गोवा सरकार की छुट्टी की लिस्ट से गांधी जयंती की छुट्टी नदारद, सरकार ने बताया प्रिंटिंग मिस्टेक

पणजीः गोवा की भाजपा सरकार के एक फैसले ने विवाद का रुप ले लिया है. गोवा सरकार ने 2 अक्टूबर (गांधी जयंती) को सरकारी छुट्टियों की लिस्ट से बाहर कर दिया है. कांग्रेस ने भाजपा सरकार के इस फैसले पर कहा कि गांधी जयंती राष्ट्रीय छुट्टी है और गोवा सरकार को भी इसका पालन करनी […]

By Prabhat Khabar Print Desk | March 15, 2015 5:17 PM

पणजीः गोवा की भाजपा सरकार के एक फैसले ने विवाद का रुप ले लिया है. गोवा सरकार ने 2 अक्टूबर (गांधी जयंती) को सरकारी छुट्टियों की लिस्ट से बाहर कर दिया है. कांग्रेस ने भाजपा सरकार के इस फैसले पर कहा कि गांधी जयंती राष्ट्रीय छुट्टी है और गोवा सरकार को भी इसका पालन करनी चाहिए. पार्टी का कहना है कि भाजपा भविष्य में बापू के हत्यारे नाथूराम गोडसे की जयंती पर छुट्टी कर सकती है.हालांकि गोवा सरकार ने कहा कि दो अक्टूबर की छुट्टी को लिस्ट से बाहर नहीं किया गया है. यह प्रिटिंग गलती के कारण हुआ होगा.

कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने कहा कि भाजपा सरकार का ऐसा फैसला लेना गलत है. गांधीजी राष्ट्रपिता हैं. शर्मा ने कहा कि पिछले साल भी बच्चों को 2 अक्टूबर के दिन स्कूल जाने के लिए कहा गया था. आनंद शर्मा ने कहा कि गोवा की सरकार को नागरिक अधिकार और निजता के मामले पर जवाब देना चाहिए.

2015 के लिए जारी राजपत्रित अवकाश सूची (वाणिज्यिक और औद्योगिक) का हवाला देते हुए कांग्रेस के प्रवक्ता दुर्गादास कामत ने कहा कि राष्ट्रपिता की जयंती को सूची से हटा दिया गया है.

सूची में दो अक्टूबर को कार्यदिवस श्रेणी में रखा गया है. जबकि, बाबासाहेब अंबेडकर, गणेश चतुर्थी, स्वतंत्रता दिवस जैसी अन्य छुट्टियों को बनाए रखा गया है.

गौरतलब है कि वर्ष 2001 में भी राज्य के तत्कालीन मुख्यमंत्री मनोहर पार्रिकर की सरकार ने गांधी जयंती पर सरकारी छुट्टी नहीं देने का आदेश जारी किया था, लेकिन विरोध के बाद तत्काल वह आदेश वापस भी ले लिया गया था.

Next Article

Exit mobile version