पत्नी के शव को कांधे पर लेकर 10 किमी तक चला पति

भुवनेश्वर: पति-पत्नी का रिश्‍ता जन्म जन्मांतर का होता है. यह कहावत ओडिशा में देखने को मिला है. यहां के पिछड़े जिले कालाहांडी में एक आदिवासी व्यक्ति ने अपनी पत्नी के शव को कंधे पर लिया और लगातार 10 किलोमीटर तक चलने का साहस दिखाया. ‘जी हां’ खबर सच है. ऐसा उसने मजबूरी वश किया. प्राप्त […]

By Prabhat Khabar Print Desk | August 25, 2016 11:10 AM

भुवनेश्वर: पति-पत्नी का रिश्‍ता जन्म जन्मांतर का होता है. यह कहावत ओडिशा में देखने को मिला है. यहां के पिछड़े जिले कालाहांडी में एक आदिवासी व्यक्ति ने अपनी पत्नी के शव को कंधे पर लिया और लगातार 10 किलोमीटर तक चलने का साहस दिखाया. ‘जी हां’ खबर सच है. ऐसा उसने मजबूरी वश किया. प्राप्त जानकारी के अनुसार उक्त व्यक्ति को अस्पताल से शव को घर तक ले जाने के लिए कोई वाहन नहीं मिल सका था जिसके बाद उसने शव को पैदल ही घर तक पहुंचाने की ठानी. व्यक्ति के साथ उसकी 12 सालकी बेटी भी मौजूद थी.

https://t.co/DJSYRLF7O2


टीबी से हुई मौत

घटना बुधवार की है. स्थानीय लोगों के अनुसार सुबह दाना माझी नामक इस युवक को अपनी पत्नी अमंग देई के शव को कंधे पर लादकर ले जाते हुये देखा गया. खबर है कि 42 वर्षीय महिला की मंगलवार रात को भवानीपटना में जिला मुख्यालय अस्पताल में मौत हो गई थी जो टीबी रोग से ग्रसित थी.

योजना का नहीं मिला लाभ

इस प्रकार की स्थिति से निवारण के लिए एक योजना की शुरूआत नवीन पटनायक सरकार की ओर से की गई है. इस योजना की शुरूआत फरवरी माह में हुई है जिसका नाम ‘महापरायण’ योजना है. योजना के तहत शव को सरकारी अस्तपताल से मृतक के घर तक पहुंचाने के लिए मुफ्त परिवहन की सुविधा दी जाती है.

माझी ने कहा…
माझी ने इस संबंध में बताया कि बहुत कोशिश के बावजूद भी उसे अस्पताल प्रशासन की ओर से किसी तरह की मदद नहीं दी गई. जब किसी भी प्रकार की सुवि धा उसे उपलब्ध नहीं हुई तो उसने अपनी पत्नी के शव को एक कपड़े में लपेटा और उसे कंधे पर लादकर भवानीपटना से करीब 60 किलोमीटर दूर रामपुर ब्लॉक के मेलघारा गांव के लिए पैदल रवाना हो गया. उसे शव के साथ कुछ स्थानीय संवाददाताओं ने देखा. संवाददाताओं इस संबंध में जिला कलेक्टर जानाकरी दी और फिर शेष 50 किलोमीटर की यात्रा के लिए माझी को एक एम्बुलेंस की व्यवस्था की गई.

मामला सामने आने के बाद उड़ीसा सरकार ने जांच के आदेश दिये है. इस बीच बीजू जनता दल के सांसद ने ट्वीट कर कहा है कि स्थानीय इलाके से आने वाले मंत्री को घटना के मामले में जानकारी जुटाने व छानबीन करने के लिए कहा गया है.

Next Article

Exit mobile version