27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

रांची : ग्रामीणों को दी जा रही है कानून की जानकारी

रांची : जिला विधिक सेवा प्राधिकार (डालसा) के तत्वावधान में ‘न्याय आपके द्वार’ कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है. इसके तहत डालसा के पैनल अधिवक्ता और पीएलवी ग्रामीण क्षेत्रों में पहुंच रहे हैं. ग्रामीणों को कानून की जानकारी दी जा रही है. डायन हत्या निषेध अधिनियम, बाल विवाह व बाल मजदूरी के खिलाफ लोगों को […]

रांची : जिला विधिक सेवा प्राधिकार (डालसा) के तत्वावधान में ‘न्याय आपके द्वार’ कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है. इसके तहत डालसा के पैनल अधिवक्ता और पीएलवी ग्रामीण क्षेत्रों में पहुंच रहे हैं. ग्रामीणों को कानून की जानकारी दी जा रही है.
डायन हत्या निषेध अधिनियम, बाल विवाह व बाल मजदूरी के खिलाफ लोगों को जागरूक किया गया. इनसे संबंधित कानून की जानकारी दी गयी. विभिन्न कानूनों से संबंधित पंपलेट अौर लघु पुस्तिका भी बांटे जा रहे हैं.
इसके साथ ही राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकार की 10 योजनाओं व सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के बारे में भी लोगों को बताया जा रहा है. अधिवक्ता अौर पीएलवी लोगों को विधिक सहायता पाने के तरीके भी बता रहे हैं.
विधवा पेंशन और विकलांग पेंशन के आवेदन लेकर संबंधित विभागों तक भेजे जा रहे हैं. यह कार्यक्रम सात जनवरी से सोनाहातू प्रखंड से शुरू हुआ था. नौ जनवरी को टीम ने मांडर ब्लॉक के कई गांवों का दौरा किया. 10 जनवरी को बुढ़मू प्रखंड के विभिन्न गांवों में टीम पहुंची. 11 जनवरी को नामकुम में और 12 जनवरी को कांके ब्लॉक में यह कार्यक्रम होगा.
इन कार्यक्रमों के जरिये दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को जागरूक किया जा रहा है. ज्ञात हो कि अभी भी जागरूकता के अभाव में लोग न्यायिक सेवाओं का लाभ नहीं ले पाते हैं. उन्हें यह काफी जटिल लगता है.
डालसा लोगों के बीच पहुंच कर उनके बीच न्यायिक सेवाअों को सुलभ करा रहा है. हर क्षेत्र में वहां की स्थानीय समस्याओं और उससे संबंधित कानून के बारे में बताया जा रहा है. मांडर के क्षेत्र में डायन बिसाही को लेकर काफी अंधविश्वास है. वहां पर इसे लेकर कई हत्याएं हो चुकी हैं. इसलिए वहां डायन हत्या निषेध अधिनियम से संबंधित कानूनों के बारे में जानकारी दी जा रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें