मेवों में आवश्यक पोषक तत्व होते हैं, लेकिन इनका अधिक मात्रा में सेवन करने से आपके पोषक तत्वों के सेवन में असंतुलन हो सकता है. उदाहरण के लिए, बहुत अधिक सूखे मेवे के परिणामस्वरूप कुछ विटामिन और खनिजों की अधिक खपत हो सकती है.

Undefined
ड्राई फ्रूट्स ज्यादा खाने से मोटापा के साथ हो सकती है दांतों की सड़न, जानिए और क्या है साइड इफ़ेक्ट्स 12

दांतों से जुड़ी समस्याएं: सूखे फल अक्सर चिपचिपे होते हैं और उनमें प्राकृतिक शर्करा की मात्रा अधिक होती है, जो कैविटी और दांतों की सड़न जैसी दांतों की समस्याओं में योगदान कर सकते हैं, खासकर अगर इनका अधिक मात्रा में सेवन किया जाए.

Undefined
ड्राई फ्रूट्स ज्यादा खाने से मोटापा के साथ हो सकती है दांतों की सड़न, जानिए और क्या है साइड इफ़ेक्ट्स 13

गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल संकट: सूखे मेवे अधिक खाने से केंद्रित शर्करा और फाइबर के कारण मतली और असुविधा सहित गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल संकट हो सकता है.

Undefined
ड्राई फ्रूट्स ज्यादा खाने से मोटापा के साथ हो सकती है दांतों की सड़न, जानिए और क्या है साइड इफ़ेक्ट्स 14

एलर्जी प्रतिक्रियाएं: कुछ व्यक्तियों को कुछ प्रकार के सूखे मेवों से एलर्जी हो सकती है. अधिक खाने से एलर्जी प्रतिक्रियाओं का खतरा बढ़ सकता है, जिसमें खुजली और चकत्ते जैसे हल्के लक्षणों से लेकर एनाफिलेक्सिस जैसी गंभीर प्रतिक्रियाएं शामिल हो सकती हैं.

Also Read: दही के साथ खाने से बचें ये 10 फूड्स वरना पाचन की परेशानी पड़ेगी भारी
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें