36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

‘मोदी जैकेट’ व ‘तृणमूली साड़ी’ भी चुनावी जंग में

कोलकाता : लेकिन इस बार ‘मोदी जैकेट और मोदी गंजी’ की मांग भी उफान पर है. उल्लेखनीय है कि पश्चिम बंगाल की कुल 42 सीटों के लिए तृणमूल कांग्रेस, भाजपा, वाममोर्चा और कांग्रेस के बीच चौतरफा मुकाबला होने की संभावना है. ‘कमल फूल’ भाजपा का, ‘घास-फूल’ तृणमूल कांग्रेस और ‘हसुआ हथौड़ा और तारा’ माकपा का […]

कोलकाता : लेकिन इस बार ‘मोदी जैकेट और मोदी गंजी’ की मांग भी उफान पर है. उल्लेखनीय है कि पश्चिम बंगाल की कुल 42 सीटों के लिए तृणमूल कांग्रेस, भाजपा, वाममोर्चा और कांग्रेस के बीच चौतरफा मुकाबला होने की संभावना है. ‘कमल फूल’ भाजपा का, ‘घास-फूल’ तृणमूल कांग्रेस और ‘हसुआ हथौड़ा और तारा’ माकपा का चुनाव चिह्न है.

बड़ाबाजार के पग्या स्ट्रीट स्थित एसपी टेक्सटाइल्स के प्रोपराइटर पारस गंभीर ने बताया कि बाजार में दो तरह के ‘मोदी जैकेट’ हैं. एक जैकेट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर है, तो दूसरी जैकेट में भाजपा का चुनाव चिह्न ‘कमल’ का फूल और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का फोटो है. जैकेट का रंग केसरिया है, जो भाजपा की विचारधारा से मेल खाता है. चूंकि यह जैकेट पहली बार बाजार में आया है. इस कारण लोगों के आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. इसके साथ मोदी गंजी भी बाजार में है.
दूसरी ओर, तृणमूल कांग्रेस का प्रतीक घास-फूल वाली सफेद साड़ी में नीला रंग का इस्तेमाल किया गया है. इसमें नीला रंग से बड़े घास-फूल की छाप के साथ-साथ छोटे-छोटे घास-फूल की छाप बनायी गयी है. उल्लेखनीय है कि तृणमूल कांग्रेस भी अपने ‘लोगो’ में नीले रंग का इस्तेमाल कर रही है और तृणमूल सुप्रीमो और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का पसंदीदा रंग नीला है. राज्य में सत्ता में आने के बाद महानगर के प्रतिष्ठानों और पार्कों को नीले रंग से रंगा गया है.
वहीं हसुआ, हथौड़ा और तारा की छाप वाली साड़ी में लाल रंग का इस्तेमाल किया गया है. लाल रंग वामपंथी पार्टियों का पसंदीदा रंग है. बड़ाबाजार के कपड़े की दुकानों में ये परिधान लोगों के आकर्षण का केंद्र बना हुआ. श्री गंभीर ने बताया कि पहले चुनाव के दौरान केवल ज्यादा घास-फूल छाप वाली साड़ी की मांग रहती थी, लेकिन इस बार मोदी जैकेट और मोदी गंजी की भी काफी मांग है. इसके अतिरिक्त चुनाव चिह्न वाले छाता और टोपी की काफी मांग है. क्योंकि चुनाव प्रचार के दौरान इनके बड़े पैमाने पर इस्तेमाल होता है. ये परिधान अहमदाबाद और मथुरा तथा कुछ समान दिल्ली से मंगाये जाते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें