32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बाउरीपाड़ा में डायरिया का प्रकोप, 20 चपेट में

अंडाल : पांडेश्वर प्रखंड के नवग्राम पंचायत के बाउरी पाड़ा में डायरिया के प्रकोप से ग्रामीणों में आतंक है. अब तक 20 ग्रामीण इसकी चपेट में आ गये हैं. स्थानीय स्वास्थ्य केंद्र तथा निजी अस्पतालों में इनका इलाज चल रहा है. स्थिति को देखते हुये पांच सदस्यीय चिकित्सकों की टीम ने गांव का दौरा किया. […]

अंडाल : पांडेश्वर प्रखंड के नवग्राम पंचायत के बाउरी पाड़ा में डायरिया के प्रकोप से ग्रामीणों में आतंक है. अब तक 20 ग्रामीण इसकी चपेट में आ गये हैं. स्थानीय स्वास्थ्य केंद्र तथा निजी अस्पतालों में इनका इलाज चल रहा है. स्थिति को देखते हुये पांच सदस्यीय चिकित्सकों की टीम ने गांव का दौरा किया. कुओं में ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव किया गया. चिकित्सकों ने ग्रामीणों को पानी उबाल कर पीने की सलाह दी.
डायरिया पीड़ित बाउरीपाड़ा निवासी समीर बाउरी, कल्याणी बाउरी, सुमित बाउरी, लक्ष्मी बाउरी, अर्जुन बाउरी, अजय बाउरी के घरवालों ने बताया कि इलाके में डायरिया ने पांव पसार लिया है. पिछले दो दिनों में कई लोग इसकी चपेट में आ गये हैं. इन्होंने बताया कि स्वच्छ पानी नहीं मिलने के कारण ही एक-एक कर ग्रामीण इसकी चपेट में आ रहे हैं. गांव में तीन सरकारी और दो प्राइवेट कुएं हैं. भीषण गर्मी के कारण पानी का स्तर काफी नीचे चला गया है. इसमें ईसीएल की खदानों एवं पीएचई का पानी टैंकर के माध्यम से गिराया जाता है.
ईसीएल खदान के अलावा इधर, उधर से लाकर पानी टैंकर के माध्यम से कुओं में गिरा जाती है. इसी पानी का सेवन यहां के लोग करते हैं. स्वच्छ पानी नहीं मिलने के कारण ही डायरिया का प्रकोप फैला है. गांव के 60-80 घर इस पानी का उपयोग करते हैं. खांद्रा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के मुख्य चिकित्सक डॉक्टर परितोष सोरेन ने कहा कि पांच सदस्यीय टीम ने गांव का दौरा कर स्थिति का जायजा लिया है.
टीम में वो खुद भी शामिल थे. दूषित पानी के सेवन से ही गांव में डायरिया फैली है. जानकारी ऊपरी अधिकारियों को दी गयी है. उन्होंने बताया कि डायरिया से पीड़ित चार मरीज स्थानीय स्वास्थ्य केंद्र में चार मरीज भर्ती है. बाकी इधर-उधर के प्राइवेट अस्पतालों में अपनी चिकित्सा करा रहे हैं. जल्द से जल्द इस समस्या का समाधान कर लिया जायेगा. टीम के सदस्यों ने कुओं में ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव किया. ग्रामीणों को पानी उबाल कर पीने की सलाह दी जा रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें