36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

तुर्की में भूकंप से मरने वालों की संख्या बढ़कर 38 हुई, 1,607 लोग घायल

इलाजिग (तुर्की) : पूर्वी तुर्की में शुक्रवार शाम को आए विनाशकारी भूकंप में मरने वालों की संख्या बढ़कर 38 तक पहुंच गई है. इनमें से ज्यादातर मौतें इलाजिग में हुई है. यह भूकंप 6.8 तीव्रता का था. और इसका केंद्र सिवराइस था. तुर्की सरकार के आपदा एवं आपात प्रबंधन एजेंसी (एएफएडी) ने कहा कि इस […]

इलाजिग (तुर्की) : पूर्वी तुर्की में शुक्रवार शाम को आए विनाशकारी भूकंप में मरने वालों की संख्या बढ़कर 38 तक पहुंच गई है. इनमें से ज्यादातर मौतें इलाजिग में हुई है. यह भूकंप 6.8 तीव्रता का था. और इसका केंद्र सिवराइस था.
तुर्की सरकार के आपदा एवं आपात प्रबंधन एजेंसी (एएफएडी) ने कहा कि इस घटना में अबतक 38 लोगों की मौत हो चुकी है. जबकी 1,607 लोग घायल हैं जिनमें से 13 आईसीयू में हैं. इस बीच हजारों बचावकर्मी अब भी राहत एवं बचाव कार्य में लगे हुए हैं और काफी सर्दी होने के बावजूद वे मकानों के मलबे में लोगों को खोज रहे हैं. हालांकि भूकंप के दो दिन हो जाने के कारण मलबे में फंसे लोगों के बचे होने की संभावना ना के बराबर मानी जा रही है.
गौरतलब है कि पूर्वी तुर्की में शुक्रवार को आये शक्तिशाली भूकंप ने भारी तबाही मचायी थी. भूकंप की तीव्रता 6.8 मापी गयी थी. एलाजिग में रहने वाले 47 वर्षीय मेलाहाट कैन ने बताया था कि यह काफी डरावना था, फर्नीचर हमारे ऊपर गिरने लगा. हम बाहर की ओर भागे. तुर्की के टेलीविजन में तस्वीरों में लोगों को डर से घरों से बाहर भागते हुए और एक इमारत की छत पर आग लगते हुए दिखाया गया.
भूकंप के झटके इतने तेज थे कि करीब 10 इमारतें जमींदोज हो गये. भूकंप से सबसे ज्यादा नुकसान पूर्वी इलाजिग प्रांत में हुआ. भूकंप आने के दौरान लोगों ने 15 बार झटके महूसस किये गये थे और इससे लोगों में डर का माहौल बन गया था. भूकंप के झटकों ने तुर्की के पड़ोसी मुल्कों इराक, सीरिया और लेबनान को भी हिला दिया था. हालांकि, इन देशों में नुकसान होने की कोई खबर नहीं मिली.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें