36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

राजनगर : खनन के विरोध में ग्रामीणों ने किया हथियारबंद प्रदर्शन

खनन होने से घरों में आयेगी दरार, क्षेत्र में बढ़ेगा प्रदूषण आदिवासी व मूलवासियों को मिटाने पर तुली है खनन विभाग जान देंगे पर डुंगरी में खनन नहीं करने देंगे राजनगर : राजनगर प्रखंड के पाकुड़ डुंगरी में रविवार को खनन के लिए लीज पर डुंगरी देने का ग्रामीणों ने विरोध किया. पारंपरिक हथियार से […]

खनन होने से घरों में आयेगी दरार, क्षेत्र में बढ़ेगा प्रदूषण
आदिवासी व मूलवासियों को मिटाने पर तुली है खनन विभाग
जान देंगे पर डुंगरी में खनन नहीं करने देंगे
राजनगर : राजनगर प्रखंड के पाकुड़ डुंगरी में रविवार को खनन के लिए लीज पर डुंगरी देने का ग्रामीणों ने विरोध किया. पारंपरिक हथियार से लैस ग्रामीणों ने लीज स्थल पर प्रदर्शन करते हुए कहा कि डुंगरी के 200 फीट पर गांव व स्कूल है, इसलिए यहां लीज पर जमीन नहीं दी जा सकती है. विरोध को लेकर ग्राम प्रधान सनातन महतो की अध्यक्षता में ग्रामीण सुरक्षा समिति की बैठक हुई. जिसमें निर्णय लिया गया कि गांव के हित में डुंगरी में किसी भी हाल में खनन करने नहीं दिया जायेगा. एक स्वर में कहा कि जान देंगे, लेकिन डुगरी में खनन नहीं करने देंगे.
बैठक में संकल्प लेते हुए कहा कि यहां न तो लोकसभा है न विधानसभा, यहां सबसे बड़ी ग्रामसभा है. डुंगरी लीज का विरोध करते हुए आंदोलन को तेज करने का निर्णय लिया गया है. ग्रामीणों ने कहा कि डुंगरी के 200 फीट पर गांव व स्कूल है, फिर भी खनन विभाग किस आधार पर यहां लीज दे दिया है. खनन विभाग आदिवासी व मूलवासियों के अस्तित्व को मिटाने पर तुला है. लीज देने के बाद वहां पत्थर का विस्फोट कराया जायेगा, इससे घरों में दरार आयेगी.
साथ ही क्रशर से उठने वाली धुआं से गांव सहित आसपास के क्षेत्र में प्रदूषण भी बढ़ेगा. ग्रामीण किसी भी हाल में डुंगरी में खनन करने नहीं देने का संकल्प लिया. बैठक में डॉक्टर सोरेन, विषेश्वर महतो, बुद्धेश्वर महतो, माझीबाबा दुर्गा चरण सोरेन, रयबु महतो, मंगल सोरेन, रामदास महतो, अर्जुन महतो, बुधु सोरेन, मनोज कुमार महतो, विक्रम सोरन, वानेश्वर बास्के व भीम महतो के अलावा कई ग्रामीण उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें