30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

अब तीसरे हफ्ते में होगी पार्ट थ्री की परीक्षा

मुजफ्फरपुर : बीआरए बिहार विवि के स्नातक पार्ट थ्री के छात्र-छात्राओं की मुश्किलें अभी कम नहीं हुई है. अब उनकी परीक्षा इस महीने के तीसरे हफ्ते में शुरू हो सकेगी. विवि प्रशासन ने मंगलवार को नौ मार्च से होने वाली परीक्षा की तिथि बढ़ाने की घोषणा कर दी. छात्र संघ चुनाव व बिहार बोर्ड की […]

मुजफ्फरपुर : बीआरए बिहार विवि के स्नातक पार्ट थ्री के छात्र-छात्राओं की मुश्किलें अभी कम नहीं हुई है. अब उनकी परीक्षा इस महीने के तीसरे हफ्ते में शुरू हो सकेगी.
विवि प्रशासन ने मंगलवार को नौ मार्च से होने वाली परीक्षा की तिथि बढ़ाने की घोषणा कर दी. छात्र संघ चुनाव व बिहार बोर्ड की कॉपियों के मूल्यांकन को लेकर दिक्कतों का हवाला देते हुए कई कॉलेजों ने परीक्षा लेने में असमर्थता जतायी थी, जिसके बाद विवि ने यह निर्णय लिया. यह परीक्षा 2017 की है, जो जुलाई-अगस्त में ही हो जानी चाहिए थी. कुछ कॉलेजों की ओर से विवि कोपत्र भेजा गया था कि इंटर कॉपी की जांच व छात्र संघ का चुनाव हो रहा है. इसके साथ पार्ट-थ्री की परीक्षा कराना संभव नहीं होगा.
इसके बाद विवि ने इस परीक्षा की तिथि को आगे बढ़ा दिया है. परीक्षा नियंत्रक डॉ ओपी रमण ने बताया कि नौ मार्च से शुरू होने वाली परीक्षा अब मार्च के तीसरे हफ्ते में शुरू होगी. परीक्षा का नया शेड्यूल दो-तीन दिन के अंदर जारी कर दिया जायेगा. विश्वविद्यालय के इस निर्णय से छात्रों की मुश्किलें बढ़ गयी है. दरअसल, स्नातक पार्ट थ्री के बाद पिछले साल के स्नातक पार्ट वन व टू की परीक्षा भी होगी. इन परीक्षाओं का रिजल्ट जारी होने के बाद ही इस साल के तीनों पार्ट की परीक्षा हो सकेगी.
परीक्षा नियंत्रक कार्यालय में छात्रों ने किया हंगामा : परीक्षा की तिथि आगे बढ़ाये जाने पर छात्रों ने नाराजगी जताते हुए मंगलवार को परीक्षा नियंत्रक कार्यालय में जम कर विरोध किया. इसके चलते कुछ देर के लिए हंगामे की स्थिति बन गयी.
हालांकि, परीक्षा नियंत्रक से मुलाकात नहीं हो सकी. छात्रों का कहना था कि विवि प्रशासन चुनाव के साथ-साथ निर्धारित समय से परीक्षा भी कराये, जिससे छात्रों का नुकसान न हो. परीक्षा नियंत्रक कार्यालय में हंगामे के बाद छात्र कुलपति डॉ अमरेंद्र नारायण यादव से मिल कर परीक्षा की तिथि नहीं बढ़ाने की मांग किये. कुलपति ने कहा कि 10 दिन के लिए पार्ट थ्री की परीक्षा को आगे बढ़ाया गया है. परीक्षा लेने में केंद्रों पर कई तरह की दिक्कतें आने की आशंका थी, जिसके कारण ऐसा किया गया.
डीएम से मिले छात्र हम के नेता : छात्र हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा के प्रदेश प्रवक्ता सह विश्वविद्यालय अध्यक्ष संकेत मिश्रा के नेतृत्व में छात्रों का प्रतिनिधिमंडल स्नातक पार्ट थ्री की परीक्षा नौ मार्च से ही कराने के लिए डीएम को ज्ञापन सौंपा.
कहा कि नौ मार्च से स्नातक की परीक्षा शुरू होने वाली थी, जबकि इंटर कॉपी जांच के कारण कुछ केंद्रों पर इसमें दिक्कत आ रही है. छात्र नेताओं ने मांग की कि छात्रहित में परीक्षा के आयोजन की व्यवस्था करायी जाये. मौके पर अनुराग सिंह, छात्र हम के जिला अध्यक्ष गिरीश सिंह व रवि कुमार मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें