एक शिव मंदिर से 1972 में चोरी हुई थी नटराज की मूर्ति, पुलिस ने 2019 में मामला किया दर्ज

कुंभकोणम : तमिलनाडु के एक मंदिर से प्राचीन नटराज की मूर्ति चोरी होने के चार दशक बाद पुलिस ने मामला दर्ज किया है. राज्य पुलिस की मूर्ति शाखा ने बताया कि 50 करोड़ रुपये की मूर्ति कुंभकोणम के समीप थंदन्थोत्तम गांव में शिव मंदिर से 1972 में चोरी हुई थी. उन्होंने बताया कि इससे पहले […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 16, 2019 5:31 PM

कुंभकोणम : तमिलनाडु के एक मंदिर से प्राचीन नटराज की मूर्ति चोरी होने के चार दशक बाद पुलिस ने मामला दर्ज किया है. राज्य पुलिस की मूर्ति शाखा ने बताया कि 50 करोड़ रुपये की मूर्ति कुंभकोणम के समीप थंदन्थोत्तम गांव में शिव मंदिर से 1972 में चोरी हुई थी. उन्होंने बताया कि इससे पहले 1971 में भी इसी मंदिर से 60 करोड़ रुपये के मूल्य की पांच मूर्तियां चोरी हुई थीं.

इसे भी देखें : अपराध . चोरों ने चाहरदीवारी पार कर प्रवेश द्वार का ताला तोड़ा, ऑडिटोरियम से मूर्ति चोरी

पुलिस के अनुसार, चोरी की दूसरी घटना के बाद मंदिर में अन्य मूर्तियों को यहां एक मंदिर के सुरक्षा लॉकर में रख दिया गया. हालांकि, चोरी की शिकायत दर्ज करायी गयी थी, लेकिन पिछले 47 साल से कोई मामला दर्ज नहीं था और स्थानीय पुलिस ने उचित स्पष्टीकरण नहीं दिया कि क्यों कोई मामला दर्ज नहीं किया गया.

ऐसा संदेह जाहिर किया जा रहा है कि नटराज की चोरी की गयी मूर्ति इंग्लैंड में थी, जहां इसे तस्करी कर अमेरिका ले जाया गया. ऐसी भी शिकायतें हैं कि लॉकर में रखी गयी मूर्तियों के स्थान पर नकली मूर्तियां रख दी गयी हैं और इसकी पुष्टि करने के लिए जांच चल रही है.

Next Article

Exit mobile version