Advertisement

jharkhand

  • Feb 19 2015 6:35PM

झारखंड : पहला मंत्रिमंडल विस्तार, छह नए मंत्री शामिल, नवीन जायसवाल को नहीं मिली जगह

झारखंड : पहला मंत्रिमंडल विस्तार, छह नए मंत्री शामिल, नवीन जायसवाल को नहीं मिली जगह

रांची : रघुवर दास सरकार ने आज अपने कैबिनेट का विस्तार किया. राजभवन के बिरसा मंडप में राज्यपाल डॉ सैयद अहमद छह विधायकों को मंत्री पद की शपथ दिलायी. सरयू राय, नीरा यादव, रामचंद्र चंद्रवंशी, अमर बांवरी , राज पालिवाल और रणधीर सिंह को मंत्रिमंडल में जगह दी गयी.

सबसे पहले सरयू राय ने मंत्रीपद की शपथ ली. इसके बाद रामचंद्र चंद्रवंशी ने पद और गोपनीयता की शपथ ली. राज पालिवाल पद और गोपनीयता की शपथ लेने वाले तीसरे मंत्री बने. इसके बाद नीरा यादव फिर अमर बांवरी  और अंत में रणधीर सिंह ने पद और गोपनीयता की शपथ ली.

सरयू राय जमशेदपुर पश्चिमी से विधायक बने हैं. नीरा यादव ने राजद की अन्नपूर्णा देवी को कोडरमा सीट से हराया था और पहली बार विधायक बनी थी. राज पालिवाल ने मधुपुर सीट से पूर्व मंत्री हाजी हुसैन अंसारी को हराया था. रामचंद्र चंद्रवंशी, अमर बांवरी और रणधीर सिंह कैबिनेट के नये चेहरे हैं.

जानकारी के मुताबिक आज सात मंत्रियों को मंत्रिमंडल में जगह दी जानी थी लेकिन एक मंत्री को शपथ नहीं दिलाया जा सका. इस कारण से एक पद खाली रह गया है. इसको बाद में विस्तार कर भरा जाएगा. आज के विस्तार के बाद मंत्रियों की संख्या 11 हो गयी है जबकि यहां 12 मंत्री हो सकते हैं.

नवीन जायसवाल का नाम मंत्री पद के नाम में सबसे आगे माना जा रहा था लेकिन आज उन्हें मंत्रिमंडल में जगह नहीं दी गयी. अंतिम समय में नवीन जायसवाल की जगह अमर बांवरी को मंत्रिपद की शपथ दिलायी गयी. जब नवीन जायसवाल से पत्रकारों ने इसके बारे में प्रतिक्रिया जाननी चाही तो जायसवाल ने कहा कि पार्टी ने जो भी निर्णय लिया है वह स्वागत योग्य है. ऐसी संभावना है कि कल इन छह मंत्रियों के विभागों की घोषणा कर दी जाएगी.

बुधवार को राज्यपाल डॉ सैयद अहमद से मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री रघुवर दास ने मंत्रिमंडल विस्तार के लिए गुरुवार शाम छह बजे का समय मांगा था. बुधवार देर रात तक राजभवन को नये मंत्रियों की सूची नहीं भेजी गयी थी. सूत्रों ने यह भी बताया कि भाजपा के आलाकमान से अभी तक मंत्रियों के नाम की मंजूरी नहीं दी गयी थी.

 

Advertisement

Comments

Other Story