Advertisement

kodarma

  • Aug 25 2019 2:34AM
Advertisement

तीन प्रखंडों में योजनाओं की होगी जांच

 अधिकारियों के साथ बैठक कर योजनाओं की जानकारी ली 

 
कोडरमा बाजार : केंद्र सरकार के निर्देश पर जिले में भारत सरकार की योजनाओं की जांच और अनुश्रवण करने को लेकर दो सदस्यीय केंद्रीय टीम कोडरमा पहुंची. डीडीसी आलोक त्रिवेदी की अध्यक्षता में बैठक कर जिले में संचालित केंद्रीय योजनाओं की जानकारी ली. साथ ही योजनाओं से रूबरू होने को लेकर तीन प्रखंडों के दस पंचायतों का चयन किया गया. 
 
 टीम के अधिकारी चयनित पंचायतों में जाकर वहां योजनाओं का हाल जानेगी. साथ ही प्रत्येक पंचायत के पांच-पांच स्थानीय लाभुकों से मिल कर योजनाओं से संबंधित जानकारी लेगी. बैठक में केंद्रीय टीम के पदाधिकारियों ने कहा कि केंद्र सरकार के निर्देश के आलोक में चयनित पंचायतों में केंद्र सरकार की योजनाओं की जानकारी ली जायेगा. 
 
 कहा की संबंधित प्रखंड/विभाग के पदाधिकारी योजनाओं से संबंधित कागजात और डाटा तैयार रखें. गौरतलब हो कि केंद्र सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की जांच और पर्यवेक्षण को लेकर टीम के अधिकारी पंचायतों में जाकर योजनाओं की जांच और अनुश्रवण के अलावे ग्रामीणों से मिल कर उनकी समस्याओं से रूबरू होंगे. मौके पर डीडीसी के अलावे केंद्रीय टीम के मुमताज अहमद, संजय कुमार समेत प्रखंडों के बीडीओ, सीओ और अन्य विभागों के पदाधिकारी आदि मौजूद थे.
 
इन पंचायतों में होगी योजनाओं की जांच : बैठक के दौरान तीन प्रखण्ड डोमचांच ,मरकच्चो और सतगांवा के दस पंचायतों में योजनाओं की 
जांच को लेकर पंचायतों का चयन किया गया. इनमें डोमचांच प्रखंड के बगड़ो, बगरीडीह, बंगाखलार, सतगांवा प्रखंड के खुटा, नावाडीह, बासोडीह और मरकच्चो प्रखंड के दशारोखुर्द, मूर्कमनाय, चोपनाडीह के नाम शामिल हैं. 
 
इन चयनित पंचायतों में 24 अगस्त से 31 अगस्त के बीच केंद्रीय टीम के द्वारा योजनाओं की जांच करेंगे. निरीक्षण के दौरान टीम के द्वारा योजनाओं से संबंधित विभिन्न प्रकार के कागजात, ग्राम सभा का रजिस्टर, लेखा बही संधारण, योजनाओं का रिकॉर्ड आदि की जांच के अलावे लाभुकों और स्थानीय लोगों से मिल कर उनसे उनकी समस्याओं को जानने का प्रयास करेंगे.
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement