18.1 C
Ranchi
Tuesday, March 19, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

कविगुरु एक्सप्रेस 10 नवंबर से वाया दुमका चलेगी

देवघर : संतालपरगना खास तौर से उपराजधानी दुमका और गोड्डा के लोगों के लिए खुशखबरी है. अब संताल परगना के लोगों को हावड़ा, रामपुरहाट व भागलपुर जाने के लिए डायरेक्ट ट्रेन की सुविधा 10 नवंबर से मिलेगी. देवघर और संताल परगना से कवि गुरु रविंद्रनाथ टैगोर का लगाव रहा है. कवि गुरु एक्सप्रेस नामक यह […]

देवघर : संतालपरगना खास तौर से उपराजधानी दुमका और गोड्डा के लोगों के लिए खुशखबरी है. अब संताल परगना के लोगों को हावड़ा, रामपुरहाट व भागलपुर जाने के लिए डायरेक्ट ट्रेन की सुविधा 10 नवंबर से मिलेगी. देवघर और संताल परगना से कवि गुरु रविंद्रनाथ टैगोर का लगाव रहा है.
कवि गुरु एक्सप्रेस नामक यह एक्सप्रेस ट्रेन संताल को सीधे शांति निकेतन यानी बोलपुर से जोड़ेगा. 10 नवंबर से प्रतिदिन उक्त ट्रेन पहली बार उपराजधानी दुमका और हंसडीहा होकर चलेगी. इसके परिचालन के लिए सभी तैयारी कर रही है. उक्त आशय का पत्र टाइम टेबुल के साथ रेलवे बोर्ड के एक्जिक्यूटिव डायरेक्टर/सीएचजी-2 एमएस भाटिया ने जारी कर दिया है.
तीन राज्यों से होकर गुजरेगी यह ट्रेन : कविगुरु एक्सप्रेस ट्रेन बंगाल, झारखंड और बिहार तीन राज्यों से होकर गुजरेगी. इससे तीनों राज्यों के कई इलाके के लोगों को सुविधा मिलेगी. यह ट्रेन पूर्व में हावड़ा से बोलपुर तक ही चलती थी, जिसे गोड्डा सांसद सांसद डॉ निशिकांत दूबे के प्रयास से रेलवे ने एक्सटेंशन देते हुए हावड़ा से भागलपुर तक परिचालन को हरी झंडी दी है. इस ट्रेन का रूट चार्ट भी रेलवे ने जारी कर दिया है.
दुमका में 10 को ट्रेन को दिखायी जायेगी हरी झंडी: उपराजधानी दुमका से इस ट्रेन को 10 नवंबर को हरी झंडी दिखायी जायेगी. इसका उद्घाटन समारोह 10 नवंबर को दुमका स्टेशन पर किया जायेगा.
इस अवसर पर सांसद डॉ निशिंकात दुबे, मंत्री डॉ लोइस मरांडी समेत रेलवे के वरीय अधिकारी उपस्थित रहेंगे. यह ट्रेन प्रतिदिन अप और डाउन में चलेगी. इस ट्रेन में जेनरल बोगी के साथ एसी चेयर कार कोच भी लगा होगा.
13015 स्टेशन 13016
10:40 हावड़ा 17:15
13:40 बोलपुर 14:08
15:05 रामपुरहाट 12:30
17:00 दुमका 10:45
18:10 हंसडीहा 08:20
21:20 भागलपुर 05:45
कहां-कहां होगा ठहराव
हावड़ा से भागलपुर के बीच बोलपुर, रामपुरहाट, दुमका, हंसडीहा के अलावा प्रांतिक, सैंतिया, पिनगरिया, शिकारीपाड़ा, बारापलासी, मंदारहील व बाराहाट स्टेशनों पर भी रुकेगी.
ट्रेन का समय सारणी
यह प्रतिदिन ट्रेन नंबर 13015 हावड़ा से 10:40 बजे खुलेगी और 21:20 अजे भागलपुर पहुंचेगी. वापसी में ट्रेन नंबर 13016 भागलपुर से 05:45 बजे खुलेगी ओर 17:15 बजे हावड़ा पहुंचेगी.
कविगुरु एक्सप्रेस के रूप में संताल परगना के लोगों को हावड़ा और भागलपुर के लिए एक्सप्रेस ट्रेन मिल गया है. काफी मशक्कत के बाद बोलपुर-हावड़ा ट्रेन को वाया भागलपुर, दुमका, हंसडीहा होकर एक्सटेंशन मिला है. यह ट्रेन रोजाना चलेगी और इसमें एसी चेयर कार कोच भी रहेगा. इसके लिए प्रधानमंत्री, रेलमंत्री व मुख्यमंत्री का आभार व बहन डॉ लोइस मरांडी को बधाई.
डॉ निशिकांत दुबे, सांसद, गोड्डा लोकसभा
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें