17.8 C
Ranchi
Saturday, March 2, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

भारत में 25 जनवरी को ही क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय पर्यटन दिवस, जानें इस साल की थीम और इतिहास

National Tourism Day 2024 Theme: भारत में पर्यटकों को बढ़ावा देने के लिए हर साल 25 जनवरी को राष्ट्रीय पर्यटन दिवस मनाया जाता है. आइए जानते हैं क्यों 25 जनवरी को ही पर्यटन दिवस मनाया जाता है. इसका इतिहास, उद्देश्य और साल 2024 की थीम के बारे में.

National Tourism Day 2024 Theme: भारत एक बेहद सुंदर देश है. यहां अलग-अलग भाषा, संस्कृति और धर्म के लोग रहते हैं. इतना ही नहीं इस देश में कई राज्य ऐसे भी हैं जहां सर्दियों में जमकर बर्फबारी होती है तो कुछ ऐसे भी राज्य हैं जहां गर्मी भी भीषण होती है. आज के समय में हमारा देश दुनियाभर में अपने पर्यटन स्थलों के लिए प्रसिद्ध है. इसी कड़ी में पर्यटकों को बढ़ावा देने के लिए भारत में हर साल राष्ट्रीय पर्यटन दिवस मनाया जाता है. ताकि इससे यहां की अर्थव्यवस्था में कुछ फायदा हो सके और लोगों को रोजगार मिल सके. आइए जानते हैं भारत में क्यों 25 जनवरी को ही पर्यटन दिवस मनाया जाता है. इसका इतिहास, उद्देश्य और साल 2024 की थीम के बारे में.

25 जनवरी को ही क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय पर्यटन दिवस

इस बात से शायद बहुत कम लोग वाकिफ होंगे कि भारत में दो बार पर्यटन दिवस मनाया जाता है. जी हां आपने सही सुना. एक राष्ट्रीय और एक दूसरा अंतरराष्ट्रीय पर्यटन दिवस. जहां विश्व पर्यटन दिवस 27 सितंबर को मनाया जाता है. वहीं राष्ट्रीय पर्यटन दिवस 25 जनवरी को मनाया जाता है. अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर क्यों  25 तारीख को ही क्यों राष्ट्रीय पर्यटन दिवस मनाया जाता है. आपको बता दें यह दिन उन पर्यटकों की वैश्विक आमद को मान्यता देता है और उनका सम्मान करता है जो भारत की संस्कृति और विरासत का पता लगाने के लिए यहां ट्रैवल करते हुए आते हैं.

Also Read: PHOTOS: ये हैं मथुरा के 4 धार्मिक स्थल, जरूर जाएं घूमने, मन को मिलेगी शांति
जानें राष्ट्रीय पर्यटन दिवस का इतिहास

भारत में पर्यटन दिवस मनाने की शुरुआत साल 1948 से हो गई थी. इसके लिए पर्यटन यातायात समिति का गठन किया गया. इसके गठन के करीब तीन साल बाद साल 1951 में कोलकाता और चेन्नई में पर्यटकों को बढ़ावा देने के लिए कार्यालयों की शुरुआत की गई. हालांकि बाद में दिल्ली से लेकर मुंबई और कोलकाता में भी पर्यटन कार्यालय बनाएं गए. पर्यटन और संचार मंत्री के नेतृत्व में साल 1998 में पर्यटन विभाग की स्थापना की गई.

Also Read: Ranchi Famous Places: ये हैं रांची में घूमने लायक 5 जगहें, बूढ़े होने से पहले घूम आएं
राष्ट्रीय पर्यटन दिवस का उद्देश्य

गौरतलब है कि 25 जनवरी को भारत में राष्ट्रीय पर्यटन दिवस मनाया जाएगा. जिसका उद्देशय भारत की अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाना और लोगों को रोजगार देना है.  इसलिए इसके प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए हर साल 25 जनवरी को राष्ट्रीय पर्यटन दिवस मनाया जाता है. ताकि वैश्विक स्तर पर पर्यटन से लोगों को जागरूक किया जा सकें.

Also Read: Tourist Places Of Ooty: ऊटी में घूमने के लिए ये हैं टॉप 5 पर्यटन स्थल, जल्द बना लें प्लान

राष्ट्रीय पर्यटन दिवस 2024 की थीम क्या है

राष्ट्रीय पर्यटन दिवस 2024 की थीम ‘सतत यात्राएं…असामयिक यादें (Sustainable Journeys, Timeless Memories)है. वहीं साल 2023 की थीम ‘ग्रामीण और सामुदायिक केंद्रित पर्यटन’ और 2022 की थीम “आजादी का अमृत महोत्सव” थी. जबकि राष्ट्रीय पर्यटन दिवस 2022 की विषयवस्तु “रूरल एंड कम्युनिटी सेंट्रिक टूरिज्म” थी.

Also Read: Top 4 Beautiful Villages: ये हैं भारत के 4 सबसे खूबसूरत और बेस्ट गांव, लाइफ में एक बार जरूर जाएं घूमने

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें