24.1 C
Ranchi
Thursday, February 22, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeलाइफ & स्टाइलट्रैवलNational Tourism Day 2024: भारत में पर्यटन दिवस की शुरुआत कब हुई, जानें महत्व और ऐतिहासिक स्थलों के बारे...

National Tourism Day 2024: भारत में पर्यटन दिवस की शुरुआत कब हुई, जानें महत्व और ऐतिहासिक स्थलों के बारे में

National Tourism Day 2024: भारत की सभ्यता और संस्कृति को सीखने के लिए विदेश से पर्यटक आते हैं. आइए जानते हैं भारत में राष्ट्रीय पर्यटन दिवस मनाने की शुरुआत कब हुई. विश्व के टॉप ट्रैवल डेस्टिनेशन की लिस्ट में भारत का कौन सा शहर है, महत्व आदि के बारे में.

National Tourism Day 2024: भारत एक प्राचीन देश के साथ-साथ अनमोल धरोहरें, सभ्यताएं, संस्कृति और ऐतिहासिक स्थलों के लिए भी जाना जाता है. जिसे देखने और सीखने के लिए विदेश से पर्यटक आते हैं. इसी क्रम में यहां पर्यटकों को बढ़ावा देने के लिए राष्ट्रीय पर्यटन दिवस की शुरुआत की गई. ताकि अधिक से अधिक लोगों को भारत में घूमने के लिए जागरूक किया जा सकें. आइए जानते हैं भारत में राष्ट्रीय पर्यटन दिवस मनाने की शुरुआत कब हुई. विश्व के टॉप ट्रैवल डेस्टिनेशन की लिस्ट में भारत का कौन सा शहर है, महत्व आदि के बारे में.

भारत में पर्यटन दिवस मनाने की शुरुआत कब हुई?

भारत में हर वर्ष 25 जनवरी को राष्ट्रीय पर्यटन दिवस मनाया जाता है. इसकी शुरुआत साल 1948 में हुई. देश की आजादी के बाद पहले एक पर्यटन यातायात समिति का गठन किया गया. जिसके तीन साल बाद सन् 1951 में कोलकाता और चेन्नई में पर्यटकों को बढ़ावा देने के लिए कार्यालयों की शुरुआत की गई. ताकि भारत की सुंदरता का प्रचार-प्रसार किया जा सके और विश्व पटल पर इसकी छबी मज़बूत बनी रहे.

राष्ट्रीय पर्यटन दिवस का महत्व क्या है

भारत में हर साल 25 जनवरी को राष्ट्रीय पर्यटन दिवस मनाया जाता है. जिसका महत्व विशेष है. इस दिवस के कारण भारत में पर्यटकों को बढ़ावा देना, लोगों को रोजगार देना और दर्शनीय स्थलों के बारे में लोगों को जागरूक करना आदि है.

Also Read: PHOTOS: ये हैं मथुरा के 4 धार्मिक स्थल, जरूर जाएं घूमने, मन को मिलेगी शांति
भारत के किस शहर में सबसे अधिक पर्यटक आते हैं

बता दें कि विश्व के टॉप ट्रेंडिंग ट्रैवल डेस्टिनेशन की जो सूची में भारत का नाम भी शामिल है. जिसमें केरल का कोच्चि शहर पर्यटकों के बीच काफी मशहूर है. इस जगह सबसे अधिक टूरिस्ट जाना पसंद करते हैं.

Also Read: Top 4 Beautiful Villages: ये हैं भारत के 4 सबसे खूबसूरत और बेस्ट गांव, लाइफ में एक बार जरूर जाएं घूमने
भारत में घूमने के लिए पर्यटन स्थल

बताते चलें कि भारत में कई ऐतिहासिक इमारतें हैं जहां देश विदेश से लोग आते हैं. जैसे की आगरा में स्थित विश्व का सातवां अजूबा ताजमहल है. जयपुर सिटी महाराष्ट्र, दिल्ली, मनाली, शिमला, मध्य प्रदेश, गुजरात, गोवा, कश्मीर, नैनीताल, वाराणसी, प्रयागराज, अयोध्या, ऊटी आदि सैकड़ों स्थल हैं.

Also Read: भारत में 25 जनवरी को ही क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय पर्यटन दिवस, जानें इस साल की थीम और इतिहास

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें