32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बैरागीझाड़ पहुंचे डीएम, बिल्डिंग एज लर्निंग एड का किया निरीक्षण

पाठामारी : ठाकुरगंज प्रखंड उत्क्रमित मध्य विद्यालय बैरागीझाड़ में गुरुवार को जिलाधिकारी हिमांशु शर्मा वरीय अधिकारियों के साथ पहुंच बाला का निरीक्षण किया. बताते चलें कि बाला का मतलब बिल्डिंग एस लर्निंग ऐड्स होता है जिसमें प्राथमिक विद्यालय में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को चित्रकारी के माध्यम से पढ़ाने का नायाब तरीका अपनाया जाता है. जिससे […]

पाठामारी : ठाकुरगंज प्रखंड उत्क्रमित मध्य विद्यालय बैरागीझाड़ में गुरुवार को जिलाधिकारी हिमांशु शर्मा वरीय अधिकारियों के साथ पहुंच बाला का निरीक्षण किया. बताते चलें कि बाला का मतलब बिल्डिंग एस लर्निंग ऐड्स होता है जिसमें प्राथमिक विद्यालय में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को चित्रकारी के माध्यम से पढ़ाने का नायाब तरीका अपनाया जाता है. जिससे कि वर्ग प्रथम से लेकर वर्ग पांचवीं तक के विद्यार्थी आसानी से पढ़ाई संबंधित ज्ञान सुगमता पूर्वक सीख सकें. बाला चयनित विद्यालयों में बाला प्रोजेक्ट के तहत पढ़ाई होने हैं.

इस प्रोजेक्ट के अनुसार पढ़ाई शुरू करने का उद्देश्य बच्चों में सीखने और समझने की क्षमता को बढ़ाना है. जिससे कि विद्यार्थियों को रंग की पहचान, गणित, विज्ञान, भूगोल, इतिहास, फल, सब्जियों, गिनती और ए टू जेड सहित कई तरह की जानकारी दिये जायेंगे.
इससे छोटे विद्यार्थियों के मानसिक विकास, बौद्धिक विकास सहित सीखने और समझने की क्षमता में निश्चित ही गुणात्मक सुधार आयेगा. प्रखंडवार चयनित विद्यालयों में शैक्षणिक माहौल बनाने के लिए आकर्षक पेटिंग कराने के साथ आनंददायी कक्ष के लिए विद्यालय के एक वर्ग कक्ष का चयन करना है. इस चयनित कक्ष को चित्रकारी और पेटिंग कर सुसज्जित किया जायेगा. इससे विद्यालयों में प्राथमिक स्तर के शिक्षा में गुणात्मक सुधार अवश्य आयेंगे.
विद्यार्थियों में पेटिंग और चित्रकारी के माध्यम से सीखने की प्रवृति बढ़ेगी. उत्क्रमित मध्य विद्यालय बैरागीझाड़ में सभी अतिथियों का सर्वप्रथम तिलक लगाकर एवं स्वागत नृत्य प्रस्तुत कर उनका स्वागत किया गया. जिला पदाधिकारी स्वयं चौक डस्टर लेकर बच्चों से सवाल पूछे.
बच्चों के द्वारा सकारात्मक जवाब से एवं विद्यालय की साफ सफाई, सजावट, बॉलीबाल कोट, पानी की आरओ, रंग बिरेंगे फूलों को देख खुश हो गये. इस मौके पर जिला पदाधिकारी हिमांशु शर्मा के अलावे उप विकास आयुक्त यशपाल मीणा, जिला शिक्षा पदाधिकारी कुंदन कुमार, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी महताब आलम, पूर्व जिला शिक्षा पदाधिकारी रितेश झा आदि लोग उपस्थित थे.
जल जीवन हरियाली अभियान के तहत पौधरोपण
ठाकुरगंज. जल जीवन हरियाली अभियान के तहत गुरुवार को जिलाधिकारी हिमांषु शर्मा ने बैरागिझाड मध्य विद्यालय में पौधरोपण किया. इस दौरान उन्होंने उपस्थित जन समूह को संबोधित करते हुए कहा कि पर्यावरण आज संपूर्ण मानव जाति एवं वन्य प्राणी अपने अस्तिव के संकट से जूझ रहा है.
हमलोग ने जाने अनजाने में जल, जंगल जमीन, जन और जानवरों के तरफ से ध्यान हटा कर पर्यावरण की अनदेखी की है जिसका परिणाम है कि भू-जल स्तर नीचे जाने से जल संकट की स्थिति उत्पन्न हो गया है. जिससे कही बाढ़ तो कही सुखाड़,अत्यधिक गर्मी, वर्षा में कमी, प्रदूषण का प्रकोप निरंतर बढ़ता जा रहा है.
उन्होंने कहा यह अभियान जल जीवन हरियाली अभियान जनभागीदारी को महत्वपूर्ण मानते हुए उठाया गया है. इस अभियान के माध्यम से जन सामान्य को पर्यावरण संरक्षण के साथ जोड़ने का सार्थक प्रयास किया जा रहा है. जरूरत है कि जागरूकता कर थोड़ा वक्त प्रकृति, पर्यावरण के प्रति चिंतन और क्रियान्वयन की जाये ताकि अच्छे परिवेश में स्वस्थ्य और सुंदर समाज की निर्माण किया जा सके. इस दौरान डीडीसी यशपाल मीना संग पंचायत के मुखिया प्रतिनिधि मोहन सिंह भी मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें