16.1 C
Ranchi
Sunday, February 25, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeबड़ी खबरवाईट या ब्राउन, कौन सा अंडा है सेहत के लिए बेस्ट? ये खबर पढ़ दूर हो जाएगी आपकी सारी...

वाईट या ब्राउन, कौन सा अंडा है सेहत के लिए बेस्ट? ये खबर पढ़ दूर हो जाएगी आपकी सारी कंफ्यूजन

भूरे बनाम सफेद अंडे के स्वास्थ्य लाभों पर बहस सालों से चली आ रही है. हालांकि, यह समझना महत्वपूर्ण है कि अंडे के छिलके के रंग में अंतर का प्राथमिक कारण उनके पोषण मूल्य के बजाय अंडे देने वाली मुर्गी की नस्ल में निहित है.

भूरे बनाम सफेद अंडे के स्वास्थ्य लाभों पर बहस सालों से चली आ रही है. हालांकि, यह समझना महत्वपूर्ण है कि अंडे के छिलके के रंग में अंतर का प्राथमिक कारण उनके पोषण मूल्य के बजाय अंडे देने वाली मुर्गी की नस्ल में निहित है.

रंग का अंतर पूरी तरह से सतही

भूरे और सफेद अंडों के बीच रंग का अंतर पूरी तरह से सतही होता है और यह मुर्गी की नस्ल से निर्धारित होता है. भूरे अंडे आमतौर पर रोड आइलैंड रेड्स या प्लायमाउथ रॉक्स जैसी नस्लों द्वारा दिए जाते हैं, जबकि सफेद अंडे आमतौर पर लेगॉर्न जैसी नस्लों द्वारा दिए जाते हैं. छिल्के की रंग भिन्नता का पोषण सामग्री या गुणवत्ता से कोई संबंध नहीं है.

पोषण मूल्य

पोषण की दृष्टि से, भूरे और सफेद दोनों अंडों में तुलनीय मात्रा में प्रोटीन, विटामिन और खनिज होते हैं. वे विटामिन बी12, विटामिन डी, राइबोफ्लेविन, सेलेनियम और कोलीन जैसे आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हैं, जो अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है. दोनों प्रकार के अंडों के बीच स्वाद या पोषण मूल्य में अंतर न्यूनतम है और यह उनके समग्र स्वास्थ्य लाभों पर महत्वपूर्ण प्रभाव नहीं डालता है.

Also Read: Palm Shape Personality Traits: अपनी हथेली के आकार से जानें अपने व्यक्तित्व के गहरे राज

लागत और पोषण संबंधी लाभ

एक आम ग़लतफ़हमी यह है कि भूरे अंडे अधिक स्वास्थ्यवर्धक होते हैं क्योंकि वे अधिक महंगे होते हैं. यह धारणा भ्रामक है. ऊंची कीमत अक्सर इस तथ्य के कारण होती है कि भूरे अंडे देने वाली नस्लें बड़ी होती हैं और अधिक चारा खाती हैं, जिससे उत्पादन लागत बढ़ जाती है. लागत का अंतर उनकी पोषण संबंधी श्रेष्ठता का संकेतक नहीं है.

मुर्गी के आहार और रहने की स्थिति का महत्व

अंडे की पोषण प्रोफ़ाइल को प्रभावित करने वाला एक अन्य कारक मुर्गी का आहार और रहने की स्थिति है. खुले वातावरण में पाले गए या ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर आहार दिए जाने वाले मुर्गियों के अंडों में इन लाभकारी पोषक तत्वों का उच्च स्तर हो सकता है. अध्ययनों से पता चला है कि जिन मुर्गियों के अंडों को धूप में घूमने की अनुमति दी जाती है, उनमें परंपरागत रूप से पाले गए मुर्गियों के अंडों की तुलना में विटामिन डी की मात्रा 3-4 गुना अधिक होती है. हालांकि, यह पहलू भूरे और सफेद दोनों अंडों पर लागू होता है, और यह छिल्के के रंग की तुलना में मुर्गी की जीवनशैली और आहार के बारे में अधिक है.

Also Read: मासिक धर्म स्वच्छता के साथ स्वास्थ्य और कल्याण के लिए महिलाओं को जरूर देना चाहिए इन बातों पर ध्यान

व्यक्तिगत पसंद पर निर्भर

भूरे और सफेद अंडों के बीच का चुनाव व्यक्तिगत पसंद, उपलब्धता और कभी-कभी सांस्कृतिक प्रभावों पर निर्भर करता है. दोनों प्रकार समान पोषण लाभ प्रदान करते हैं और स्वस्थ आहार का हिस्सा हो सकते हैं.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें