Advertisement

cricket

  • Apr 15 2019 7:09AM

विश्व कप : टीम चयन आज, चौथे नंबर के लिए करनी होगी माथापच्ची, इधर सेहवाग ने किया अपनी भारतीय टीम का एलान, जानें

विश्व कप : टीम चयन आज, चौथे नंबर के लिए करनी होगी माथापच्ची, इधर सेहवाग ने किया अपनी भारतीय टीम का एलान, जानें

नयी दिल्ली : अगले महीने शुरू हो रहे विश्व कप के लिए चयनकर्ता जब भारतीय टीम चुनने बैठेंगे, तो दूसरा विकेटकीपर, चौथे नंबर का स्लाट और अतिरिक्त तेज गेंदबाज की जरूरत अहम मसले होंगे. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सीरीज में कप्तान विराट कोहली ने संकेत दिया था कि सिर्फ एक स्थान बचा है, जबकि कोर टीम एक साल पहले ही तय हो गयी थी. इंग्लैंड में 30 मई से शुरू हो रहे विश्व कप में भारतीय टीम के सदस्य लगभग तय है, लेकिन टीम संयोजन पर विचार होगा. 

 दूसरे विकेटकीपर के लिए युवा ऋषभ पंत का मुकाबला अनुभवी दिनेश कार्तिक से है. पंत अभी तक आइपीएल में 222 रन बना चुके हैं, जबकि कार्तिक ने 93 रन बनाये हैं. पंत का पलड़ा भारी लग रहा है, क्योंकि वह पहले से सातवें नंबर तक कहीं भी बल्लेबाजी कर सकते हैं. 

विकेटकीपिंग में सुधार की गुंजाइश है, लेकिन कार्तिक का पिछले एक साल का प्रदर्शन ऐसा नहीं है कि वह पुरजोर दावा पेश कर सके. तीसरे सलामी बल्लेबाज के लिए के एल राहुल का भी दावा पुख्ता है, जिसने आइपीएल में अभी तक 335 रन बना लिये हैं. वह तीसरे सलामी बल्लेबाज के अलावा दूसरे विकेटकीपर की भूमिका भी निभा सकते हैं. राहुल को लेने पर चौथे नंबर के बल्लेबाज के रूप में अंबाती रायुडू के लिए जगह बन सकती है. 

नवंबर तक रायुडू चौथे नंबर के लिए कोहली और रवि शास्त्री की पहली पसंद थे, लेकिन घरेलू क्रिकेट नहीं खेलने का उनका फैसला और तेज गेंदबाजी के खिलाफ कमजोर तकनीक उनके खिलाफ गयी. टीम प्रबंधन अगर विजय शंकर को चुनता है, तो रायुडू के लिए दरवाजे बंद हो जायेंगे. इंग्लैंड की तेज पिचों पर चौथा अतिरिक्त तेज गेंदबाज चुनना भी आसान नहीं होगा. उमेश यादव लगातार अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पा रहे हैं, जबकि बायें हाथ के तेज गेंदबाज खलील अहमद में परिपक्वता की कमी है.  

30 मई से इंग्लैंड में खेला जायेगा विश्व कप क्रिकेट

14 खिलाड़ी लगभग तय, 15वें खिलाड़ी पर आज लगेगी मुहर

खिलाड़ी जिनका चयन लगभग तय है : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), शिखर धवन, के एल राहुल, महेंद्र सिंह धौनी, केदार जाधव, हार्दिक पंड्या, विजय शंकर , कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी व रवींद्र जडेजा. 

15वें सदस्य के तौर पर ये विकल्प

दूसरा विकेटकीपर : ऋषभ पंत / कार्तिक 

चौथा नंबर : अंबाती रायुडू

चौथा तेज गेंदबाज : उमेश यादव / खलील अहमद / इशांत शर्मा / नवदीप सैनी 

सेहवाग ने किया अपनी भारतीय टीम का एलान

नयी दिल्ली : भारतीय क्रिकेट टीम के धमाकेदार ओपनर और साल 2011 की विश्वकप विजेता टीम के सदस्य रहे वीरेंद्र सेहवाग ने आगामी विश्वकप के लिए अपनी भारतीय टीम का ऐलान कर दिया है. सेहवाग ने साल 2015 में ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड की मेजबानी में खेले गये विश्वकप के सेमीफाइनल में खेलने वाली टीम में 8 बदलाव किये हैं. सेहवाग ने 2015 और 2019 की टीम को एक साथ ट्वीट किया है और यह दिखाया है कि टीम में किस खिलाड़ी को जगह दी है. 

साल 2015 के विश्व कप में खेलने वाले खिलाड़ियों में से जिन्हें सेहवाग ने अपनी टीम में शामिल किया है उसमें विराट कोहली, शिखर धवन, रोहित शर्मा, रवींद्र जडेजा, एमएस धौनी, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी शामिल हैं. वहीं जिन नये खिलाड़ियों को जगह दी है उनमें केदार जाधव, केएल राहुल, हार्दिक पांड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, विजय शंकर, जसप्रीत बुमराह को शामिल किया है. दूसरे विकेट कीपर के रूप में पंत चुना है. 

 

Advertisement

Comments

Advertisement