21.1 C
Ranchi
Friday, February 23, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeलाइफ & स्टाइलट्रैवलShimla Trip: शिमला जाने का यही है बेस्ट टाइम, जमकर होती है बर्फबारी, इन 6 जगहों की जरूर करें...

Shimla Trip: शिमला जाने का यही है बेस्ट टाइम, जमकर होती है बर्फबारी, इन 6 जगहों की जरूर करें सैर

Shimla Trip: शिमला में सर्दियों के दिनों में सबसे अधिक लोग बर्फबारी का आनंद लेना आते हैं. इसे "पहाड़ों की रानी" भी कहा जाता है. आइए जानते हैं शिमला जाने का बेस्ट टाइम क्या है? यहां की फेमस स्पॉट कौन सी है.

Shimla Trip: शिमला टूरिस्ट प्लेस में से एक है. जो देश-विदेश में मशहूर है. यहां सर्दियों के दिनों में सबसे अधिक लोग बर्फबारी का आनंद लेना आते हैं. भारत के सबसे फेमस हिल स्टेशन में से एक शिमला को “पहाड़ों की रानी” भी कहा जाता है. आइए जानते हैं विस्तार से.

  •  शिमला जाने का बेस्ट टाइम कौन सा है?

  • शिमला में घूमने की जगह कौन सी है.

शिमला घूमने का बेस्ट टाइम

अगर आपको बर्फबारी पसंद है तो यही सही समय है जब आप यहां जा सकते हैं. क्योंकि जनवरी और फरवरी के बीच शिमला में जमकर बर्फबारी होती है. जिसका आनंद लेने दूर-दूर से लोग आते हैं. यह पूरा शहर बर्फ के सफेद चादर से ढक जाता है. जो दिखने में बेहद खूबसूरत लगता है. इसके अलावा आप शिमला की सैर करने मार्च से लेकर जून के बीच जा सकते हैं. इस दौरान यहां का मौसम बेहद सुहाना और ठंडभरा होता है. और सितंबर से दिसंबर के बीच भी शिमला आप घूमने के लिए विजिट कर सकते हैं. क्योंकि यहां का मौसम और वातावरण बेहद शांत होता है.

शिमला की फेमस जगहें

नालदेहरा

अगर आप शिमला ट्रिप कर रहे हैं तो नालदेहरा हिल स्‍टेशन जाना न भूलें. क्योंकि यह जगह यहां का सबसे फेसम प्लेस में से एक है. यह समुद्र दल से 2044 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. सर्दियों के मौसम में यह पूरी तरह से बर्फ से ढक जाता है. जिसका आनंद लेते सबसे अधिक पर्यटक आते हैं.

Undefined
Shimla trip: शिमला जाने का यही है बेस्ट टाइम, जमकर होती है बर्फबारी, इन 6 जगहों की जरूर करें सैर 7
Also Read: Darjeeling Famous Places: जा रहे हैं दार्जिलिंग घूमने तो इन 6 जगहों पर विजिट जरूर करें समर हिल्स

शिमला में घूमने के लिए बेस्ट जगहों की एक समर हिल्स है. यह समुद्र तल से लगभग 2,123 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. इसे पॉटर हिल्स के नाम से भी जाना जाता है. जनवरी के महीने में यहां का नजारा देखने लायक होता है.

Undefined
Shimla trip: शिमला जाने का यही है बेस्ट टाइम, जमकर होती है बर्फबारी, इन 6 जगहों की जरूर करें सैर 8
कुफरी

रियल लाइफ में बर्फबारी का आनंद लेना है तो शिमला में मौजूद कुफरी जाना न भूलें. क्योंकि जनवरी और फरवरी में यहां पर जमकर बर्फबारी होती है. इस दौरान यहां की खूबसूरत और भी बढ़ जाती है.

Undefined
Shimla trip: शिमला जाने का यही है बेस्ट टाइम, जमकर होती है बर्फबारी, इन 6 जगहों की जरूर करें सैर 9
Also Read: Travel Tips: घूमने के लिए बजट है कम तो इन 5 स्‍मार्ट टिप्स को करें फॉलो, नहीं होगा मजा खराब जाखू हिल

यह एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है. यहां पर ठंड शुरू होते ही बर्फबारी होने लगती है. यह जगह समुद्र तल से 8,054 फ़ुट ऊंचाई पर है. यहां पर ही शिमला की सबसे ऊंची मंदिर है, जाखू मंदिर है जो भगवान हनुमान को समर्पित है. यहां पर हनुमान जी की 108 फ़ुट ऊंची मूर्ति है. जो इस समय बर्फ के सफेद चादर से ढक चुका है.

Undefined
Shimla trip: शिमला जाने का यही है बेस्ट टाइम, जमकर होती है बर्फबारी, इन 6 जगहों की जरूर करें सैर 10
द रिज

शिमला में मौजूद फेमस जगहों में से एक द रिज है. यहां सबसे अधिक पर्यटकों की भीड़ लगती है. ठंड शुरू होते ही यह जगह बर्फ के सफेद चादर से ढक जाती है. पहाड़ों के बीच बसा रिज शाम के वक्त लाइट्स से चमक उठता है.

Undefined
Shimla trip: शिमला जाने का यही है बेस्ट टाइम, जमकर होती है बर्फबारी, इन 6 जगहों की जरूर करें सैर 11
Also Read: IRCTC Odisha Tour: फरवरी में फियांसे के साथ बनाएं ओडिशा घूमने का प्लान, आईआरसीटीसी लाया है किफायती टूर पैकेज माल रोड

शिमला की सबसे मशहूर जगहों में से एक माल रोड है. यहां पर अगर आप नहीं गए तो आपकी ट्रिप अधुरी रहेगी. क्योंकि इसे शिमला का जान कहा जाता है. इन दिनों यहां की सड़कें बर्फ की सफेद चादर से ढक होती हैं. जो दिखने में बेहद खूबसूरत लगती है.

Undefined
Shimla trip: शिमला जाने का यही है बेस्ट टाइम, जमकर होती है बर्फबारी, इन 6 जगहों की जरूर करें सैर 12
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें