36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

एसी खराब हो जाने की वजह से एक माह से बंद है मोतियाबिंद का ऑपरेशन

मदन कुमार, बांका : सदर अस्पताल के मोतियाबिंद ऑपरेशन कक्ष में एससी खराब होने की वजह से एक माह से ऑपरेशन ठप है. इस बाबत कई बार सदर अस्पताल प्रशासन ने जिला स्वास्थ्य समिति को एससी मरम्मती के लिए लिखित जानकारी दी, परंतु अबतक मरम्मती का कार्य नहीं हुआ है. अलबत्ता, लाखों की लागत से […]

मदन कुमार, बांका : सदर अस्पताल के मोतियाबिंद ऑपरेशन कक्ष में एससी खराब होने की वजह से एक माह से ऑपरेशन ठप है. इस बाबत कई बार सदर अस्पताल प्रशासन ने जिला स्वास्थ्य समिति को एससी मरम्मती के लिए लिखित जानकारी दी, परंतु अबतक मरम्मती का कार्य नहीं हुआ है.

अलबत्ता, लाखों की लागत से शुरू की गयी नयी तकनीक से मोतियाबिंद ऑपरेशन की व्यवस्था को एक बार फिर ग्रहण लग गया है. ज्ञात हो कि सदर अस्पताल में लंबे अंतराल के बाद मोतियाबिंद ऑपरेशन के साथ-साथ लेंस लगाने की सुविधा शुरू हुई थी.
जिसके बाद यहां मोतियाबिंद मरीजों की संख्या लगातार ऑपरेशन के लिए बढ़ने लगी. मरीजों की बढ़ती संख्या देख अस्पताल प्रबंधन ने प्रत्येक शनिवार को नेत्र रोगियों की जांच व मोतियाबिंद ऑपरेशन का दिन मंगलवार को तय किया. जिसके बाद अस्पताल में करीब पांच दर्जन मरीजों का सफल ऑपरेशन भी हुआ.
लेकिन इसी बीच अस्पताल की लचर व्यवस्था के कारण ऑपरेशन यहां करीब एक माह से बंद पड़ा हुआ है. इसका मुख्य कारण मोतियाबिंद ऑपरेशन थियेटर में लगे एसी में तकनीकी खराबी है. हद तो इस बात की है इस मामले की जानकारी विभाग के वरीय पदाधिकारी सिविल सर्जन तक को नही है.
नेत्र रोगियों की संख्या पर पड़ा प्रतिकूल असर
सदर अस्पताल में व्याप्त कुव्यवस्था के कारण अधिकतर नेत्र मरीज निजी क्लिनिक में इलाज कराने को विवश है. बताते चले कि 2015 में सदर अस्पताल के नेत्र चिकित्सक ने मोतियाबिंद का ऑपरेशन शुरू किया था. उस समय भी अस्पताल में इंस्ट्रूमेंट की भारी कमी थी.
इसके बाद करीब तीन वर्ष तक एक भी मोतियाबिंद मरीजों ऑपरेशन नही हो पाया. हाल के दिनों में इसकी शुरुआत की गयी. जिससे जिले भर के नेत्र रोगियों में सुविधा की आस जगी, एसी की खराबी के कारण अब तक उनकी आस धरी की धरी है.
कहते हैं सीएस
इस संबंध में सिविल सर्जन डा सुधीर कुमार महतो ने कहा कि पटना में एक आवश्यक बैठक में है. आने के बाद वस्तु स्थिति की जानकारी ली जायेगी. जो भी समस्याएं होगा जल्द समाधान कर ऑपरेशन को शुरू करवाया जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें