Advertisement

cricket

  • Jun 16 2019 11:30AM
Advertisement

दक्षिण अफ्रीका ने अफगानिस्तान को नौ विकेट से रौंदा

दक्षिण अफ्रीका ने अफगानिस्तान को नौ विकेट से रौंदा

कार्डिफ : दक्षिण अफ्रीका ने शनिवार को यहां अफगानिस्तान को नौ विकेट से हराकर विश्व कप में अपनी पहली जीत दर्ज करते हुए सेमीफाइनल में जगह बनाने की मामूली उम्मीदों को जीवंत रखा है. फाफ डुप्लेसिस की अगुवाई वाली टीम की टूर्नामेंट में शुरुआत काफी खराब रही और उसे पहले तीन मैचों में शिकस्त का सामना करना पड़ा, जबकि वेस्टइंडीज के खिलाफ उसका मैच बारिश की भेंट चढ़ गया.

अफगानिस्तान के खिलाफ मैच में बारिश के कारण दो बार व्यवधान पड़ा और इसे 48 ओवर का कर दिया. लेग स्पिनर इमरान ताहिर (29 रन पर चार विकेट) की फिरकी के सामने अफगानिस्तान की टीम 34.1 ओवर में 125 रन पर ही ढेर हो गयी. क्रिस मौरिस (13 रन पर तीन विकेट) और एंडिले फेहलुकवायो (18 रन पर दो विकेट) ने भी ताहिर का अच्छा साथ निभाया.

अफगानिस्तान की ओर से नौवें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे राशिद खान (35) शीर्ष स्कोरर रहे. राशिद ने 25 गेंद की अपनी पारी में छह चौके मारे और टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाने में अहम भूमिका निभायी. उनके अलावा सलामी बल्लेबाज नूर अली जादरान (32) और हजरतुल्लाह जजाई (22) ही दोहरे अंक में पहुंच सके.

दक्षिण अफ्रीका ने इसके जवाब में क्विंटन डिकॉक (68) और हाशिम अमला (नाबाद 41) के बीच पहले विकेट की 104 रन की साझेदारी की बदौलत 28.4 ओवर में ही एक विकेट पर 131 रन बनाकर आसान जीत दर्ज की. डिकॉक ने 72 गेंद की अपनी पारी में आठ चौके मारे. फेहलुकवायो 17 रन बनाकर नाबाद रहे.

इस जीत से दक्षिण अफ्रीका के पांच मैचों में तीन अंक हो गये हैं और टीम अंक तालिका में सातवें स्थान पर पहुंच गयी है. अफगानिस्तान की चार मैचों में यह चौथी हार है और उसे अब भी पहले अंक का इंतजार है. 10 टीमों की अंक तालिका में अफगानिस्तान अंतिम स्थान पर चल रहा है. दक्षिण अफ्रीका को इससे पूर्व अपने पहले तीन मैचों में इंग्लैंड, बांग्लादेश और भारत के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था.

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement