36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : बढ़िया रहा इंतजाम, मुस्तैद दिखा प्रशासन

रांची : राजधानी के मतदान केंद्रों पर मतदाताओं को कोई परेशानी न हो इसका खास ख्याल रखा गया था. जिला निर्वाचन पदाधिकारी राय महिमापत रे के नेतृत्व में मतदान केंद्रों पर इस बार चुस्त-दुरुस्त व्यवस्था की गयी थी. यह व्यवस्था सिर्फ आदर्श मतदान केंद्रों तक ही सीमित नहीं थी बल्कि राजधानी के 2371 बूथों पर […]

रांची : राजधानी के मतदान केंद्रों पर मतदाताओं को कोई परेशानी न हो इसका खास ख्याल रखा गया था. जिला निर्वाचन पदाधिकारी राय महिमापत रे के नेतृत्व में मतदान केंद्रों पर इस बार चुस्त-दुरुस्त व्यवस्था की गयी थी. यह व्यवस्था सिर्फ आदर्श मतदान केंद्रों तक ही सीमित नहीं थी बल्कि राजधानी के 2371 बूथों पर की गयी थी.
मतदान केंद्रों पर पेयजल की व्यवस्था की गयी थी. बूथों पर दिव्यांगों के लिए खास व्यवस्था की गयी थी. मतदान प्रक्रिया में किसी प्रकार की परेशानी न हो इसके लिए उन्हें प्रशासन की ओर से मतदाता मित्र के नाम से वॉलिंटियर तैनात किये गये थे, जो उन्हें उनके घर से मतदान केंद्र ले जाने का काम करते थे और मतदान कराने के बाद सुरक्षित वापस घर पहुंचा देते थे. वहीं, मतदान केंद्रों पर मतदाता मित्र भी तैनात थे, जो मतदाता के किसी भी परेशानी का हल तुरंत निकाल देते थे. इसका परिणाम यह हुआ कि मतदाताओं की शिकायत जो आमतौर पर आती थीं, वो इसबार काफी कम संख्या में मिली हैं.
आदर्श मतदान केंद्रों पर गुलाब के फूल से स्वागत : राजधानी में 176 मॉडल बूथ बनाये गये थे. इन बूथों को रंग-बिरंगे बैलून से सजाया गया था. वहीं, बूथ के बाहर सेल्फी प्वाइंट भी बनाया गया था. जहां पर मतदाता मतदान के बाद उत्साहित होकर सेल्फी ले रहे थे और अपने शुभचिंतकों को भेज रहे थे.
21 महिला बूथ भी था : जिला प्रशासन की ओर से पहली बार राजधानी में 21 महिला बूथ बनाये गये थे. जहां सिर्फ महिला मतदान कर्मी की तैनाती की गयी थी. उन्हीं के जिम्मे सारी व्यवस्था थी. महिलाओं ने जिम्मेवारियों को बखूबी निभाया. कहीं से किसी भी मतदाता को परेशानी नहीं हुई. मॉडल बूथों पर मतदाताओं का रेड कारपेट से स्वागत किया जा रहा था.
जवानों का भी सहयोग रहा : मतदान केंद्रों के बाहर तक वाहनों को जाने दिया जा रहा था. जवान वाहनों की पार्किंग में मतदाताओं की सहायता कर रहे थे. पोलिंग एजेंटों या राजनीतिक दलों के लोगों को उनके लिए निर्धारित जगह पर ही रहने की अनुमति थी. मतदान केंद्रों के पास वोटरों को प्रभावित करने का अवसर किसी को नहीं दिया जा रहा था.
रांची : लोकतंत्र के युवा प्रहरियों ने डाला अपना पहला वोट
रांची : पोलिंग बूथ पर पहली बार वोट देनेवाले युवाओं में काफी उत्साह दिखा. युवा अपने वोटर आइडी कार्ड को लेकर बहुत खुश थे़ जब उनके हाथ पर निशान लगा, उनका खुशी का ठिकाना नहीं था. सेल्फी जोन को भी काफी एन्जॉय किया. पहली बार वोट देनेे का अपना एक्सपीरियंस प्रभात खबर से शेयर किया़ सबने कहा कि हम युवाओं का ये बेसिक राइट था, जो आज उन्हें मिल गया. अब देश के फैसले में उनकी भी भागीदारी सुनिश्चित करा दी गयी है.
पहली बार वोट देकर काफी गौरवान्वित महसूस कर रही हूं. यह हमारा बेसिक राइट है़, जिसे आज हमने पूरा किया है़ काफी खुशी हो रही है़ मैंने अपना वोट डीएवी बरियातू स्कूल स्थित बूथ पर दिया.
-अर्चना पासवान
पहली बार वोट देने का एक्सपीरियंस काफी अच्छा रहा़ बहुत खुशी हो रही कि अब मैं भी देश का नागरिक बन गयी हूं. अब हमें भी वोट देने का अधिकार मिल गया है़ देश के फैसले में अपनी भी भागीदारी है़
-अन्नपूर्णा पासवान
पहली बार वोट दिया़ बूथ को काफी एन्जॉय भी किया़ खास कर सेल्फी प्वाइंट का आनंद बहुत ही एक्साइटिंग था़ अब हमें भी वोट देने के अधिकार मिल गया है़ पहले तो सिर्फ सुनता था, अब वोट देकर काफी अच्छा फील कर रहा हू़ं
-दीपक प्रभाकर
मैं मेडिकल स्टूडेंट हू़ं पहली बार वोट दिया़ वोट देना हम युवाओं को अहसास दिलाता है कि अब हम देश के फैसले लेने के लायक हो गये है़ं अब देश के फैसले में हमारा भी योगदान है़
-सलोनी िप्रया
मैंने बूथ 225 पंडरा में अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया है. मैं पहले से ही काफी एक्साइटेड था अौर आनंद आ रहा है़ सब लोगों को ज्यादा से ज्यादा वोट डालने के िलए आगे आना चाहिए.
-स्वपनिल नयन
पहली बार वोट डाल कर बहुत अच्छा लग रहा है़ मैं भी देश के महापर्व को सेलिब्रेट करने में अपनी भागीदारी दे पांऊंगी़ बहुत खुशी हो रही है़ हमारे द्वारा चुनी गयी सरकार के द्वारा ही हमारा भविष्य तय किया जाता है. इसके लिए सबको जागरूक होना होगा.
-रिंकू गुप्ता
जीएंडएच हाइस्कूल का रहा शानदार प्रदर्शन, शुभम को 91.4 प्रतिशत अंक
सीबीएसइ 10वीं का रिजल्ट
रांची : स्कूल के विद्यार्थियों ने पिछले साल की तुलना में बेहतर प्रदर्शन किया है. सभी विद्यार्थियों ने शतप्रतिशत सफलता हासिल की है. स्कूल के टॉपर शुभम कुमार ने 91.4 फीसदी अंक हासिल किया है. वहीं दूसरा स्थान पौशाली महन्ता 91.2 प्रतिशत और तीसरा स्थान अईमन आशी ने अपनी जगह बनायी है. वहीं स्कूल की छात्रा संकेतिका लाल ने संस्कृत विषय में सौ में सौ अंक हासिल किया है.
ये हैं टॉपर
शुभम कुमार 91.4 %
पौशाली महंता 91.2 %
अईमन आशी 90.8 %
सागर लोहरा 90 %
आर्यन कुमार सिन्हा 89.8 %
प्राचार्य ने कहा
विद्यार्थी लगातार बेहतर प्रदर्शन कर रहे है. विद्यार्थी विषयवार भी बेहतर अंक हासिल कर रहे है. शिक्षकों के मार्गदर्शन पर बच्चों ने अच्छा कर स्कूल का मान बढ़ाया है.
– दिलीप झा, प्राचार्य

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें