27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पटना में हुए जलजमाव की सीएम आज करेंगे समीक्षा

पटना : पटना में हुए भारी जलजमाव को लेकर सोमवार को सीएम नीतीश कुमार समीक्षा बैठक करेंगे. संभावना व्यक्त की जा रही है कि बैठक में पटना में जलनिकासी के नये प्लान को अंतिम रूप दिया जा सकता है, ताकि भविष्य में जलजमाव की समस्या पैदा नहीं हो. जानकारी के अनुसार सीएम की समीक्षा से […]

पटना : पटना में हुए भारी जलजमाव को लेकर सोमवार को सीएम नीतीश कुमार समीक्षा बैठक करेंगे. संभावना व्यक्त की जा रही है कि बैठक में पटना में जलनिकासी के नये प्लान को अंतिम रूप दिया जा सकता है, ताकि भविष्य में जलजमाव की समस्या पैदा नहीं हो.

जानकारी के अनुसार सीएम की समीक्षा से पहले पांच दिनों से मुख्य सचिव से लेकर नगर विकास व आवास विभाग के प्रधान सचिव स्तर पर नये प्लान की तैयारियों को लेकर लगातार बैठकें की जा रही हैं.

विभाग के अलावा नगर निगम, बिहार शहरी आधारभूत संरचना विकास निगम लिमिटेड, बिजली विभाग और अन्य संबंधित लोग भी नये प्लान की तैयारी में लगे हैं. सोमवार को शाम चार बजे के से शुरू होने वाली बैठक के बाद स्थिति स्पष्ट हो जायेगी. यह भी माना जा रहा है कि समीक्षा बैठक में जो अधिकारी व कर्मचारी दोषी पाये जाते हैं, तो उन पर कार्रवाई भी हो सकती है.

क्या हो सकती है कार्रवाई : बैठक में दो बिंदुओं पर निर्णय हो सकता है. इनमें पहले दोषियों पर कार्रवाई, मसलन आखिर किन लोगों की लापरवाही से संप नहीं चले? नाला उड़ाही होने के बाद भी कैचपीट, मैनहोल से लेकर बड़े नाले क्यों जाम हो गये थे? नगर निगम व बुडको से लेकर विभाग स्तर पर क्या लापरवाही हुई है. अधिकारी व कर्मचारियों को चिह्नित कर कार्रवाई हो सकती है.

सभी जगहों पर पानी निकासी करने के लिए कई संप के मोटर ठीक किये गये. खास कर सैदपुर व योगीपुर के संप हाउसों को ठीक किया गया है. विभाग में प्रधान सचिव लगातार बैठक कर नये प्लान को तैयार कराने का काम कर रहे हैं. सुबह नौ बजे से लेकर देर शाम तक विभाग, नगर निगम व बुडको के अधिकारी एक सूत्री प्लान पर काम कर रहा है. देर रात तक संप हाउस व नालों का निरीक्षण किया जा रहा है. जीआइएस मैप के आधार पर नया प्लान तैयार किये गये हैं. मुख्य सचिव के सामने पॉवर प्वाइंट प्रेजेंटेशन किया गया है. इसको लेकर रविवार को भी अधिकारियों की बैठकें हुई हैं.

दोषी अधिकारियों और कर्मचारियों पर होगी कार्रवाई

नये प्लान पर हो सकती है चर्चा

कार्रवाई के अलावा नगर विकास व आवास विभाग शहर में जल निकासी का नया प्लान भी सीएम के सामने रख सकता है. दरअसल, इसी को लेकर विभाग में बीते दिनों से मंथन चल रही है. आधिकारिक सूत्रों की मानें तो पटना को आठ कैचपीट क्षेत्रों में बांट कर एक दर्जन नये संप की स्थापना, आधा दर्जन पुराने संपों की क्षमता का विस्तार, कई बड़े नालों का निर्माण, जल्द-से-जल्द सीवरेज पाइप लाइन के निर्माण को पूरा करना, जैसे कई काम हो सकते हैं. इसके अलावा विभाग की ओर से नयी योजनाओं पर काम के लिए विशेष बजट भी जारी हो सकता है. देखें पेज 02 भी

वाहनों की विशेष जांच व चालान काटने पर लगी रोक

पटना : राजधानी में फिलहाल वाहन चेकिंग का विशेष अभियान नहीं चलेगा. हालांकि, जो लोग ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करेंगे, उन पर कार्रवाई की जायेगी. प्रमंडलीय आयुक्त आनंद किशोर ने विशेष जांच अभियान पर रोक लगा दी है. रविवार को आयुक्त ने कहा कि समाचार पत्रों से यह जानकारी मिली है कि 12 अक्तूबर को वाहनों की विशेष चेकिंग करते हुए पूरी सख्ती से चालान काटा गया है. इसके बाद इस अभियान पर रोक लगा दी गयी है. उन्होंने

ट्रैफिक एसपी व पटना डीटीओ को निर्देश दिया है कि जलजमाव की स्थिति के कारण राहत एवं बचाव तथा अन्य संबंधित कार्य सर्वोच्च प्राथमिकता के आधार पर किया जा रहा है, इसलिए विशेष जांच एवं चालान काटने की कार्रवाई को बंद किया जाये.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें