रोहित शेखर हत्याकांड में उनकी पत्नी अपूर्वा गिरफ्तार
Advertisement

allahabad

  • Jan 13 2019 1:01PM

कुम्भ मेले में ऐसे समुद्र मंथन होते देख सकेंगे श्रद्धालु

कुम्भ मेले में ऐसे समुद्र मंथन होते देख सकेंगे श्रद्धालु
प्रतीकात्मक फोटो: A sadhu works on a laptop at his tent ahead of Kumbh Mela festival, in Allahabad

 प्रयागराज : अहमदाबाद की कंपनी ब्लिंक 360 ने कुम्भ मेले में लोगों को 3डी प्रोजेक्शन मैपिंग के जरिए समुद्र मंथन और रामायण का वीडियो दिखाने की तैयारी की है. यह एक नई प्रौद्योगिकी है जिसका उपयोग अभी तक विशाल इमारतों पर होता रहा है लेकिन कुंभ में इसका उपयोग हॉल के भीतर छोटे ढांचे पर होगा.

ब्लिंक 360 के प्रबंध निदेशक लोवालेन रोजारियो ने बताया, “हमने सबकुछ अपने स्टूडियो में तैयार किया है। हम प्रोजेक्शन मैपिंग की अवधारणा खास तौर पर इस कुम्भ मेले के लिए लेकर आए हैं.” रोजारियो ने बताया, “समुद्र मंथन की कहानी को पर्दे पर उतारने में हमें डेढ़ महीने का समय लगा और करीब 100 लोगों ने इस परियोजना पर काम किया है. इस फिल्म के लिए वृंदावन के प्रेम मंदिर का सेट तैयार किया गया है। हम इसी सेट पर पूरी फिल्म दिखाएंगे.”

उन्होंने बताया, “यह सिर्फ एक कहानी नहीं है, बल्कि इसमें विजुअल इफेक्ट भी है. यह पूरी फिल्म एनिमेटेड है. प्रोजेक्शन मैपिंग आमतौर पर एक ढांचे पर की जाती है. हमने फोम से एक कृत्रिम मॉडल बनाया है. यह कुल मिलाकर 3जी प्रोजेक्शन होगा. 3डी फिल्म देखने के लिए व्यक्ति को 3डी चश्मा पहनना पड़ता है, लेकिन यहां आपको 3डी चश्मा नहीं पहनना पड़ेगा.”

रोजारियो ने बताया, “हमने स्वयं यह टेक्नोलॉजी पेश की है। अभी तक प्रोजेक्शन मैपिंग का उपयोग विशाल इमारतों पर किया जाता रहा है. लेकिन हमने हॉल के भीतर छोटे ढांचे पर यह शुरू किया है.” उन्होंने बताया कि कुम्भ मेला क्षेत्र के सेक्टर एक स्थित हॉल में एक शो में 400 लोगों के बैठने की व्यवस्था है. हम एक घंटे में दो शो चलाएंगे और एक शो सात मिनट का होगा. ये वीडियो हिंदी भाषा में हैं और प्रति व्यक्ति 50 रुपये का शुल्क लिया जाएगा. उन्होंने बताया कि कंपनी ने इस आयोजन के लिए करीब डेढ़ करोड़ रुपये का निवेश किया है और हमें लोगों से अच्छी प्रतिक्रिया मिलने की उम्मीद है.

Advertisement

Comments

Other Story

Advertisement